दुनिया: ट्रंप के पास चुनाव अभियान के लिए नकदी की हुई कमी और चीन के साथ वीज़ा छूट वाले देशों की संख्या बढ़कर 23 हुई

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कानूनी मुकदमों में भारी खर्च के कारण नकदी की कमी का सामना करना पड़ रहा है। चीन और थाईलैंड ने साधारण पासपोर्ट के लिए पारस्परिक वीज़ा छूट हेतु एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन के साथ पारस्परिक वीज़ा छूट वाले देशों की संख्या बढ़कर 23 हुई

दुनिया: ट्रंप के पास चुनाव अभियान के लिए नकदी की हुई कमी और चीन के साथ वीज़ा छूट वाले देशों की संख्या बढ़कर 23 हुई

चीन और थाईलैंड ने साधारण पासपोर्ट के लिए पारस्परिक वीज़ा छूट हेतु एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता आधिकारिक तौर पर 1 मार्च को लागू होगा। सिंगापुर, एंटीगुआ और बारबुडा के बाद थाईलैंड इस साल चीन के साथ साधारण पासपोर्ट के लिए पारस्परिक वीज़ा छूट समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला तीसरा देश है।

अब तक, पांच महाद्वीपों को कवर करते हुए, चीन के साथ पारस्परिक वीज़ा छूट वाले देशों की संख्या 23 हो गई है। पारस्परिक वीज़ा छूट का आनंद लेने वाले देशों के नागरिक वैध पासपोर्ट या अंतरराष्ट्रीय यात्रा दस्तावेज़ के साथ 30 दिनों तक बिना वीज़ा के दूसरे देश में रह सकते हैं।

वास्तव में, चीन ने वर्तमान में 157 देशों के साथ विभिन्न पासपोर्ट प्रकारों के लिए पारस्परिक वीज़ा छूट समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, और 44 देशों के साथ सरलीकृत वीज़ा प्रक्रियाओं के लिए समझौते पर पहुंच गया है।

सिंगापुर में नाबालिग के यौन उत्पीड़न के आरोप में भारतीय मूल के सैन्यकर्मी को जेल

सिंगापुर सशस्त्र बल (एसएएफ) के 50 वर्षीय भारतीय मूल के वारंट अधिकारी को 2021 में 15 वर्षीय लड़की के साथ यौन संबंध बनाने का प्रयास करने के लिए गुरुवार को 10 महीने जेल की सजा सुनाई गई। द स्ट्रेट्स टाइम्स अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, सुब्रमण्यम थबुरन रंगासामी ने नाबालिग (जो अब 17 साल की है) के साथ यौन संबंध बनाने के एक मामले में पिछले महीने अपना अपराध स्वीकार कर लिया था।

सजा सुनाते समय दो अन्य आरोपों पर भी विचार किया गया। सुब्रमण्यम को उसकी गिरफ्तारी के बाद सेना ने सभी कर्तव्यों से निलंबित कर दिया था। रक्षा मंत्रालय की एक प्रवक्ता ने अखबार को बताया कि अदालत की सुनवाई के बाद एसएएफ आगे की कार्रवाई करेगी, जिसमें सुब्रमण्यम को सेवा से बर्खास्त करना भी शामिल हो सकता है।


मुकदमेबाजी के दबाव के कारण ट्रम्प के पास चुनाव अभियान के लिए नकदी की कमी

दुनिया: ट्रंप के पास चुनाव अभियान के लिए नकदी की हुई कमी और चीन के साथ वीज़ा छूट वाले देशों की संख्या बढ़कर 23 हुई

जीओपी नामांकन के लिए सबसे आगे होने के बावजूद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए 2024 की राष्ट्रपति पद की रेस इतनी आसान नहीं है क्योंकि कानूनी मुकदमों में भारी खर्च के कारण उन्हें नकदी की कमी का सामना करना पड़ रहा है जिससे उनके पास चुनावी खर्च के लिए मुश्किल हो रही है।

ट्रम्प ने चंदे या स्व-वित्तपोषण योजनाओं के माध्यम से जितना कमाया है, उससे अधिक खर्च किया है। जैसे-जैसे 2024 में ट्रम्प-बाइडेन के आम चुनाव में दोबारा मुकाबला होने की संभावना दिख रही है, राष्ट्रपति जो बाइडेन के पास पैसों की कमी दिख रही है।

मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि ट्रम्प के अभियान और सुपर पीएसी (पॉलिटिकल एक्शन कमिटि) दोनों ने अपनी हालिया वित्तीय रिपोर्ट में जितना पैसा जुटाया था, उससे अधिक खर्च किया, जबकि बाइडेन का खर्च चंदे से कम रहा।

अमेरिकी हवाई अड्डे पर इमारत ढहने से तीन की मौत

अमेरिकी राज्य इडाहो के बोसी में बोइस हवाई अड्डे पर एक निर्माणाधीन इमारत गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बोइज अग्निशमन विभाग के अनुसार घायलों में से पांच की हालत गंभीर है। घटना बुधवार की है। हवाईअड्डे का परिचालन प्रभावित नहीं है। ढहने का कारण पता लगाने के लिए जांच जारी है।


406 किलोग्राम मेथामफेटामाइन के साथ इंडो कैनेडियन ड्राइवर गिरफ्तार

कनाडा में सीमा अधिकारियों ने एक कमर्शियल ट्रक से 406.2 किलोग्राम मेथामफेटामाइन बरामद करते हुए एक इंडो कैनेडियन ड्राइवर (29) को गिरफ्तार किया है। सीबीसी न्यूज चैनल की रिपोर्ट के अनुसार, विन्निपेग से कोमलप्रीत सिद्धू को मैनिटोबा रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने 14 जनवरी को गिरफ्तार किया।

उस पर मेथामफेटामाइन के आयात और तस्करी के लिए एक नियंत्रित पदार्थ रखने के दो आरोप हैं, जिसे अधिकारियों ने अब तक की सबसे बड़ी मादक पदार्थ जब्ती बताया है। कनाडा सीमा सेवा एजेंसी के केन मैकग्रेगर ने बुधवार को विन्निपेग में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जो ट्रक विन्निपेग जा रहा था, उसकी बोइससेवेन बंदरगाह पर तलाशी ली गई।

उन्होंने कहा कि ट्रक में सूटकेस के अंदर अलग-अलग लपेटे गए 200 पैकेज पाए गए और अंततः उन्हें नष्ट कर दिया जाएगा। जब्त की गई संदिग्ध दवाओं की कुल मात्रा लगभग चार मिलियन अवैध खुराक तक है, जिसका अनुमानित मूल्य 50.7 मिलियन कनाडाई डॉलर से अधिक है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;