दुनिया: निप्रो पर रूसी हमले में अब तक 44 यूक्रेनी नागरिकों की मौत और ब्रिटेन में नर्स और शिक्षक फिर करेंगे हड़ताल

यूक्रेन के निप्रो शहर में एक अपार्टमेंट बिल्डिंग पर रूसी मिसाइल हमले में मरने वालों की संख्या मंगलवार को 44 पहुंच गई। ब्रिटेन में जीने की बढ़ती लागत और वेतन को लेकर लंबे विवादों के बीच शिक्षकों और नर्सों ने हड़ताल की घोषणा की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूक्रेन के निप्रो पर रूस का हमला : मृतकों की संख्या 44 पहुंची

यूक्रेन के निप्रो शहर में एक अपार्टमेंट बिल्डिंग पर रूसी मिसाइल हमले में मरने वालों की संख्या मंगलवार को 44 पहुंच गई। युक्रेन्स्का प्रावदा ने बताया कि निप्रो के मेयर बोय्रस फिलाटोव ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि की है।

14 जनवरी को, रूसियों ने निप्रो में एक अपार्टमेंट इमारत पर हमला किया था और कई घरों को तोड़ दिया था। हमले में, 72 अपार्टमेंट नष्ट हो गए और अपार्टमेंट ब्लॉक में 230 से अधिक क्षतिग्रस्त हो गए थी। वहीं दो खंड, मंजिल 2 से मंजिल 9 तक, तोड़ दिए गए।

संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान से अल्पसंख्यक किशोरियों की जबरन शादी रोकने की अपील की

पाकिस्तान को अल्पसंख्यकों के लिए धार्मिक सुरक्षा सुनिश्चित करने में अपनी लगातार विफलता का एहसास कराते हुए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने जबरन धर्म परिवर्तन, बाल विवाह, किशोर लड़कियों के अपहरण और उनके जबरन धर्मातरण और दोगुनी उम्र के पुरुषों से शादी पर तुरंत रोक लगाने का आह्वान किया है।

संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तानी अधिकारियों से 'किशोरियों के कथित दुर्व्यवहार और अपहरण को रोकने का आग्रह किया है, जिनकी तस्करी की जाती है और कभी-कभी दोगुनी उम्र के पुरुषों से शादी कराई जाती है।' मानवाधिकार विशेषज्ञों ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) को रिपोर्ट करते समय कई रिपोर्टें पेश कीं, जिसमें अपहरण, जबरन धर्मातरण और बाल विवाह के मामलों में धार्मिक अधिकारियों की प्रत्यक्ष भागीदारी और सुरक्षा बलों और न्याय प्रणाली की मिलीभगत के स्पष्ट संकेत दिए गए हैं।


नेपाल पीएम पुष्प कमल दहल ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। पीएम ने अपने मंत्रीमंडल में 12 मंत्रियों और तीन राज्य मंत्रियों को शामिल किया है। काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने नव नियुक्त उप प्रधान मंत्री और मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई, जबकि प्रधान मंत्री ने राष्ट्रपति कार्यालय शीतल निवास में एक समारोह में राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई।

राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी से राजेंद्र लिंगडन ने उपप्रधान मंत्री, ध्रुव बहादुर प्रधान ने कानून मंत्री, बिक्रम पांडे ने शहरी विकास मंत्री, दीपक बहादुर सिंह ने ऊर्जा राज्य मंत्री पद की शपथ ली है।

वहीं यूएमएल से बिमला राय को विदेश मंत्री के रूप में, पदम गिरि को स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्री के रूप में, भगवती चौधरी को महिला, बाल और वरिष्ठ नागरिक मंत्री के रूप में और हरि उप्रेती को रक्षा मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है।

वेतन वृद्धि को लेकर ब्रिटेन में नर्स और शिक्षक फिर करेंगे हड़ताल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ब्रिटेन में जीने की बढ़ती लागत और वेतन को लेकर लंबे विवादों के बीच शिक्षकों और नर्सों ने हड़ताल की घोषणा की है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने रॉयल कॉलेज ऑफ नर्सिंग (आरसीएन) के हवाले से कहा कि अगर जनवरी के अंत तक वार्ता में तेजी नहीं आई तो फरवरी में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के नर्सिंग स्टाफ की अब तक की सबसे बड़ी हड़ताल होगी।

आरसीएन के महासचिव पैट कुलेन ने सोमवार को कहा, हम एनएचएस को बचाने के लिए मंत्रियों का ध्यान इस ओर खींचने के लिए ऐसा कर रहे हैं। एकमात्र विश्वसनीय समाधान हजारों रिक्त नौकरियों को संबोधित करना है। इंग्लैंड में एनएचएस ट्रस्टों के लिए सदस्यता संगठन एनएचएस प्रोवाइडर्स में अंतरिम मुख्य कार्यकारी केसर कॉडरी ने कहा कि हड़ताल अधिक चिंताजनक है।


दक्षिण कोरिया ने अपने राष्ट्रपति की ईरान पर टिप्पणी पर दिया जवाब

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के दौरान ईरान के बारे में राष्ट्रपति यून सुक येओल की हालिया टिप्पणी तेहरान और सोल के संबंधों के लिए अप्रासंगिक थी। इसे एक राजनयिक विवाद में फैलने से रोकने के लिए एक स्पष्ट प्रयास था। इस सप्ताह की शुरूआत में संयुक्त अरब अमीरात में दक्षिण कोरियाई सैनिकों से बात करते हुए यून ने संयुक्त अरब अमीरात-ईरान संबंधों की तुलना दक्षिण और उत्तर कोरिया से की और कहा कि संयुक्त अरब अमीरात का दुश्मन और सबसे बड़ा खतरा ईरान है।

योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि, इसके जवाब में, ईरानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह यून द्वारा दखल देने वाली टिप्पणियों को देख रहा है और उसका पीछा कर रहा है और विदेश मंत्रालय से स्पष्टीकरण की प्रतीक्षा कर रहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;