दुनिया: पाकिस्तान में आम चुनाव से पहले हिंसा, बलूचिस्तान में 25 की मौत और सीरिया पर इजरायल ने दागी मिसाइल

पाकिस्तान में आम चुनाव से ठीक एक दिन पहले बुधवार को बलूचिस्तान प्रांत में चुनावी उम्मीदवारों को निशाना बनाकर किए गए दो अलग-अलग विस्फोटों में कम से कम 25 लोग मारे गए और 40 से अधिक घायल हो गए।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
user

नवजीवन डेस्क

सीजीटीएन के सर्वे में करीब 90 फीसदी वैश्विक उत्तरदाताओं ने माना "अमेरिका खुद के ही खिलाफ है"

दुनिया: पाकिस्तान में आम चुनाव से पहले हिंसा, बलूचिस्तान में 25 की मौत और सीरिया पर इजरायल ने दागी मिसाइल

 पक्षपात बढ़ने से आप्रवासियों को परेशानी हो रही है। आप्रवासन के मुद्दे पर टेक्सास राज्य सरकार और संघीय सरकार के बीच संघर्ष जारी है, कुछ लोग इसे "राष्ट्रीय तलाक" भी कहते हैं।

सीजीटीएन द्वारा किए गए एक वैश्विक ऑनलाइन सर्वेक्षण से पता चला है कि 86.5 प्रतिशत उत्तरदाताओं का मानना है कि आप्रवासन को लेकर दोनों पक्षों के बीच टकराव एक बार फिर इस तथ्य को उजागर करता है कि अमेरिका में दोनों पार्टियां अपनी प्रतिद्वंद्विता बढ़ा रही हैं और राजनीति तेजी से अव्यवस्थित होती जा रही है।

आप्रवासन लंबे समय से अमेरिका में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टियों के बीच विवाद का विषय रहा है। अपनी राजनीतिक ज़िम्मेदारियों से बचने के लिए, दोनों पार्टियां एक-दूसरे के पास "अप्रवासियों को भेजने" तक पहुंच गई हैं। 2022 के अमेरिकी मध्यावधि चुनावों के दौरान, टेक्सास के गवर्नर सहित रिपब्लिकन राजनेताओं ने हजारों अप्रवासियों को डेमोक्रेट-संचालित शहरों में ले जाने के लिए बसों और हवाई जहाजों का इस्तेमाल किया।

पाकिस्तान में गुरुवार को होने वाले आमचुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी

दुनिया: पाकिस्तान में आम चुनाव से पहले हिंसा, बलूचिस्तान में 25 की मौत और सीरिया पर इजरायल ने दागी मिसाइल

किस्तान में गुरुवार को होने वाले आमचुनाव के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। मंगलवार रात को ही राजनीतिक दलों का चुनाव प्रचार थम गया। पाकिस्तान के एलेक्शन कमीशन के अनुसार, देश भर में 90,675 मतदान केंद्रों की स्थापना, मतदान कर्मचारियों के साथ-साथ सुरक्षा कर्मियों की तैनाती के साथ मतदान दिवस की सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं।

ईसीपी आंकड़ों के अनुसार, नेशनल असेंबली या देश की संसद के निचले सदन की 266 सामान्य सीटों के लिए कुल 5,121 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चार प्रांतों की 593 सामान्य सीटों के लिए कुल 12,695 उम्मीदवार प्रतिस्पर्धा करेंगे।

इससे पहले, मंगलवार आधी रात को चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने एक बयान जारी कर कहा, ''आम चुनाव में हिस्सा लेने वाले किसी भी उम्मीदवार और राजनीतिक दल को अब से किसी भी बैठक, जुलूस या किसी कार्यक्रम में भाग लेने पर कानून के अनुसार निपटा जाएगा।''


सीरिया पर इजरायल ने दागी मिसाइल, सात की मौत

बुधवार तड़के सीरिया के होम्स प्रांत में लक्षित क्षेत्रों पर इजरायली मिसाइल हमले में सात लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी।

होम्स में स्वास्थ्य निदेशक मुस्लिम अल-अतासी ने मीडिया को बताया कि हमले के कारण होम्स शहर में अल-हमरा स्ट्रीट पर एक आवासीय इमारत के ढहने के बाद बचाव अभियान के समापन के बाद मरने वालों की संख्या की आधिकारिक पुष्टि की गई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इजरायल ने स्थानीय समयानुसार रात लगभग 12:30 बजे उत्तरी लेबनानी क्षेत्र त्रिपोली से होम्स शहर और उसके आसपास के विभिन्न स्थलों को निशाना बनाकर मिसाइल हमला किया।

मुकदमों में छूट से इनकार करने वाले अपीलीय अदालत के आदेश को चुनौती देंगे ट्रंप

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपीलीय अदालत के उस फैसले के खिलाफ अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर करने का फैसला किया है, जिसने उनके सभी राष्ट्रपति प्रतिरक्षा बचाव को खारिज कर दिया था।

यह देखते हुए कि चुनाव सिर्फ 10 महीने दूर हैं, अपील अदालत ने देरी को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अपील के लिए एक समय सीमा निर्धारित की।

अपील अदालत की समय सीमा को ध्यान में रखते हुए ट्रम्प शीघ्र ही शीर्ष अदालत में अपील कर रहे हैं। अभियान के प्रवक्ता स्टीवन चेउंग के एक बयान के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति इस फैसले से "सम्मानपूर्वक असहमत" हैं। चेउंग ने कहा कि "पूर्ण प्रतिरक्षा के बिना, अमेरिका का राष्ट्रपति ठीक से काम नहीं कर पाएगा।"

ट्रम्प सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे, जहां वह उम्मीद कर सकते हैं कि रूढ़िवादी बहुमत - जिनमें से तीन सदस्य उन्होंने नियुक्त किए हैं - उनके पक्ष में फैसला सुनाएंगे।


बलूचिस्तान में दो अलग-अलग विस्फोट में 25 की मौत

पाकिस्तान में आम चुनाव से ठीक एक दिन पहले बुधवार को बलूचिस्तान प्रांत में चुनावी उम्मीदवारों को निशाना बनाकर किए गए दो अलग-अलग विस्फोटों में कम से कम 25 लोग मारे गए और 40 से अधिक घायल हो गए।

जियो न्यूज ने बताया, पहले हमले में बलूचिस्तान के पिशिन में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के कार्यालय के बाहर हुए विस्फोट में कम से कम 15 लोगों की जान चली गई, जबकि 30 से अधिक लोग घायल हो गए, जबकि दूसरा विस्फोट किला सैफुल्ला जिले में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (जेयूआई-एफ) कार्यालय के बाहर हुआ।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बलूचिस्तान के पिशिन में एक स्वतंत्र उम्मीदवार की पार्टी के कार्यालय के बाहर हुए विस्फोट में कम से कम 12 लोग मारे गए और 30 से अधिक अन्य घायल हो गए।

यह विस्फोट पिशिन के खानोजाई इलाके में स्वतंत्र उम्मीदवार असफंद यार खान काकर के राजनीतिक कार्यालय के बाहर हुआ। काकर एनए-265 निर्वाचन क्षेत्र और बलूचिस्तान विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पीबी-47 और पीबी-48 से चुनाव लड़ रहे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;