दुनिया की 5 बड़ी खबरें: आतंकी हाफिज सईद को मिली बड़ी सजा, आईएमएफ के सामने पाकिस्तान ने रोया अपना रोना

आर्थिक बदहाली और भीषण महंगाई से जूझ रहे पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) से कहा है कि उसके लिए बिजली दरों को और बढ़ाना संभव नहीं है। पाकिस्तान में लाहौर की एक आतंकवाद रोधी अदालत ने बुधवार को आतंकवादी सरगना हाफिज सईद को आतंक वित्तपोषण के मामले में सजा सुनाई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

पाकिस्तान ने आईएमएफ से कहा, अब नहीं बढ़ा सकते बिजली दरें

आर्थिक बदहाली और भीषण महंगाई से जूझ रहे पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) से कहा है कि उसके लिए बिजली दरों को और बढ़ाना संभव नहीं है। आईएमएफ की बिजली दरें बढ़ाने की मांग को नामंजूर करते हुए पाकिस्तान ने कहा कि महंगाई पहले से ही रिकार्ड स्तर पर है। ऐसे में लोगों पर और बोझ डाल पाना संभव नहीं है। 'द नेशन' की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया है कि पाकिस्तान ने आईएमएफ को आश्वस्त किया है कि वह बिजली दरों को बढ़ाने का कोई विकल्प पेश करेगा। आईएमएफ के प्रतिनिधिमंडल की ऊर्जा मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान यह बातें रखी गईं। अधिकारियों ने आईएमएफ प्रतिनिधिमंडल को ऊर्जा मंत्रालय के प्रदर्शन और सुधार कार्यक्रमों की जानकारी दी।

यूएई : पत्नी को बचाने में प्रवासी भारतीय झुलसा

संयुक्त अरब अमीरात के उम अल कुवैन में एक अपार्टमेंट में आग लगने पर अपनी पत्नी को बचाने के प्रयास में एक भारतीय प्रवासी जल गया। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। पीड़ित की एक करीबी संबंधी ने द खलीज टाइम्स को बताया कि अनिल नीनान 90 फीसदी तक जल चुका है और अबूधाबी स्थित माफराक हॉस्पिटल में जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा है।

अस्पताल में मौजूद अनिल की करीबी संबंधी जूली ने कहा, "डॉक्टरों ने कहा कि उसकी हालत बहुत नाजुक है।" उनकी पत्नी नीनू भी उसी अस्पताल में भर्ती हैं, लेकिन उनकी हालत स्थिर बनी हुई है।

आतंक वित्तपोषण मामले में हाफिज सईद को मिली सजा

पाकिस्तान में लाहौर की एक आतंकवाद रोधी अदालत ने बुधवार को आतंकवादी सरगना हाफिज सईद को आतंक वित्तपोषण के मामले में सजा सुनाई। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्टों के अनुसार, उसे दो मामलों में साढ़े पांच साल-साढ़े पांच कैद की सजा सुनाई गई है। दोनों सजाएं साथ-साथ चलेंगी। इस तरह उसे कुल मिलाकर ग्यारह साल कैद की सजा मिली है लेकिन चूंकि दोनों सजाएं साथ-साथ चलेंगी, इस वजह से यह वास्तविक रूप से साढ़े पांच साल की ही होगी। इसके अलावा उसे दोनों मामलों में पंद्रह-पंद्रह हजार, कुल मिलाकर तीस हजार पाकिस्तानी रुपये जुर्माना भी देना होगा। हाफिज सईद के अलावा दो अन्य आतंकियों को भी इतनी ही सजा सुनाई गई है।

अफगान पुलिस ने काबुल में 10 आपराधिक संदिग्धों को गिरफ्तार किया

अफगान नेशनल पुलिस (एएनपी) की ऑपरेशन टीम ने पिछले 48 घंटों के भीतर काबुल और उसके आसपास के जिलों में 10 आपराधिक संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "विभिन्न आपराधिक मामलों में शामिल कुल 10 संदिग्धों को काबुल शहर के पुलिस जिलों और काबुल प्रांत के बाहरी जिलों से एएनपी ने पिछले 48 घंटों के भीतर गिरफ्तार किया है।"

बयान में कहा गया है कि गिरफ्तार अपराधियों को स्क्रीनिंग और संभावित कानूनी प्रक्रिया के लिए काबुल पुलिस मुख्यालय ले जाया गया।

न्यू हैम्पशायर प्राइमरी चुनाव में सैंडर्स की जीत

बर्नी सैंडर्स ने न्यू हैम्पशायर प्राइमरी चुनाव में कड़ी टक्कर में आखिरकार पीट बटिगीग को पीछे छोड़ दिया है और वह विजेता बनकर उभरे हैं। एबीसी, एनबीसी और सीबीएस नेटवर्क के अनुमानों में यह बात सामने आई है। खुद को 'डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट' मानने वाले सैंडर्स ने 26 फीसदी वोट हासिल किए, लेकिन न्यू इंग्लैड क्षेत्र में क्रांति लाने में विफल रहे और आयोवा में पीट बटिगीग के साथ वर्चुअल तौर पर एक तरह से टाई रहा।

जीत से खुश सैंडर्स ने कहा, "आज रात न्यू हैम्पशायर में और आयोवा में हमारी जीत के पीछे की वजह हमारे स्वंयसेवक हैं।"

हितों का सम्मान हो तो अमेरिका से वार्ता को तैयार : रूस

रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रयबकोव ने मंगलवार को कहा कि अगर हितों का सम्मान किया जाए और अमेरिका उनके देश के आंतरिक मामलों में दखल न दे तो रूस अमेरिका से बातचीत के लिए तैयार है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रूसी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने रयबकोव के हवाले से कहा, "सहयोग से इंकार करना और कुछ क्षेत्रों में साझेदारी करना वाशिंगटन में नियम बन गया है।"

रयबकोव ने कहा, "हम हर मुद्दे पर स्वीकार्य समाधान के वार्ता के लिए तैयार हैं, लेकिन सिर्फ आपसी सम्मान, हितों को ध्यान में रखने और समानता के आधार पर।"

लोकप्रिय