दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक को FATF की धमकी- नहीं सुधरे तो कर देंगे ब्लैकलिस्ट, ट्रंप के साथी को 40 महीने की जेल

एफएटीएफ ने पाक को चेतावनी देते हुए चार महीने में सुधरने का मौका दिया है। एफएटीएफ ने कहा है कि अगर पाक जून 2020 तक नहीं सुधरा पाक तो उसे ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लंबे समय के भरोसेमंद सहयोगी रोजर स्टोन को एक मामले में 40 महीने जेल की सजा सुनाई गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एफएटीएफ ने पाक को दी चेतावनी, कहा- चार महीने में नहीं सुधरा तो होगा ब्लैकलिस्ट

एफएटीएफ ने पाक को चेतावनी देते हुए चार महीने में सुधरने का मौका दिया है। एफएटीएफ ने कहा है कि अगर पाक जून 2020 तक नहीं सुधरा पाक तो उसे ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। पाकिस्तान को पिछले साल अक्टूबर में आतंक को पनाह देने और फंड मुहैया कराने के कारण ग्रे लिस्ट में डाल दिया गया था। पाकिस्तान पर आरोप था कि वह लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों को फंड देता है। दरअसल फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने में पाकिस्तान विफल रहा है। बता दें कि एफएटीएफ की बैठक में शुक्रवार को यह फैसला लिया गया। यह बैठक फ्रांस की राजधानी पेरिस में 16 फरवरी से चल रही थी। इस बैठक में पाकिस्तानी दल का नेतृत्व पाकिस्तान के वित्त मंत्री हम्माद अजहर कर रहे थे।

ट्रंप के सहयोगी स्टोन को 40 महीने की जेल

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लंबे समय के भरोसेमंद सहयोगी रोजर स्टोन को पूर्व विशेष वकील रॉबर्ट मुलर की रूसी दखल की जांच के दौरान कांग्रेस से झूठ बोलने और गवाहों को गुमराह करने के मामले में 40 महीने जेल की सजा सुनाई गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ट्रंप द्वारा मूल सजा की सिफारिश नाराजगी जताने वाले ट्वीट किए जाने के बाद न्याय विभाग द्वारा सजा को कम करने के फैसले को लेकर हुए विवाद के बीच गुरुवार को यह फैसला आया।

पाकिस्तान के ही गले की फांस बन गया भारत से व्यापार पर प्रतिबंध

कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान द्वारा भारत से व्यापार पर लगाया गया प्रतिबंध उसके ही गले की फांस बन गया है। पाकिस्तान में एक बड़ी कंपनी को एक ऐसा कच्चा माल भारत से आयात करना है जो पाकिस्तान में नहीं पाया जाता। लेकिन, चूंकि भारत से व्यापार पर रोक है, इसलिए पाकिस्तान सरकार ने भारत से माल मंगाने की अनुमति नहीं दी। अब, जब संकट बढ़ा है तो सरकार ने इस पर संबंधित विभाग को नए सिरे से प्रस्ताव बनाने को कहा है। 'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट में बताया गया है कि दक्षिण कोरिया की फर्म 'लोट्टे केमिकल पाकिस्तान' को सरकार ने भारत से कच्चे माल के आयात की अनुमति नहीं दी।

वाणिज्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लोट्टे केमिकल पाकिस्तान, दक्षिण कोरिया का पाकिस्तान में एक बड़ा निवेश है। इसे भारत से 40 हजार टन पैरेक्सिीलीन आयात करनी है। यह प्योर टेरेफ्थालिक एसिड (पीटीए) को बनाने में काम आने वाला कच्चा माल है। यह पाकिस्तान में नहीं पाया जाता, इसलिए इसे आयात करना पड़ता है। पीटीए का इस्तेमाल टेक्सटाइल, पैकेजिंग और बॉटलिंग उद्योग में किया जाता है। लोट्टे केमिकल इसे पाकिस्तान में बनाने और अन्य कंपनियों को बेचने वाली इकलौती कंपनी है।

जापान में डायमंड प्रिंसेज जहाज से निकाले गए 2 आस्ट्रेलियाई

जापान के बंदरगाह पर अलग रखे गए डायमंड प्रिंसेज क्रूज शिप से कोरोनावायरस से संक्रमित दो आस्ट्रेलियाई नागरिकों को निकाला गया है। यह जानकारी स्वास्थ्य अधिकारी ने शुक्रवार को दी।

एफे न्यूज ने आस्ट्रेलियाई मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ब्रेंडन मर्फी के बयान का हवाला देते हुए कहा कि नॉर्दन टेरीटॉरी के डार्विन के बाहर अलग कमरे में पहुंचने के बाद छह लोगों में सांस लेने में मामूली तकलीफ और बुखार के लक्षण देखे गए, जिसमें से दो लोग वायरस से संक्रमित पाए गए।

भारत की मौजूदा सरकार से कोई उम्मीद नहीं : इमरान

आतंकवाद पर निर्णायक कदम उठाने के भारत के स्पष्ट संदेश का सकारात्मक जवाब देने के बजाए पाकिस्तानी शासकों द्वारा लगातार मनगढ़ंत तर्को को पेश करने का सिलसिला जारी है। एक बार फिर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत की मौजूदा सरकार पर विचारधारात्मक आक्षेप लगाते हुए कहा है कि उन्हें 'भारत की मौजूदा सरकार से कोई उम्मीद नहीं है।' बेल्जियम के टीवी चैनल वीआरटी को दिए एक साक्षात्कार में इमरान ने भारत के अंदरूनी मामलों में दखल देते हुए वहां की निर्वाचित सरकार पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा, "भारत में इस वक्त चरमपंथियों की सरकार है। भाजपा सरकार अपनी आरएसएस विचारधारा के कारण भारतीय अल्पसंख्यकों के लिए खतरा बन गई है। मौजूदा भारतीय हुकूमत से कोई उम्मीद नहीं की जा सकती। (भारत के) भविष्य के मजबूत नेतृत्व के साथ कश्मीर का मसला सुलझेगा।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय