दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक ने कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र को लिखा छठा पत्र और हवाई हमले में मारे गए 14 तालिबानी आतंकी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को एक और पत्र लिखकर ‘कश्मीर की स्थिति’ की तरफ उनका ध्यान खींचा है। अफगान वायुसेना के हवाई हमले में तालिबान के डिविजनल कमांडर सहित कम से कम 14 आतंकवादी मारे गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र को छठा पत्र लिखा

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को एक और पत्र लिखकर 'कश्मीर की स्थिति' की तरफ उनका ध्यान खींचा है। यह छठी बार है जब कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र अधिकारियों को कश्मीर मुद्दे पर पत्र लिखा है। पाकिस्तान के विदेश विभाग ने सोमवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी। इसमें कहा गया है कि कुरैशी ने पत्र में भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (यूएनएमओजीआईपी) को मजबूत बनाने का आग्रह किया है।

पाकिस्तान ने भारत के लिए डॉक सेवा फिर से शुरू की, पार्सल पर रोक बरकरार

पाकिस्तान ने भारत के साथ डॉक का आदान-प्रदान शुरू करते हुए पत्र भेजने पर से पाबंदी हटा ली है। कश्मीर मुद्दे पर तनाव बढ़ने के बाद पाकिस्तान ने तकरीबन सवा तीन महीने पहले डॉक को भारत भेजने पर रोक लगा दी थी। पाकिस्तान ने पाकिस्तानी नागरिकों को पत्र भारत भेजने की इजाजत तो दी है लेकिन किसी तरह के पार्सल को भेजने पर रोक बरकरार रखी है। इस आशय का औपचारिक सर्कुलर पाकिस्तान पोस्ट द्वारा देश के सभी पोस्ट आफिस को भेज दिया गया है।

शासक दिन गिनना शुरू करें, हम इस्लामाबाद से ऐसे ही वापस नहीं आए हैं : मौलाना फजल

पाकिस्तान में इमरान सरकार के इस्तीफे की मांग को लेकर आंदोलनरत जमीयते उलेमाए इस्लाम-एफ (जेयूआई-एफ) के प्रमुख मौलाना फजलुररहमान ने कहा है कि देश में हुक्मरान अब अपने दिन गिनने शुरू कर दें। पर्दे के पीछे हुई किसी गतिविधि की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि वह इस्लामाबाद से 'ऐसे ही' वापस नहीं लौटे हैं। जेयूआई-एफ के हजारों कार्यकर्ता देश भर से आजादी मार्च की शक्ल में इस्लामाबाद पहुंचे थे और उन्होंने वहां 31 अक्टूबर से 13 नवंबर तक इमरान सरकार के इस्तीफे की मांग के साथ धरना दिया था। फिर, धरना समाप्त कर कार्यकर्ता अपने इलाकों में लौटे और अब वे आंदोलन के तहत देश के अलग-अलग इलाकों में मार्ग अवरुद्ध कर रहे हैं।

डच सांसद की हत्या की साजिश में पाकिस्तानी को 10 साल की जेल

हालैंड में एक अदालत ने इस्लाम के बारे में विवादित विचार व्यक्त करने वाले एक धुर दक्षिणपंथी सांसद की हत्या की साजिश के जुर्म में एक पाकिस्तानी को दस साल कैद की सजा सुनाई है। पाकिस्तानी की पहचान 27 वर्षीय जुनैद आई के रूप में बताई गई है। अदालत ने उसे सांसद गीर्ट विल्डर्स की हत्या की साजिश रचने का दोषी करार दिया। विल्डर्स ने इस्लाम में पैगंबर माने जाने वाले मुहम्मद साहब पर कार्टून प्रतियोगिता आयोजित करने का ऐलान किया था, हालांकि बाद में वह इससे पीछे हट गए थे।

अफगानिस्तान में हवाई हमले में 14 तालिबान आतंकी मारे गए

अफगानिस्तान के उत्तरी कुंदुज प्रांत में अफगान वायुसेना के हवाई हमले में तालिबान के डिविजनल कमांडर सहित कम से कम 14 आतंकवादी मारे गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, प्रांतीय पुलिस ने एक बयान में कहा कि अफगान वायुसेना ने कुंदुज में आर्की जिले के कारलुक में तालिबान आतंकवादियों के ठिकाने पर सोमवार रात हमला किया, जिसमें 14 आतंकवादी मारे गए।

लोकप्रिय