दुनिया: इजरायल, हमास के बीच नए युद्धविराम पर बातचीत जारी और पाक सुरक्षा बलों पर हमले में शामिल 9 आतंकी गिरफ्तार

अमेरिका ने कहा है कि नए गाजा युद्धविराम और इजरायली बंधकों की रिहाई के लिए काहिरा में गंभीर बातचीत चल रही है। पाकिस्तान में सेना चेकपोस्ट पर हमले में शामिल मास्टरमाइंड सहित नौ आतंकवादियों को गुरुवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सिंगापुर में बुजुर्ग महिला को जानलेवा टक्कर मारने के आरोप में भारतीय ड्राइवर को जेल की सजा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सिंगापुर में एक भारतीय नागरिक को लापरवाही से गाड़ी चलाने के कारण 79 वर्षीय महिला की मौत के लिए 10 महीने जेल की सजा सुनाई गई है। द स्ट्रेट्स टाइम्स अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, लॉरी चालक 40 वर्षीय शिवलिंगम सुरेश को लापरवाही से गाड़ी चलाने का दोषी ठहराया गया। फरवरी में हुए इस हादसे में बर्नाडेट माह सुई हर की मौत हो गई थी।

बर्नाडेट मरीन परेड में जब ज़ेबरा क्रॉसिंग पर चल रही थी, उसी समय एक वाहन ने उसे टक्कर मार दी। सिर में चोट लगने के कारण उसी दिन उसकी मौत हो गई। सुरेश, जिसका गलत तरीके से गाड़ी चलाने का इतिहास है, को उसकी रिहाई के बाद आठ साल तक सभी श्रेणियों के ड्राइविंग लाइसेंस रखने या प्राप्त करने से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

इजरायल, हमास के बीच नए युद्धविराम पर 'गंभीर' बातचीत जारी : अमेरिका

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका ने कहा है कि नए गाजा युद्धविराम और इजरायली बंधकों की रिहाई के लिए काहिरा में गंभीर बातचीत चल रही है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, बुधवार को काहिरा में बातचीत के दौरान हमास नेता इस्माइल हानियेह ने कथित तौर पर अस्थायी युद्धविराम के विचार को खारिज कर दिया।

शुरुआती बातचीत बिना किसी नतीजे के ख़त्म होने के बाद बातचीत फिर से शुरू हो रही है, जिसमें हमास नेता ने साफ कर दिया है कि स्थायी युद्धविराम तक किसी भी इजरायली बंधक को रिहा नहीं किया जाएगा।

दूसरी ओर, इजरायल ने बार-बार स्थायी युद्धविराम को खारिज कर दिया है। साथ ही कहा है कि जब तक हमास का सफाया नहीं हो जाता, वह युद्ध नहीं रोकेगा। माना जाता है कि लगभग 120 इजरायली अभी भी हमास की कैद में हैं।


इस्लामाबाद में महिला प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसूगैस और जलतोप का किया इस्तेमाल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इस्लामाबाद में पुलिस ने गुरुवार को महिला नेतृत्व वाले प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसूगैस छोड़ी और पानी की बौछारें कीं। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी में प्रवेश करते ही विपक्षी नेता महरंग बलूच सहित कम से कम 200 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि बलूचिस्तान प्रांत में पुरुषों को कथित तौर पर जबरन गायब करने के खिलाफ प्रदर्शनकारी कई हफ्तों से देशभर में मार्च कर रहे हैं। यह आंदोलन एक बलूच व्यक्ति की मौत से भड़का था, जिसके रिश्तेदारों का दावा है कि उसे पुलिस हिरासत में गोली मार दी गई थी।

बलूच ने एक्स पर कहा, मार्च पर इस्लामाबाद पुलिस हमला कर रही है। प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने लाठीचार्ज करके और सुरक्षात्मक हेड गियर पहनकर रेड जोन में प्रवेश करने से रोका, जहां इस्लामाबाद में कार्यकारी, न्यायिक और विधायी भवन हैं।

पाकिस्तान : सुरक्षा बलों पर हमले में शामिल 9 आतंकी गिरफ्तार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान में डेरा इस्माइल खान के दरबान इलाके में सेना चेकपोस्ट पर हमले में शामिल मास्टरमाइंड सहित नौ आतंकवादियों को गुरुवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। स्थानीय मीडिया से ये जानकारी सामने आई है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस के आतंकवाद निरोधक विभाग ने कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों में से छह अफगानिस्तान के हैं, जबकि घातक हमले का मास्टरमाइंड डी.आई. खान दरबान इलाके का ही रहने वाला है।

12 दिसंबर को छह आतंकवादियों ने विस्फोटक से भरे ट्रक को इलाके के एक सैन्य अड्डे में घुसा दिया था और उसके बाद आत्मघाती बम हमला किया। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से संबद्ध एक नए समूह तहरीक-ए-जिहाद पाकिस्तान ने हमले की जिम्मेदारी ली थी।


चीन में ऑनलाइन खुदरा बिक्री में 11% की वृद्धि

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के ई-कॉमर्स विभाग के प्रमुख ने गुरुवार को नवंबर में चीन के ई-कॉमर्स के विकास के बारे में जानकारी दी। उनके मुताबिक, वर्ष 2023 के शुरू से अब तक, चीन के ई-कॉमर्स ने विकास की अच्छी गति बनाए रखी है, नवाचार और एकीकरण गहरा होता जा रहा है। इसने निम्नलिखित विशेषताओं को दिखाते हुए घरेलू मांग का विस्तार करने, विदेशी व्यापार को स्थिर करने और खुलेपन को बढ़ावा देने में सक्रिय भूमिका निभाई है।

पहला, उपभोग वृद्धि की बहाली को बढ़ावा देना जारी रखना। जनवरी से नवंबर तक, चीनी राष्ट्रीय ऑनलाइन खुदरा बिक्री 140 खरब युआन तक पहुंच गई, जिसमें गत वर्ष जनवरी से नवंबर तक की तुलना में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

दूसरा, पारंपरिक उद्योगों के डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देना। नवंबर में, लाइव स्ट्रीमिंग ई-कॉमर्स ने अपनी तीव्र विकास गति को बनाए रखा और भौतिक व्यापारियों को सशक्त बनाना जारी रखा। इसकी बिक्री का आधा हिस्सा स्टोर लाइव स्ट्रीमिंग के कारण था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;