दुनिया: यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने बर्खास्तगी के बाद दिया इस्तीफा और विस्फोट से दहल उठी यमन की राजधानी

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने सोमवार को कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की द्वारा बर्खास्त किए जाने के बाद संसद अध्यक्ष रुसलान स्टेफनचुक को अपना त्‍यागपत्र सौंप दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ब्रिटेन में भारतीय मूल के डिलीवरी ड्राइवर की हत्या के मामले में पांचवें व्यक्ति पर लगाया गया आरोप

ब्रिटेन में 23 वर्षीय भारतीय मूल के डिलीवरी ड्राइवर की हत्या के मामले में पांचवें व्यक्ति पर आरोप लगाया गया है। डायनेमिक पार्सल डिस्ट्रीब्यूशन के साथ काम करने वाले ओरमान सिंह की 21 अगस्त को श्रुस्बरी के बेरविक एवेन्यू में पार्सल डिलीवरी करते समय मौके पर ही मौत हो गई थी।

वेस्ट मर्सिया पुलिस ने एक बयान में कहा कि पीटरबरो के पेनेल्स से 23 वर्षीय सुखमनदीप सिंह को 31 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था। उस पर इसी साल 1 सितंबर को ओरमैन की हत्या का आरोप लगाया गया और अगले दिन किडरमिन्स्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गया। एक अपराधी की सहायता करने के शक में गिरफ्तार किए जाने के बाद छठा व्यक्ति पुलिस जमानत पर है।

मामले में ताजा अपडेट पुलिस द्वारा हत्या के सिलसिले में टिपटन के 24 वर्षीय अर्शदीप सिंह, डुडले के 22 वर्षीय जगदीप सिंह, 26 वर्षीय शिवदीप सिंह और स्मेथविक के 24 वर्षीय मनजोत सिंह को गिरफ्तार करने और आरोपित करने के बाद आया है।

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने बर्खास्तगी के बाद दिया इस्तीफा

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने सोमवार को कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की द्वारा बर्खास्त किए जाने के बाद संसद अध्यक्ष रुसलान स्टेफनचुक को अपना त्‍यागपत्र सौंप दिया है। रेज़निकोव (57) ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्‍ट में लिखा, "पिछले 22 महीने में यूक्रेनी लोगों की सेवा करना और यूक्रेनी सेना के लिए काम करना सम्मान की बात थी, जो यूक्रेन के आधुनिक इतिहास का सबसे कठिन दौर था।"

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर 2021 में रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त रेजनिकोव ने पत्र में लिखा कि उनके कार्यकाल के लिए निर्धारित सभी प्रमुख कार्य पूरे कर लिए गए हैं। यूक्रेन के स्‍टेट प्रॉपर्टी फंड चलाने वाले रुस्तम उमेरोव को ज़ेलेंस्की ने रेज़निकोव के उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया है।


वैंकूवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एयर कनाडा के दो विमान टकराए

वैंकूवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एयर कनाडा के दो विमान आपस में टकरा गए। इस घटना की स्थानीय मीडिया ने पुष्टि की। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने सीटीवी रिपोर्ट के हवाले से बताया कि रविवार को गेट से पीछे धकेले जाने के दौरान एयर कनाडा रूज एयरबस ए319 का विंगटिप जैज एयर कनाडा एक्सप्रेस क्यू400 के विंग के संपर्क में आ गया। यह विमान नजदीकी गेट पर खड़ा था। 

हादसे के चलते विमानों का परिचालन कुछ घंटे के लिए बाधित हुआ। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोई भी यात्री या ग्राउंड स्टाफ घायल नहीं हुआ। क्यू400 में 75 और एयरबस ए319 में 120 से अधिक यात्री बैठते हैं।

गैस स्टेशन पर विस्फोट से दहल उठी यमन की राजधानी

दुनिया: यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने बर्खास्तगी के बाद दिया इस्तीफा और विस्फोट से दहल उठी यमन की राजधानी

हौथी-नियंत्रित यमन की राजधानी सना में एक गैस स्टेशन पर बड़ा विस्फोट हुआ, जिससे भीषण आग लग गई। यह विस्फोट मुफजेर गैस स्टेशन पर हुआ, जो राजधानी के उत्तरपूर्वी हिस्से में अल-खुराफी सैन्य शिविर के सामने स्थित है। हौथी बलों ने क्षेत्र को घेर लिया, सिविल डिफेंस टीम ने घटना पर तेजी से कार्रवाई की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्यक्षदर्शियों ने रविवार रात को कहा कि विस्फोट की गूंज पूरे शहर में सुनी गयी और इसके बाद लगी आग मीलों दूर तक दिखाई दे रही थी। फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।


निक्की हेली को लगता है कि वह रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के लिए चुनी जाएंगी: रिपोर्ट

दुनिया: यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने बर्खास्तगी के बाद दिया इस्तीफा और विस्फोट से दहल उठी यमन की राजधानी

यह कहते हुए कि कोई भी रिपब्लिकन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी साथी कमला हैरिस से बेहतर है, भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली ने कहा है कि 2024 के राष्ट्रपति चुनावों के लिए वही रिपब्लिकन उम्मीदवार होंगी। पिछले महीने के अंत में पहली रिपब्लिकन प्राथमिक बहस से बाहर निकलते हुए, हेली ने सीबीएस न्यूज़ को बताया कि उन्हें नहीं लगता कि पूर्व बॉस डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने जा रहे हैं।

हेली ने 'फेस द नेशन' को बताया, "मुझे नहीं लगता कि राष्ट्रपति ट्रंप उम्मीदवार होंगे। मुझे लगता है कि मैं ही उम्मीदवार बनूंगी। लेकिन मैं आपको बताऊंगी कि जो बाइडेन और कमला हैरिस जो कर रहे हैं, उससे कोई भी रिपब्लिकन बेहतर है।" 

उन्‍होंने कहा, “अमेरिकी लोग किसी सजायाफ्ता अपराधी को वोट नहीं देने जा रहे हैं। अमेरिकी लोग ऐसे व्यक्ति को वोट देने जा रहे हैं जो आम चुनाव जीत सकता है। मुझे अमेरिकी लोगों पर भरोसा है, वे जानते हैं कि उन्हें क्या करने की ज़रूरत है।" 

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */