दुनिया: अमेरिकी सेना पर खतरनाक उकसावे का आरोप और ब्रिटेन के इस फैसले से कनाडा 'निराश'

कनाडा की व्यापार मंत्री मैरी एनजी ने द्विपक्षीय मुक्त व्यापार वार्ता को रोकने के ब्रिटेन के फैसले पर निराशा व्यक्त की है। चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी सेना को किसी भी आकस्मिक घटना से बचने के लिए अपने खतरनाक उकसावे को रोकना होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी सेना को अपने खतरनाक उकसावे को रोकना होगा : चीनी रक्षा मंत्रालय

चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू छ्येन ने चीन और अमेरिका के बीच समुद्री और हवाई सुरक्षा की चर्चा में स्पष्ट किया कि अमेरिकी सेना को किसी भी आकस्मिक घटना से बचने के लिए अपने खतरनाक उकसावे को रोकना होगा।

ध्यान रहे कि हाल ही में वाशिंगटन में चीन और अमेरिका के रक्षा मंत्रालयों के बीच 17वीं कामकाजी बैठक के दौरान, चीनी पक्ष ने मांग की कि अमेरिका समुद्री और हवाई सुरक्षा मुद्दों के स्रोत की पहचान करे और अपनी पहली पंक्ति के सैनिकों की तैनाती को सख्ती से नियंत्रित करे।

वू छ्येन ने इस बात पर जोर दिया कि चीन और अमेरिका के बीच समुद्री और हवाई सुरक्षा मुद्दे का प्राथमिक कारण चीन की सीमाओं के पास अमेरिकी सैन्य जहाजों और विमानों द्वारा लगातार उकसावे की कार्रवाई करना है।

मुक्त व्यापार वार्ता रोकने के ब्रिटेन के फैसले से कनाडा 'निराश'

दुनिया: अमेरिकी सेना पर खतरनाक उकसावे का आरोप और ब्रिटेन के इस फैसले से कनाडा 'निराश'

कनाडा की व्यापार मंत्री मैरी एनजी ने द्विपक्षीय मुक्त व्यापार वार्ता को रोकने के ब्रिटेन के फैसले पर निराशा व्यक्त की है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पत्रकारों से बात करते हुए मैरी एनजी ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि दोनों पक्ष फिर से बातचीत की टेबल पर आएंगे।

उन्होंने कहा, ''मैं यूनाइटेड किंगडम में अपने सहयोगियों को बातचीत की टेबल पर वापस आने के लिए प्रोत्साहित करूंगी क्योंकि बातचीत से ही हमें कोई डील मिलती है।"

इससे पहले मंगलवार को ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा था, ''यदि प्रगति नहीं हो रही है तो वे किसी भी देश के साथ बातचीत रोकने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। वे भविष्य में कनाडा के साथ बातचीत फिर से शुरू करने के लिए तैयार रहेंगे।''


ब्राजील में छोटा विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की मौत

ब्राजील के साओ पाउलो राज्य के जंगल में एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने बताया कि इस दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने बताया कि पीटी-डीकेए के रूप में पंजीकृत पाइपर कॉमंच विमान ने गुरुवार सुबह साओ पाउलो शहर के एक निजी हवाईअड्डे से दो लोगों के साथ उड़ान भरी थी।

ब्राजीलियाई वायु सेना ने कहा कि विशेषज्ञ दुर्घटना के कारण का पता लगा रहे हैं। यह दुर्घटना एक पहाड़ी उष्णकटिबंधीय वन क्षेत्र में हुई, जहां पिछले साल दिसंबर में इल्हाबेला द्वीप की ओर जा रहा एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में चार लोगों की मौत हुई थी।

फिलीपींस में आग लगने से चार लोगों की मौत, एक घायल

दुनिया: अमेरिकी सेना पर खतरनाक उकसावे का आरोप और ब्रिटेन के इस फैसले से कनाडा 'निराश'

फिलीपींस में लुसेना शहर के एक आवासीय इलाके में शुक्रवार को आग लग गई। जिसमें कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। लुसेना पुलिस ने कहा कि मृतकों में दो बुजुर्ग व्यक्ति, 18 तथा 8 साल की उम्र के दो अन्य लोग शामिल हैं। यह सभी जले हुए घरों में से एक में एक साथ रह रहे थे।

स्थानीय समयानुसार सुबह 3.45 बजे लगी आग को और सुबह 6.26 बजे तक आग पर काबू पा लिया गया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने कहा कि पीड़ित घर के अंदर फंस गए और उनके शव दमकलकर्मियों को मिले। जबकि, गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को इलाज के लिए अस्पातल पहुंचाया गया है। आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है।


विमान को उड़ाने के 'तालिबान' के मजाक के बाद ब्रिटिश-भारतीय पर स्पेन में मुकदमा

दुनिया: अमेरिकी सेना पर खतरनाक उकसावे का आरोप और ब्रिटेन के इस फैसले से कनाडा 'निराश'

 ब्रिटिश-भारतीय छात्र आदित्य वर्मा को स्पेन में मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है। उस पर मजाक में एक विमान को उड़ाने वाला संदेश भेजने का आरोप लगाया गया है, जिसमें वह अपने दोस्तों के साथ यात्रा कर रहा था।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बाथ यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र का छात्र वर्मा जुलाई 2022 में दोस्तों के साथ मिनोर्का द्वीप पर जा रहा था, जब उसने स्नैपचैट पर टिप्पणी करते हुए दावा किया कि वह तालिबान का सदस्य है। वर्मा के गैटविक हवाईअड्डे से प्रस्थान करने से पहले भेजे गए संदेश में कहा गया, "मैं विमान को उड़ाने जा रहा हूं (मैं तालिबान का सदस्य हूं)।"

मैड्रिड की एक अदालत ने सोमवार को सुना कि संदेश को गैटविक के वाई-फाई नेटवर्क पर यूके सुरक्षा सेवाओं द्वारा उठाया गया था, जिन्होंने तब स्पेनिश अधिकारियों को सतर्क कर दिया था, इसके बाद दो स्पेनिश एफ -18 लड़ाकू विमानों को वर्मा के साथ विमान के बगल में भेजा गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;