दुनिया: UN ने गाजा पट्टी में अकाल पड़ने की दी चेतावनी और कर चोरी के दोषी भारतीय मूल के शख्‍स को सुनाई सजा

संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि इजरायल और हमास के बीच चल रहा युद्ध पूरे गाजा पट्टी को अकाल की ओर धकेल रहा है। अमेरिकी राज्य जॉर्जिया में 56 वर्षीय भारतीय मूल के शख्‍स को कर चोरी का दोषी पाए जाने पर दो साल जेल की सजा सुनाई गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत के साथ लॉन्ग-टर्म ऊर्जा समझौता मील का पत्थर साबित होगा : नेपाल पीएम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने कहा कि भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर की आगामी यात्रा के दौरान नेपाल और भारत के बीच हस्ताक्षरित होने वाला दीर्घकालिक ऊर्जा समझौता एक मील का पत्थर साबित होगा।

मई-जून में पुष्प कमल दहल की भारत यात्रा के दौरान, दोनों देश एक दीर्घकालिक ऊर्जा समझौते पर हस्ताक्षर करने पर सहमत हुए थे, जिसके तहत भारत 10 वर्षों में नेपाल से 10,000 मेगावाट बिजली का आयात करेगा। हालांकि, उस समय औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर नहीं हो सके थे।

अब, दोनों देशों ने दीर्घकालिक अंतर-सरकारी ऊर्जा व्यापार समझौते को औपचारिक रूप दे दिया है, जिस पर जयशंकर की नेपाल यात्रा के दौरान हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

नेपाली पीएम दहल ने शुक्रवार को दूसरे सबसे बड़े ऊर्जा सबस्टेशन का उद्घाटन करते हुए कहा, "जल्द ही हम भारत के साथ दीर्घकालिक ऊर्जा समझौते पर हस्ताक्षर करने जा रहे हैं, जिसका उद्देश्य भारत को बिजली निर्यात करना है।"

न्यूजीलैंड में नाबालिग पर भारतीय सुरक्षा गार्ड की हत्या का आरोप

फोटो: IANS
फोटो: IANS

न्यूजीलैंड के वेस्ट ऑकलैंड के एक उपनगर में शुक्रवार को 17 साल के लड़के पर 25 वर्षीय भारतीय सुरक्षा गार्ड की हत्या का आरोप लगाया गया है। न्यूजीलैंड हेराल्ड न्यूज पेपर की रिपोर्ट के अनुसार, 18 दिसंबर की आधी रात के बाद रमनदीप सिंह के बेहोश होने की सूचना मिली थी और मैसी में रॉयल रिजर्व कार पार्क में पाए जाने के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया गया था।

पंजाब के गुरदासपुर के कोटली शाहपुर गांव में जन्मे और पले-बढ़े रमनदीप सिंह उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए 2018 में स्टडी वीजा पर न्यूजीलैंड चले गए था। वह अपने माता-पिता का इकलौता बेटा था।

लेटेस्ट गिरफ्तारी 26 वर्षीय एक व्यक्ति को सोमवार को हिरासत में लिए जाने और उस पर रमनदीप सिंह की हत्या का आरोप लगाए जाने के बाद हुई है। डिटेक्टिव इंस्पेक्टर आरोन प्रॉक्टर ने कहा, "रमनदीप सिंह के परिवार को लेटेस्ट गिरफ्तारी की जानकारी दे दी गई है। सिंह की हत्या के सिलसिले में दो लोग अब अदालत में हैं।"


संयुक्त राष्ट्र ने गाजा पट्टी में अकाल पड़ने की दी चेतावनी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि इजरायल और हमास के बीच चल रहा युद्ध पूरे गाजा पट्टी को अकाल की ओर धकेल रहा है। संयुक्त राष्ट्र समर्थित संस्था ग्लोबल हंगर मॉनिटरिंग सिस्टम ने कहा कि गाजा पट्टी में पांच लाख से अधिक आबादी भयावह स्थिति में रह रही है।

उन्होंने आगे कहा कि वह युद्धरत गुटों को चेतावनी देता रहा है कि गाजा पट्टी में भोजन और आवश्यक सामग्रियों के विनाश और अभाव के साथ स्थिति बद से बदतर होती जा रही है।

एन्क्लेव में हालात खराब होने के कारण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद एक ऐसे प्रस्ताव पर बातचीत में फंस गई है, जिससे सहायता वितरण को बढ़ावा मिलेगा। इजरायली आंकड़ों के अनुसार, 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर अचानक हमास हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने के लिए इजरायल गाजा में बड़े पैमाने पर हमला कर रहा है, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए और 200 से ज्यादा को बंधक बना लिया गया। 7 अक्टूबर से गाजा पट्टी में इजरायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या 20,000 तक पहुंच गई है।

कर चोरी के दोषी भारतीय मूल के शख्‍स को सुनाई सजा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी राज्य जॉर्जिया में 56 वर्षीय भारतीय मूल के टैक्स रिटर्न तैयार करने वाले शख्‍स को कर चोरी का दोषी पाए जाने पर दो साल जेल की सजा सुनाई गई है। स्टेट्सबोरो के समीर पटेल को संयुक्त राज्य अमेरिका को लगभग 550,000 डॉलर का मुआवज़ा देने, 95,000 डाॅॅॅलरर जुर्माना देने और जेल की अवधि पूरी होने पर तीन साल की निगरानी में रिहाई का आदेश दिया गया था।

जॉर्जिया के दक्षिणी जिले के अमेरिकी अटॉर्नी जिल ई स्टाइनबर्ग ने कहा, "हमारे देश का अधिकांश परिचालन राजस्व आयकर प्रणाली में नागरिकों की वैध भागीदारी पर निर्भर है, और जो लोग अपनी जिम्मेदारियों से बचते हैं वे बाकी सभी पर अधिक बोझ डालते हैं।"


विरोध के बाद ब्रिटेन ने पारिवारिक वीज़ा के लिए वेतन सीमा ले ली वापस : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

व्यापक विरोध के बाद, यूके सरकार ने परिवार के सदस्यों को देश में लाने के लिए आवश्यक वेतन को जीबीपी38,700 से जीबीपी29,000 तक बढ़ाने की योजना को वापस ले लिया है। बीबीसी ने यह जानकारी दी। अनुमानित 300,000 गैर-ब्रिटेन, इनमें से कई भारतीय हैं, प्रवासन को कम करने की योजना के हिस्से के रूप में इस महीने की शुरुआत में जीबीपी18,600 के वर्तमान स्तर से वृद्धि की घोषणा के बाद परेशान हैं।

योजना में बदलाव की पुष्टि एप्सम के लॉर्ड शार्प ने एक संसदीय प्रश्न के उत्तर में की थी। उन्होंने कहा कि सीमा अब वसंत ऋतु में जीबीपी 29,000 तक बढ़ जाएगी, उसके बाद "पूर्वानुमानितता" देने के लिए "वृद्धिशील चरणों में" बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि योजना यह है कि इसे अंततः जीबीबी 34,500 और फिर जीबीपी 38,700 तक बढ़ाया जाए, लेकिन कोई तारीख नहीं दी गई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;