दुनिया: जिंदा है आतंकी पन्नू, भारतीय राजनयिकों को दी धमकी! और प्रचंड के 'भारत प्रधानमंत्री बनाता है' बयान पर विवाद

आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून जिंदा है और वह फिलहाल न्यूयॉर्क में है। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' की इस टिप्पणी के लिए आलोचना की जा रही है कि हिमालयी राष्ट्र में 'भारत ही प्रधानमंत्री बनाता है'।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

 जिंदा है आतंकी पन्नून, भारतीय राजनयिकों को दी धमकी!

दुनिया: जिंदा है आतंकी पन्नू, भारतीय राजनयिकों को दी धमकी! और प्रचंड के 'भारत प्रधानमंत्री बनाता है' बयान पर विवाद

आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून जिंदा है और वह फिलहाल न्यूयॉर्क में है। उसने गुरुवार को कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूके में भारतीय राजनयिकों को फिर से धमकी दी है।

सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) की स्थापना करने वाले पन्नून ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय से एक वीडियो संदेश जारी कर कहा, “हां, हम संधू-वर्मा-डोराईस्वामी-मल्होत्रा-वोहरा, अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, इटली और ऑस्ट्रेलिया में भारतीय राजनयिकों को निज्जर की हत्या के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं।”

कनाडा में खालिस्तान जनमत संग्रह के तीसरे चरण की घोषणा करते हुए पन्नून ने कहा कि टोरंटो में 16 जुलाई को मतदान होगा और 10 सितंबर को वैंकूवर में मतदान निज्जर को समर्पित होगा।

कनाडा स्थित खालिस्तान समर्थक नेता हरदीप सिंह निज्जर, जिसे भारत सरकार ने 'वांछित आतंकवादी' घोषित किया था, की दो अज्ञात बंदूकधारियों ने ब्रिटिश कोलंबिया के सरे शहर में गोली मार कर हत्या कर दी थी। निज्जर सरे में गुरु नानक सिख गुरुद्वारा का प्रमुख था।

दुबई में भारतीय महिला को दो साल की जेल, प्रेमी की पत्नी पर चाकू से हमला करने का आरोप

दुबई में 38 वर्षीय एक भारतीय महिला को दो साल जेल की सजा हुई है। महिला पर अपने प्रेमी की पत्नी पर चाकू से हमला करने का आरोप है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आरोपी महिला को निर्वासन का भी सामना करना पड़ सकता है।

स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को कहा, ''दुबई क्रिमिनल कोर्ट को बताया गया कि हमला तब हुआ जब महिला अपने प्रेमी की पत्नी को अपने 15 साल के अफेयर के बारे में बताने गई थी।'' अदालत के रिकॉर्ड के अनुसार, महिला पिछले साल 26 अक्टूबर को अल कुसैस में उस व्यक्ति के अपार्टमेंट में गई थी, जहां वह दरवाजे पर उसकी पत्नी से मिली।

मेडिकल रिकॉर्ड के अनुसार, महिला ने पीड़िता को गले लगाया और इस दौरान उसकी पीठ पर चाकू से दो बार वार किया, जिससे 4 सेमी गहरे घाव हो गए। इस दौरान पति अपनी पत्नी की मदद के लिए दौड़ा और महिला के हाथ से चाकू छीन लिया। जबकि, उसकी बेटी ने दुबई पुलिस को फोन कर मामले की सूचना दे दी। पत्नी को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया।


प्रचंड के 'भारत प्रधानमंत्री बनाता है' बयान पर विवाद

दुनिया: जिंदा है आतंकी पन्नू, भारतीय राजनयिकों को दी धमकी! और प्रचंड के 'भारत प्रधानमंत्री बनाता है' बयान पर विवाद

