दुनिया: भारत से बातचीत की भीख मांगकर शहबाज ने पाक को किया कमजोर और एलन मस्क ट्विटर को लेकर करने वाले हैं बड़ा फैसला!

पीटीआई की नेता ने पीएम शहबाज के भारत से बातचीत वाले बयान को लेकर हमला बोला है। यह एक बेतुका बयान है। ट्विटर के मालिक एलन मस्क कथित तौर पर छह सप्ताह के बाद माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से और कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रहे हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

माइक्रोसॉफ्ट छंटनी सबसे अधिक हार्डवेयर वर्टिकल को प्रभावित करेगी

फोटोः IANS
फोटोः IANS

माइक्रोसॉफ्ट छंटनी विशेष रूप से एक्सबॉक्स गेमिंग कंसोल, पीसी एक्सेसरीज, सरफेस लैपटॉप, एआर होलोलेन्स हेडसेट और अन्य जैसे हार्डवेयर वर्टिकल को प्रभावित करेगी, क्योंकि यह 'अपने हार्डवेयर पोर्टफोलियो में परिवर्तन' ला रही है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज द्वारा अगले सप्ताह विंडोज और डिवाइस सेगमेंट में बड़ी राजस्व गिरावट की घोषणा करने की उम्मीद है।

अक्टूबर में, माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी आय रिपोर्ट के दौरान होनोलेंस, सरफेस और पीसी एक्सेसरीज से राजस्व को 'उपकरण राजस्व' में बंद किया। इसमें सरफेस रेवेन्यू में 2 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट ने चेतावनी दी कि उसकी अगली कमाई में 'उपकरणों के राजस्व में लगभग 30 प्रतिशत' की बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों में तोड़फोड़ की निंदा की, जल्द जांच की मांग की

ऑस्ट्रेलिया में दो हिंदू मंदिरों में हाल में की गई तोड़फोड़ की निंदा करते हुए भारत ने गुरुवार को कहा कि उसने मामले को वहां की सरकार के समक्ष उठाया है और उम्मीद करता है कि दोषियों के खिलाफ जांच और जल्द कार्रवाई होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्ताहिक ब्रीफिंग के दौरान कहा- हम कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में जानते हैं जिन्हें ऑस्ट्रेलिया में तोड़ा गया है.. हम इस तरह की घटनाओं की कड़ी निंदा करते हैं। इन घटनाओं की ऑस्ट्रेलियाई नेताओं, समुदाय के लोगों और वहां के धार्मिक संघों द्वारा सार्वजनिक रूप से निंदा की गई है।

17 जनवरी को कैरम डाउन्स, विक्टोरिया में श्री शिव विष्णु मंदिर तोड़फोड़ की गई, उससे कुछ दिन पहले कथित खालिस्तान समर्थकों में मेलबर्न के उत्तरी उपनगर मिल पार्क में बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर की दीवारों में भारत विरोधी चित्र बनाए और बातें लिखी थी।


मस्क ट्विटर के और कर्मचारियों की छंटनी करेंगे

फोटोः IANS
फोटोः IANS

ट्विटर के मालिक एलन मस्क कथित तौर पर छह सप्ताह के बाद माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से और कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रहे हैं। बिजनेस इनसाइडर ने सूत्रों के हवाले से बताया कि आने वाले हफ्तों में कंपनी के उत्पाद संगठन के लगभग 50 कर्मचारियों को जाने दिया जाएगा।

ट्विटर के विज्ञापन, सुरक्षा और मुद्रीकरण विभागों में सैकड़ों कर्मचारियों को दो हफ्ते पहले हटा दिया गया था और सिंगापुर व ऑस्ट्रेलिया में छंटनी पिछले हफ्ते ही हुई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्मचारियों का मानना है कि अमेरिका में कई अंतर्राष्ट्रीय कार्यालयों के साथ-साथ कई छोटे कार्यालयों को बंद करने की योजना के तहत और भी अधिक छंटनी होगी, जिससे ट्विटर के कर्मचारियों की संख्या जल्द ही 2,000 से कम हो सकती है।

ट्रम्प ने मेटा से अपना फेसबुक अकाउंट रिस्टोर करने को कहा : रिपोर्ट

फोटोः IANS
फोटोः IANS

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कथित तौर पर व्हाइट हाउस में वापसी के लिए अपने शक्तिशाली सोशल मीडिया अकाउंट्स पर फिर से नियंत्रण पाने की कोशिश कर रहे हैं।
एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रम्प का अभियान औपचारिक रूप से फेसबुक की मूल कंपनी मेटा से उनके खाते को अनब्लॉक करने के लिए याचिका दायर कर रहा है, जिसे दो साल पहले 6 जनवरी, 2021 कैपिटल दंगा के जवाब में बंद कर दिया गया था।

एनबीसी न्यूज द्वारा समीक्षा की गई एक प्रति के अनुसार, ट्रम्प की टीम ने मेटा को लिखे अपने पत्र में लिखा, "हम मानते हैं कि फेसबुक पर राष्ट्रपति ट्रम्प के खाते पर प्रतिबंध ने सार्वजनिक प्रवचन को नाटकीय रूप से विकृत और बाधित किया है।"


भारत से बातचीत की भीख मांगकर शहबाज ने पाक को किया कमजोर : विपक्ष

फोटोः IANS
फोटोः IANS

विपक्षी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की नेता और पूर्व मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से उन मुद्दों पर बोलना बंद करने को कहा है, जहां उनके विचारों में स्पष्टता नहीं है और सिर्फ देश को कम आंका जाता है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, हमारे पास आयातित पीएम के लिए जोकर है, वास्तव में उन मुद्दों पर बात करना बंद कर देना चाहिए, जहां उनके पास विचारों की स्पष्टता नहीं है और केवल पाक को कमजोर करता है। यहां वह भारत से भीख मांगते हुए कहते हैं कि पाक ने 'सबक सीख लिया है'। यह एक बेतुका बयान है।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक शरीफ ने हाल ही में अबू धाबी की अपनी यात्रा के दौरान संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल-नाहयान से भारत के साथ बातचीत शुरू कराने के लिए कहा और ईमानदारी से बात करने की कसम खाई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;