दुनिया: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में छह आतंकवादी मारे गए और बाइडेन पर ईरान पर 'जवाबी हमला' करने का दबाव

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में सुरक्षा बलों के साथ झड़प में छह आतंकवादी मारे गए। रिपब्लिकन पार्टी (जीओपी/ग्रैंड ओल्ड पार्टी) का राष्ट्रपति जो बाइडेन पर ईरान पर 'जवाबी हमला' करने का दबाव है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में छह आतंकवादी मारे गए

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में सुरक्षा बलों के साथ झड़प में छह आतंकवादी मारे गए। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, बलूचिस्तान के अंतरिम सूचना मंत्री जान अचकजई ने कहा कि सुरक्षा बलों ने सोमवार रात माच शहर में रॉकेट और अत्याधुनिक हथियारों का उपयोग कर आतंकवादियों द्वारा किए गए तीन हमलों को विफल कर दिया।

मंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, ''सुरक्षा बलों ने त्वरित कार्रवाई कर प्रांत के माच शहर में अराजकता फैलाने की आतंकवादियों की कोशिश को नाकाम कर दिया।''

आतंकवादी समूह बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने हमलों की जिम्मेदारी ली है।

चीन ने सीरिया को संचार उपकरण प्रदान किए

दुनिया: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में छह आतंकवादी मारे गए और बाइडेन पर ईरान पर 'जवाबी हमला' करने का दबाव

चीन सरकार की सहायता में सीरिया में संचार उपकरण परियोजना का हस्तांतरण समारोह सोमवार को सीरिया की राजधानी दमिश्क में आयोजित हुआ। सीरिया स्थित चीनी राजदूत शी होंगवेई ने समारोह में कहा कि इस सहायता परियोजना का उद्देश्य युद्ध से प्रभावित सीरियाई लोगों को संचार सेवाएं प्रदान करना है।

इस सहायता परियोजना से दमिश्क के ग्रामीण, अलेप्पो, हमा और डेर एज़-ज़ोर प्रांतों में 26 मुख्य संचार साइटों का निर्माण किया जाएगा, जिससे 1 लाख स्थानीय परिवारों और 3 लाख से अधिक लोगों को आवाज संचार और इंटरनेट सेवाएं दी जाएगी।

शी होंगवेई ने कहा कि यह परियोजना सीरिया के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के करीब एक हजार अवसर पैदा करेगी और सीरिया के डिजिटल आर्थिक विकास के लिए वैज्ञानिक व तकनीकी प्रतिभाओं को मदद करेगी। साथ ही यह परियोजना सीरिया के कई क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और लोगों की आजीविका में सुधार करने में भी मदद देगी।


रिपब्लिकन पार्टी का बाइडेन पर ईरान पर 'जवाबी हमला' करने का दबाव

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जॉर्डन में 'टॉवर 22' नामक सैन्य चौकी पर एक ड्रोन हमले में कम से कम तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए और 34 से ज्यादा घायल हो गए। इसके बाद रिपब्लिकन पार्टी (जीओपी/ग्रैंड ओल्ड पार्टी) का राष्ट्रपति जो बाइडेन पर ईरान पर 'जवाबी हमला' करने का दबाव है।

मध्य पूर्व में अमेरिकी ठिकानों पर अब तक हुए 150 मिसाइल हमलों में से, यह पहली बार है, जब आतंकवादियों ने पेंटागन की रक्षा ढाल को तोड़ दिया और सैन्य कर्मियों को मार डाला।

रिपब्लिकन की प्रतिक्रिया 2024 में सबसे आगे चल रहे जीओपी (ग्रैंड ओल्ड पार्टी के) उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पिछले साल इस्लामिक राज्य के 6 बिलियन डॉलर के तेल राजस्व को स्थिर न करने का हवाला देते हुए, ईरान के सामने आत्मसमर्पण करने की बाइडेन की विदेश नीति की आलोचना करने के एक दिन बाद आई है।

किशोर की गोली मारकर हत्या करने के मामले में भारतीय-कनाडाई गिरफ्तार

पिछले महीने एक साथी भारतीय मूल के किशोर की गोली मारकर हत्या करने के मामले में 18 वर्षीय एक भारतीय-कनाडाई को हिरासत में ले लिया गया है और 16 वर्षीय एक लड़के के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है।

पील पुलिस ने एक विज्ञप्ति में कहा कि प्रीतपॉल सिंह को हत्या के जांचकर्ताओं द्वारा ब्रैम्पटन, ओंटारियो के एक घर में तलाशी वारंट को निष्पादित करने के बाद गिरफ्तार किया गया था और उस पर एक अभ्यारोप्य अपराध करने के तथ्य के बाद सहायक का आरोप लगाया गया है।

19 दिसंबर, 2023 को, एक स्थानीय अस्पताल ने पील पुलिस को 18 वर्षीय निशान थिंड के बारे में सूचित किया, जिसे शाम 6 बजे से ठीक पहले बंदूक की गोली के घाव के साथ भर्ती कराया गया था।

पुलिस ने कहा कि थिंड, जिन्होंने अस्पताल में दम तोड़ दिया, को अज्ञात स्थान और समय पर गोली मार दी गई थी।


साइफर मामले में इमरान खान को 10 साल की सजा

 पूर्व पीएम इमरान खान
पूर्व पीएम इमरान खान
फोटो: DW

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक इमरान खान और नेता शाह महमूद कुरैशी को साइफर मामले में 10 साल जेल की सजा सुनाई गई है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, विशेष अदालत के जज अबुल हसनत जुल्करनैन ने रावलपिंडी की अदियाला जेल में सुनवाई के दौरान सजा की घोषणा की।

इससे पहले, मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, खान ने कहा कि मुकदमे की गति से पता चलता है कि "मैच पहले से ही तय है"।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, खान ने आरोप लगाया कि अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू को बचाने के लिए यह सब किया जा रहा है। उन्होंने सत्ता प्रतिष्ठान से बातचीत करने की इच्छा जताते हुए कहा कि हाल की घटनाओं ने आमचुनाव को बदनाम कर दिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;