दुनिया की 5 बड़ी खबरें: हाफिज सईद को लेकर अमेरिका ने कही बड़ी बात और पाक की चाहत कश्मीर मामले में मध्यस्थता करें ट्रंप

अमेरिका ने आतंकवादी सरगना हाफिज सईद को सजा दिए जाने को पाकिस्तान के लिए सही दिशा में उठाया गया एक कदम करार दिया है। पाकिस्तान ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार कश्मीर मामले में मध्यस्थता की पेशकश कर चुके हैं। अब समय आ गया है कि ट्रंप के इस प्रस्ताव पर ठोस रूप से अमल किया जाए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मदरसे के शिक्षक ने बच्चों से ड्रग्स लेने को कहा : पाकिस्तानी मंत्री

पाकिस्तान के मादक पदार्थ नियंत्रण मामलों के संघीय मंत्री शहरयार अफरीदी ने देश की संसद के निचले सदन नेशनल एसेंबली में कहा कि इस बात को मानने की जरूरत है कि देश के शिक्षण संस्थानों और युवाओं में मादक पदार्थो का चलन फैल चुका है। उन्होंने कहा कि समस्या कितनी गंभीर है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक मदरसे के शिक्षक ने विद्यार्थियों से कहा कि नशीली दवा लिया करो, इससे पाठ याद करने में मदद मिलती है। उनके इस बयान पर सदन में हंगामा मच गया।

कोरोनावायरस : शंघाई के अधिकारी अफवाहों पर कस रहे नकेल

नोवल कोरोनावायरस निमोनिया (कोविड-19) के विरुद्ध लड़ाई लड़ने के लिए फर्जी सूचनाओं को पर्दाफाश करना सबसे महत्वपूर्ण है। ऐसे समय में कुछ गुमराह करने वाली खबरें लोगों में दशहत पैदा कर सकती है। शंघाई में, अधिकारी और मीडिया महामारी के मद्देनजर बेवजह की डर को समाप्त करने के लिए अफवाहों और गलत सूचनाओं को उजागर करने में लगे हुए हैं। स्थानीय प्रशासन पारदर्शिता बनाए रखने के लिए प्रतिदिन प्रेस वार्ता आयोजित कर रहा है। इस बाबत शंघाई म्यूनिसिपल इंटरनेट इंफोर्मेशन ऑफिस, जियाफांग डेली ऑनलाइन प्लेटफार्म 'रयूमर बस्टर' के साथ मिलकर तथ्यों की जांच और महामारी से संबंधित सूचनाओं को अपडेट कर रहा है।

वुहान में फंसे छात्रों की मदद करे विदेश कार्यालय : इमरान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने विदेश कार्यालय को निर्देश दिया है कि वह कोरोनावायरस का केंद्र बन चुके चीन के वुहान प्रांत में फंसे सभी पाकिस्तानी छात्रों की हर संभव मदद करे। अखबार डॉन के मुताबिक, खान ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, "मैंने विदेश कार्यालय और प्रवासी मंत्रालय को निर्देश दिए हैं कि वह चीन के वुहान प्रांत में फंसे सभी पाकिस्तानी छात्रों की हर संभव मदद करे।"

हाफिज सईद को सजा सही दिशा में कदम : अमेरिका

अमेरिका ने आतंकवादी सरगना हाफिज सईद को सजा दिए जाने को पाकिस्तान के लिए सही दिशा में उठाया गया एक कदम करार दिया है। अमेरिका के दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो ने दक्षिण एशिया व मध्य एशिया मामलों की वरिष्ठ राजनयिक एलिस वेल्स के एक ट्वीट के हवाले से कहा है कि हाफिज सईद और उसके एक अन्य सहयोगी को सजा सुनाया जाना आतंक वित्तपोषण से निपटने के पाकिस्तान के वादे को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

वेल्स ने अपने ट्वीट में कहा कि इसके साथ ही यह फैसला आतंकी संगठन लश्करे तैयबा को उसके अपराधों के लिए कठघरे में लाने की दिशा में भी खास कदम है।

कश्मीर मामले में मध्यस्थता के ट्रंप के प्रस्ताव पर अमल हो : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार कश्मीर मामले में मध्यस्थता की पेशकश कर चुके हैं। अब समय आ गया है कि ट्रंप के इस प्रस्ताव पर ठोस रूप से अमल किया जाए। पाकिस्तान ने इसी के साथ अमेरिका द्वारा भारत को एयर डिफेंस वेपन सिस्टम बेचे जाने की रिपोर्ट पर चिंता जताई है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूकी ने गुरुवार को अपनी साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप एक से अधिक बार कश्मीर मामले में मध्यस्थता की पेशकश कर चुके हैं। पाकिस्तान चाहता है कि इस प्रस्ताव पर अब ठोस रूप से अमल हो और उसे उम्मीद है कि राष्ट्रपति ट्रंप अपने भारत दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस बारे में बात करेंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय