दुनिया: वसंतोत्सव से चीन की अर्थव्यवस्था को मिलेगी नई ऊंचाई और भारत के साथ के साथ रिश्तों पर अमेरिका का बड़ा बयान

यह दोहराते हुए कि भारत के साथ उसकी साझेदारी सबसे महत्वपूर्ण रिश्तों में से एक है। चीन का पारंपरिक वसंत उत्सव इस बार दस फरवरी से शुरू होने जा रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

रॉयल फिलहारमोनिक सोसाइटी अवार्ड्स के लिए दो ब्रिटिश-भारतीय संगीतकारों का चयन

इस साल के प्रतिष्ठित रॉयल फिलहारमोनिक सोसाइटी (आरपीएस) पुरस्कारों के लिए चुने गए 19 कलाकारों और संगीतकारों में दो ब्रिटिश भारतीय संगीतकार भी शामिल हैं। द संडे टाइम्स के मुताब‍िक बर्मिंघम ओपेरा कंपनी के संगीत निर्देशक अल्पेश चौहान ओबीई को कंडक्टर श्रेणी में नामांकित किया गया है, और सितारवादक और संगीतकार जसदीप सिंह देगुन को वाद्ययंत्र वादक पुरस्कार और लार्ज-स्केल कंपोज़िशन पुरस्कार श्रेणियों में नामांकित किया गया है।

आरपीएस के एक प्रेस नोट में कहा गया है, "शॉर्टलिस्ट किए गए 19 कलाकारों और संगीतकारों में से 42 प्रतिशत वैश्विक बहुमत का प्रतिनिधित्व करते हैं, इनमें सेलिस्ट अयाना विटर-जॉनसन, बर्मिंघम ओपेरा कंपनी के संगीत निर्देशक अल्पेश चौहान और सितार वादक जसदीप सिंह डेगुन शामिल हैं।"

एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में, लीड्स में जन्मे डेगुन ने अपनी संगीत यात्रा में उनका समर्थन करने के लिए अपने शिक्षक को धन्यवाद दिया।

हम अपनी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर भारत के साथ मिलकर करते हैं काम : अमेरिका

दुनिया: वसंतोत्सव से चीन की अर्थव्यवस्था को मिलेगी नई ऊंचाई और भारत के साथ के साथ रिश्तों पर अमेरिका का बड़ा बयान

यह दोहराते हुए कि भारत के साथ उसकी साझेदारी सबसे महत्वपूर्ण रिश्तों में से एक है, अमेरिका ने कहा है कि वह 'सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं' पर भारत के साथ मिलकर काम कर रहा है। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर की टिप्पणी बाइडेन प्रशासन द्वारा गुरुवार को अमेरिकी कांग्रेस को भारत को 31 सशस्त्र ड्रोन बेचने के अपने फैसले के बारे में सूचित करने के कुछ घंटों बाद आई।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने गुरुवार को अपने दैनिक समाचार ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा, "मैं कहूंगा कि भारत के साथ हमारी साझेदारी हमारे सबसे महत्वपूर्ण रिश्तों में से एक है। हम अपनी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर भारत के साथ मिलकर काम करते हैं।"


वसंतोत्सव से चीन की अर्थव्यवस्था को मिलेगी नई ऊंचाई

दुनिया: वसंतोत्सव से चीन की अर्थव्यवस्था को मिलेगी नई ऊंचाई और भारत के साथ के साथ रिश्तों पर अमेरिका का बड़ा बयान

चीन का पारंपरिक वसंत उत्सव इस बार दस फरवरी से शुरू होने जा रहा है। जिस तरह भारत में दीपावली और होली की धूम रहती है, कुछ वैसी ही स्थिति चीन में वसंत उत्सव को लेकर होती है। जिस तरह भारतीय होली और दीपावली का पूरे साल इंतजार करते हैं, अपनी तमाम ख्वाहिशों को इन त्योहारों पर पूरा करने का सपना संजोए रखते हैं, कुछ उसी तरह चीन के नागरिक भी वसंत उत्सव को लेकर अपनी जिंदगी और खुशियां मनाने के उत्सव के रूप में लेते हैं।

इस बार चीनी वसंत उत्सव दस फरवरी से शुरू हो रहा है। जिस तरह चीन के लोगों में इस त्योहार को लेकर उत्साह दिख रहा है, उससे उम्मीद जताई जा रही है कि चीन की घरेलू अर्थव्यवस्था को इससे नई ताकत मिलेगी। इस साल जनवरी के शुरू में हुए एक सर्वेक्षण के अनुसार करीब 82 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि वे चीनी नव वर्ष की पूर्व संध्या पर डिनर के लिए खाने का सामान खरीदेंगे और अपने परिवार और दोस्तों के लिए उपहारों पर खर्च करेंगे।

चीन में वसंत उत्सव के दौरान बच्चों को घर-परिवार के बड़े लोगों की ओर से लाल लिफाफा देने का रिवाज है। इसमें घर-परिवार के लोग अपने बच्चों को इस लिफाफे में रकम देते हैं। इस सर्वे के मुताबिक, इस बार 79 प्रतिशत लोगों ने लाल लिफाफे को लेकर विशेष योजना बनाई है। इस सर्वेक्षण में शामिल 77 प्रतिशत लोगों ने घर को बसंतोत्सव पर सजाने की अपनी योजना का इजहार किया है।

कनाडा में निज्जर के दोस्त के घर पर कई गोलियां चलाई गईं

दुनिया: वसंतोत्सव से चीन की अर्थव्यवस्था को मिलेगी नई ऊंचाई और भारत के साथ के साथ रिश्तों पर अमेरिका का बड़ा बयान

भारत में नामित आतंकवादी खालिस्तान समर्थक नेता हरदीप सिंह निज्जर, जिसकी पिछले साल कनाडाई प्रांत ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, से संबंधित एक सिख कार्यकर्ता के घर पर गोलियां चलाई जाने की खबर है।

सरे रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने कहा कि घटना में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। बुधवार-गुरुवार की रात 1.20 बजे के बाद 154 स्ट्रीट के 2800 ब्लॉक के पास स्थित साउथ सरे के एक घर पर गोलियाँ चलाई गईं।

सीबीसी समाचार चैनल की रिपोर्ट के अनुसार, बी.सी. गुरुद्वारा काउंसिल के प्रवक्ता मोनिंदर सिंह ने घर के मालिक की पहचान निज्जर के दोस्त सिमरनजीत सिंह के रूप में की है। उन्होंने कहा कि रात भर हुए हमले में सिमरनजीत का छह साल का बच्चा बाल-बाल बच गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;