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' की इस टिप्पणी के लिए आलोचना की जा रही है कि हिमालयी राष्ट्र में 'भारत ही प्रधानमंत्री बनाता है'। सरदार प्रीतम सिंह पर किरण दीप संधू द्वारा लिखित पुस्तक के विमोचन के लिए सोमवार को आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए प्रचंड ने कहा कि प्रीतमपाल एक बार उन्हें प्रधानमंत्री बनाने के लिए पैरवी करने के लिए भारत गए थे।

कई साल पहले भारत छोड़ने के बाद प्रीतम का परिवार अब काठमांडू में बस गया है और प्रचंड सहित नेपाल के तमाम राजनीतिक नेताओं के साथ उनके अच्छे संबंध हैं। प्रीतम की बेटी ने 'रोड्स टू द वैली: द लिगेसी ऑफ सरदार प्रीतम सिंह इन नेपाल' किताब लिखी। नेपाल-भारत संबंधों को बढ़ाने में प्रीतम सिंह द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना करते हुए प्रचंड ने कहा कि प्रीतम पाल सिंह ने लगभग आठ साल पहले उन्हें प्रधानमंत्री बनाने के लिए दिल्ली और काठमांडू में पैरवी की थी।

वाग्नर प्रमुख प्रिगोजिन रूस में हैं : लुकाशेंको

दुनिया: जिंदा है आतंकी पन्नू, भारतीय राजनयिकों को दी धमकी! और प्रचंड के 'भारत प्रधानमंत्री बनाता है' बयान पर विवाद

बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने गुरुवार को कहा कि पिछले महीने विद्रोह करने वाले रूसी वाग्नर समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोजिन रूस में हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 24 जून को विद्रोह के बाद से प्रिगोजिन का ठिकाना अज्ञात था।

लुकाशेंको द्वारा समझौते के तहत, वाग्नर प्रमुख के खिलाफ आरोप हटा दिए गए और उन्हें बेलारूस जाने की पेशकश की गई। लेकिन गुरुवार को राष्ट्रपति ने कहा, "जहां तक प्रिगोजिन का सवाल है, वह सेंट पीटर्सबर्ग में हैं। वह बेलारूस में नहीं हैं।"

पहले उन्होंने कहा था कि प्रिगोजिन बेलारूस आ गए हैं। बीबीसी ने प्रिगोजिन के निजी जेट को जून के अंत में बेलारूस के लिए उड़ान भरने और उसी शाम रूस लौटने की खबर दी थी।तब से इसने सेंट पीटर्सबर्ग और मॉस्को के बीच कई उड़ानें भरी हैं - हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि वाग्नर प्रमुख विमान में थे या नहीं।


पाकिस्तान : इमरान खान पर जीएचक्यू पर हमले का मामला दर्ज

दुनिया: जिंदा है आतंकी पन्नू, भारतीय राजनयिकों को दी धमकी! और प्रचंड के 'भारत प्रधानमंत्री बनाता है' बयान पर विवाद

पाकिस्तान में 9 मई को बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी। हिंसा जांच की प्रगति में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान को छह मामलों में नामांकित किया गया है, जिसमें जनरल मुख्यालय (जीएचक्यू), सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले और मेट्रो स्टेशन पर आगजनी की घटना शामिल है।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने कहा कि इनमें से तीन मामले 9 मई को और अन्य तीन 10 मई को आतंकवाद विरोधी अधिनियम (एटीए) के तहत दर्ज किए गए थे। संयुक्त जांच दल (जेआईटी) सभी मामलों की जांच कर रहा है।

सूत्रों ने आगे बताया कि उनके संबंधित पुलिस अधिकारियों की ओर से फैसलाबाद के सिविल लाइंस, समानाबाद, आरए बाजार और रावलपिंडी के न्यू टाउन पुलिस स्टेशन, मियांवाली के सिटी पुलिस स्टेशन और गुजरांवाला के पुलिस स्टेशन कैंट में मामले दर्ज किए गए थे। पूर्व प्रधानमंत्री खान को रावलपिंडी में पहले दर्ज किए गए 28 मामलों में से किसी में भी नामित नहीं किया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;