दुनिया: पाक रैली में बम विस्फोट के पीछे आईएस का हाथ और ज़ेलेंस्की बोले- युद्ध धीरे-धीरे लौट रहा रूस

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में जमीयत उलेमा इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) के कार्यकर्ताओं पर आत्मघाती विस्फोट के पीछे इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह का हाथ था। यूक्रेनी राष्ट्रपति ब्‍लादिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि "युद्ध धीरे-धीरे रूस में लौट रहा है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पड़ोसी पर हमला करने के आरोप में भारतीय मूल के व्यक्ति को इंग्लैंड में नौ साल की सजा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 इंग्लैंड में 35 वर्षीय एक भारतीय मूल के व्यक्ति को 2022 में अपने पड़ोसी पर लकड़ी के खंभे से हमला करने के आरोप में नौ साल की सजा सुनाई गई है। इस हमले में पीड़ित के चेहरे पर कई गंभीर फ्रैक्चर हो गए थे। ऋषि कैसिराम को 21 जुलाई को ल्यूटन क्राउन कोर्ट में गंभीर शारीरिक नुकसान पहुंचाने के लिए आठ साल और हमले के लिए एक साल की सजा सुनाई गई।

कैसिराम को "खतरनाक" अपराधी बताते हुए न्यायाधीश ने कहा कि उसे लाइसेंस पर बाद में भी चार साल की सजा काटनी होगी। पिछले साल जून में हुए हमले से कुछ दिन पहले पीड़ित और कैसीराम के बीच बहस हुई थी। बेडफोर्डशायर पुलिस ने कहा कि 25 जून 2022 को पीड़ित ने कैसीराम को अपनी ओर आते देखा। उसने दरवाजा बंद करने की कोशिश की लेकिन कैसिराम जबरदस्ती अंदर घुस गया। कैसिराम के हमले से पीड़ित के चेहरे पर गंभीर फ्रैक्चर हो गए और साथ ही उसकी पीठ पर भी काफी चोट आई।

मैसाचुसेट्स में गहनों के लिए भारतीयों, दक्षिण एशियाई लोगों को निशाना बना रहे चोर

अमेरिकी राज्य मैसाचुसेट्स के कई शहरों में भारतीय और दक्षिण एशियाई परिवारों को महंगे गहनों के लिए चोरों द्वारा निशाना बनाया जा रहा है। सीबीएस न्यूज के अनुसार, लूट के मामलों की जांच अब एफबीआई सहित कानून प्रवर्तन द्वारा की जा रही है, जो मैसाचुसेट्स के बिलरिका, नैटिक, वेस्टन, वेलेस्ले, ईस्टन और नॉर्थ एटलेबोरो शहरों में हुई घटनाओं की जांच कर रहे हैं।

मिडलसेक्स डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी मैरियन रयान ने कहा कि चोर उन घरों को निशाना बनाते हैं जिनके मालिक कुछ समय के लिए कहीं चले गए हैं। रयान ने कहा कि चोर घर के मालिकों पर नजर रखते है, या उनके ठिकाने को सोशल मीडिया पर नोट करते हैं।

कानून प्रवर्तन अभी भी लूटपाट के पीछे के लोगों की पहचान करने की कोशिश कर रहा है, चोरों ने इस महीने की शुरुआत में लिंकन में भारतीय-अमेरिकी समीर देसाई के घर को निशाना बनाया। रिपोर्ट में कहा गया है कि वे दूसरी मंजिल की खिड़की से दाखिल हुए, जिसमें कोई अलार्म नहीं था। परिवार जुलाई की शुरुआत में दस दिनों की यात्रा पर गया था।


पुलिस ने कहा, पाक रैली में बम विस्फोट के पीछे आईएस का हाथ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की पुलिस ने सोमवार को कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि बाजौर में जमीयत उलेमा इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) के कार्यकर्ताओं पर आत्मघाती विस्फोट के पीछे इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह का हाथ था। इसमें 46 लोगों की जान चली गई।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को अफगानिस्तान की सीमा से लगे पूर्व कबायली इलाके में एक आत्मघाती हमलावर ने रैली में विस्फोटक विस्फोट कर दिया, इसमें 100 से अधिक लोग घायल हो गए।

जिला पुलिस अधिकारी (डीपीओ) नजीर खान ने कहा, बाजौर और आसपास के इलाकों के अस्पतालों में आपातकाल घोषित कर दिया गया, जहां ज्यादातर घायलों को ले जाया गया था।

गंभीर रूप से घायलों को सैन्य हेलीकॉप्टरों द्वारा बाजौर से पेशावर के अस्पतालों में ले जाया गया।

पाकिस्तान का शेयर बाजार 24 महीने के उच्चतम स्तर पर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 सकारात्मक संकेतों के कारण पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (पीएसएक्स) के शेयर 48,000 के पार बढ़कर 24 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, बाजार विशेषज्ञों को उम्मीद है कि यह गति जारी रहेगी। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ पाकिस्तान के समझौते के बाद तेजड़ियों ने बाजार पर कब्जा कर लिया और बाद में, देश के खनिज क्षेत्र की खबरों ने बाजार की बढ़त को और मजबूत कर दिया।

आंकड़ों से पता चलता है कि 27 जुलाई को इंट्रा-डे कारोबार के दौरान बेंचमार्क इंडेक्स 1,010.72 अंक या 2.15 प्रतिशत बढ़कर 48,062.56 अंक पर पहुंच गया, जो 47,076.9 अंक के पिछले बंद स्तर से अधिक और 21 महीने का उच्चतम स्तर है। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, आईएमएफ के साथ पाकिस्तान के स्टाफ-स्तरीय समझौते के बाद से बाजार में 6,600 अंक (15.9 प्रतिशत) से अधिक की वृद्धि हुई है।


युद्ध धीरे-धीरे लौट रहा रूस : ज़ेलेंस्की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्रेमलिन द्वारा कीव पर ड्रोन से मास्को को निशाना बनाने का आरोप लगाने के कुछ घंटों बाद, यूक्रेनी राष्ट्रपति ब्‍लादिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि "युद्ध धीरे-धीरे रूस में लौट रहा है।"

रविवार को पश्चिमी शहर इवानो-फ्रैंकिव्स्क से एक वीडियो संबोधन में, ज़ेलेंस्की ने कहा, आज 'विशेष सैन्य अभियान' का 522 वां दिन है, जिसके बारे में रूसी नेतृत्व ने सोचा था कि यह कुछ सप्ताह तक चलेगा।

"युद्ध धीरे-धीरे रूस के क्षेत्र में लौट रहा है। इसके प्रतीकात्मक केंद्रों और सैन्य अड्डों पर, और यह एक अपरिहार्य, प्राकृतिक और  उचित प्रक्रिया है।"

रूस अपने आक्रमण को 'विशेष सैन्य अभियान' कहता है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रविवार को तीन ड्रोन रोके गए, लेकिन राजधानी के पश्चिम में एक व्यापारिक और खरीदारी विकास प्रभावित हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;