विश्व की 5 बड़ी खबरें: अपने देश के विदेश मंत्रालय पर जमकर बरसीं पाक मंत्री, पाकिस्तान में पहली मेट्रो का ट्रायल रन शुरू

पाकिस्तान की मानवाधिकार मामलों की मंत्री डॉ. शिरीन मजारी ने कहा कि विदेश मंत्रालय बदलते वक्त के हिसाब से खुद को ढालने में नाकाम रहा है। पाकिस्तान की पहली मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन लाहौर शहर में मंगलवार को शुरू हुआ।

फोटो: आईएएनएस 
फोटो: आईएएनएस
user

नवजीवन डेस्क

अपने देश के विदेश मंत्रालय पर जमकर बरसीं पाकिस्तानी मंत्री

पाकिस्तान में इमरान खान सरकार के मंत्रियों में न केवल आपस का तालमेल कम है बल्कि इनके बीच कड़वाहट भी है, इसका संकेत उस वक्त मिला जब देश की मानवाधिकार मामलों की मंत्री डॉ. शिरीन मजारी विदेश मंत्रालय के कामकाज के तरीके पर बरस पड़ीं। उन्होंने भरी सभा में साफ कहा कि विदेश मंत्रालय बदलते वक्त के हिसाब से खुद को ढालने में नाकाम रहा है। पाकिस्तान के मानवाधिकार मंत्रालय द्वारा सोमवार को 'मानवाधिकार कूटनीति' पर आयोजित सेमिनार में मजारी ने इस बात पर अफसोस जताया कि 'कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन' पर उनके द्वारा किए गए प्रयासों को न केवल विदेश मंत्रालय सराहने में विफल रहा बल्कि उसने अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर इनका फॉलोअप भी नहीं किया।

पाकिस्तान में पहली मेट्रो का ट्रायल रन शुरू

पाकिस्तान की पहली मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन लाहौर शहर में मंगलवार को शुरू हुआ। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, ऑरेंज लाइन मेट्रो का बहुप्रतीक्षित ट्रायल रन मंगलवार को लाहौर के डेरा गुजरां से अली टाउन के बीच किया गया। इस मौके पर इलेक्ट्रिक ट्रेन में पंजाब के परिवहन मंत्री व कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। मेट्रो रूट के सभी 26 स्टेशनों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। सुरक्षा के लिए दो हजार पुलिसवालों को रूट पर तैनात किया गया था। ट्रायल रन तीन महीने तक चलेगा। उम्मीद की जा रही है कि तीन महीने बाद इसकी सेवा को आम जनता के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

पाकिस्तान को एशियाई बैंक से 1.3 अरब डॉलर मिले

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को मनीला स्थित एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से 1.3 अरब डॉलर का कर्ज मिला है, जिससे देश के विदेशी मुद्रा भंडार में वृद्धि हुई है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने मंगलवार को बताया, "एसबीपी को एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से 1.3 अरब डॉलर प्राप्त हुआ है।" द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, दो दिसंबर को पाकिस्तान ने पांच साल के एक सुकूक के मेच्योर होने के बदले एक अरब डॉलर से अधिक का विदेशी ऋण चुकाया।

मौजूदा सरकार के थोपे जाने के बाद मानवाधिकार हनन के मामले बढ़े : बिलावल

अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस (10 दिसंबर) के अवसर पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान व अन्य सत्तारूढ़ नेताओं ने कश्मीर में मानवाधिकारों का रोना रोया और इसी के बीच देश के प्रमुख विपक्षी दल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी ने देश में मानवाधिकारों की स्थिति पर उन्हें ही आईना दिखा दिया। बिलावल ने कहा कि मौजूदा हुकूमत के 'थोपे जाने' के बाद से पाकिस्तान में मानवाधिकारों को रौंदा जाना काफी बढ़ गया है।

चेक गणराज्य के अस्पताल में गोलीबारी में 6 की मौत

चेक गणराज्य के एक अस्पताल में मंगलवार को गोलीबारी के दौरान छह लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि दो संदिग्ध बंदूकधारी फरार हैं। बीबीसी ने पुलिस के ट्विटर पोस्ट के हवाले से कहा कि अधिकारियों को ओस्त्रोवा के अस्पताल में सुबह 7.19 बजे मंगलवार को कॉल कर बुलाया गया। इसमें अगाह किया गया, "पुलिस अपराधी की तलाश कर रही है।" रिपोर्ट के मुताबिक, अस्पताल के ट्रॉमेटोलॉजी क्लीनिक के भीतर गोलीबारी हुई। मोरावियन-सिलसियन रीजन के गर्वनर इवो वोंद्रक ने कहा कि गोलीबारी बड़ी त्रासदी है। यह अस्पताल प्राग से 300 किमी पूर्व में स्थित है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय