दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ब्रिटन ने छिपाए कोरोना मौतों के आंकड़े, इमरान खान पर खतरा, फिर बौखलाए ट्रम्प

दुनिया भर में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा करीब 1.72 लाख हो चुका है। वहीं पाकिस्तान के पीएम इमरान खान पर भी कोरोना का खतरा बढ़ गया है। उधर सिंगापुर में पाबंदियां एक जून तक बढ़ा दी गई हैं। वहीं ब्रिटेन पर आरोप है कि उसने कोरोना केसों की संख्या छिपाई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोविड-19 का दुनिया भर में कहर जारी है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक इस जानलेवा वायरस से दुनिया भर में मौतों का आंकड़ा 1, 71, 338 पहुंच गया है। इसके अलावा करीब 25 लाख लोग इससे संक्रमित हैं। वहीं पाकिस्तान के पीएम इमरान खान का भी टेस्ट होगा क्योंकि वे एक ऐसे शख्स से मिले थे जो कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। वहीं ब्रिटेन पर आरोप है कि उसने संक्रमित लोगों की सही संख्या काफी कम बताई है। उधर सिंगापुर में पाबंदियों को एक जून तक बढ़ा दिया गया है।

अमेरिका में 24 घंटे में करीब 2000 लोगों की मौत

अमेरिका में 24 घंटे में कोरोना वायरस से 1,939 लोगों की मौत हुई है। साथ ही 28,123 नए संक्रमित मरीज सामने आए हैं। इस तरह अमेरिका में मौतों का आंकड़ा 42, 514 हो गया है जबकि बड़ी तादाद में लोग संक्रमित हैं।इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि इस संकट में वायरस के खतरे से बचने और अमेरिकी नागरिकों की नौकरियां बचाने के लिए वे देश में विदेशी नागरिकों का इमीग्रेशन अस्थायी तौर पर बंद करेंगे। अमेरिका में कोरोना के कहर के कारण बेरोजगारी दर में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। ट्रम्प ने ट्वीट किया- अदृश्य दुश्मन के हमले को देखते हुए ग्रेट अमेरिकियों की नौकरी बचाने के लिए मैं यहां बसने वाले विदेशी नागरिकों के पाबंदी वाले अस्थायी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे।


पाकिस्तान के पीएम इमरान खान पर कोरोना का खतरा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का जल्द ही कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बनाई गयी टीम टीम के इंचार्ज और प्रधानमंत्री के सलाहकार डॉक्टर फैजल सुल्तान ने डॉन न्यूज से बातचीत में इसकी पुष्टि की। फैजल ने कहा, “प्रधानमंत्री अपना कोरोना टेस्ट कराने के लिए तैयार हो गए हैं।” सोमवार देर रात खबर आई थी कि इमरान क्वारैंटाइन हो सकते हैं। इमरान खान 15 अप्रैल को ईधी फाउंडेशन के चेयरमैन फैजल ईधी से मिले थे। इस मुलाकात के बाद ईधी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

सिंगापुर में पाबंदियां एक जून तक बढ़ी

सिंगापुर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 9 हजार से ज्यादा हो गया है, जबकि वहां 11 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच प्रधानमंत्री ली ने कहा कि लॉकडाउन 1 जून तक बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने प्रतिबंधों को और सख्त कर दिया है। इसके अलावा सिंगापुर में सारे दफ्तरबंद कर दिए गए हैं और बिना काम के घर से निकलने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। सिर्फ जरूरी सेवाओं वाली चीजें ही मिलेंगी। उन्होंने कहा कि हमें सामुदायिक संक्रमण कम करने पर ध्यान देना है।


ब्रिटेन ने कोरोना पॉजिटिव मामलों को छिपाया?

ब्रिटेन कोरोना वायरस से हुई मौतों के आंकड़ों को छिपाया है? सीएनएन की एक खबर के मुताबिक ब्रिटेन और वेल्स में 10 अप्रैल तक सरकार के आंकड़ों के मुताबिक सिर्फ 9,288 लोगों की जान गई थी, लेकिन मंगलवार को राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने जो आंकड़े जारी किए हैं, वह इस आंकड़े को 13,121 बता रहा है। इस तरह ब्रिटेन पर आरोप है कि उसने कोरोना से हुई मौतों की संख्या 41 फीसदी कम करके बताई।

किम के स्वास्थ्य के बारे में कोई असामान्य संकेत नहीं : दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरियो ने कहा कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के स्वास्थ्य के बारे में कोई असामान्य संकेत नहीं है। इससे पहले एक अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि एक सर्जरी के बाद किम जोंग-उन की हालत बेहद गंभीर है। हालांकि, सियोल के एक अधिकारी ने मंगलवार को इस बात का खंडन करते हुए कहा कि दक्षिण कोरिया के पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है।सीएए ने अपनी रिपोर्ट में इस बाबत जानकारी वाले एक अज्ञात अमेरिकी अधिकारी का हवाला दिया, लेकिन आगे कोई जानकारी या विवरण उपलब्ध नहीं किया।

समाचार एजेंसी योनहाप ने दक्षिण कोरिया के एक सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा, "उत्तर कोरिया में कोई असामान्य संकेत नहीं हैं। यह तथ्यात्मक नहीं है।" उत्तर कोरिया का तानाशाह हाल ही में कई बार सार्वजनिक रूप से देखाई दिया है इस बात पर जोर देते हुए एक अन्य अधिकारी ने कहा कि किम के स्वास्थ्य के संबंध में कोई संकेत नहीं मिले हैं। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने भी कहा कि किम के स्वास्थ्य के बारे में कोई असामान्य संकेत को लेकर कोई जानकारी नहीं मिले हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;