दुनिया: जेलेंस्की बोले- यूक्रेनी कैदियों की जान से खेल रहा है रूस और तुर्की में 28 आईएस संदिग्ध गिरफ्तार

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने मास्को पर कीव के कैदियों के जीवन को खतरे में डालने का आरोप लगाया है। तुर्की के आंतरिक मंत्री अली येरलिकाया ने कहा कि पुलिस ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से जुड़े 28 संदिग्धों को हिरासत में लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

तुर्की में 28 आईएस संदिग्ध गिरफ्तार

तुर्की के आंतरिक मंत्री अली येरलिकाया ने कहा कि पुलिस ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से जुड़े 28 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। आंतरिक मंत्री अली येरलिकाया ने एक्स पर पोस्ट किया, "संदिग्धों को देश के 9 प्रांतों में ऑपरेशन 'हीरोज-46' के तहत पकड़ा गया था। पुलिस टीमों ने एक साथ छापेमारी के दौरान बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा और तुर्की लीरा जब्त की।''

तुर्की के मंत्री के एक्स अकाउंट पर पोस्ट किए गए वीडियो फुटेज में पुलिस को अपार्टमेंट और इमारतों में प्रवेश करते और संदिग्धों को वाहनों में डालते हुए दिखाया गया है।

2013 में, तुर्की सरकार ने आईएस को एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया और 2015 के बाद से देश में घातक हमलों के लिए दोषी ठहराया।

पिछले साल दिसंबर में, तुर्की खुफिया और सुरक्षा बलों ने तुर्की के दक्षिणपूर्वी प्रांत मेर्सिन में एक ऑपरेशन में समूह के वित्त के प्रभारी एक शीर्ष आईएस आतंकवादी को पकड़ लिया था।

यूक्रेनी कैदियों की जान से खेल रहा है रूस : जेलेंस्की

बेलोगोरोड में एक आईएल-76 सैन्य परिवहन विमान को मार गिराए जाने के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने मास्को पर कीव के कैदियों के जीवन को खतरे में डालने का आरोप लगाया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, जेलेंस्की की टिप्पणी रूस के इस दावे के बाद आई है कि कीव द्वारा 65 यूक्रेनी कैदियों, छह रूसी चालक दल और तीन अनुरक्षकों को ले जा रहे विमान को गिराए जाने के बाद कोई भी जीवित नहीं बचा है। उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट है कि रूस यूक्रेनी कैदियों के जीवन, उनके रिश्तेदारों की भावनाओं और हमारे समाज की भावनाओं के साथ खेल रहा हैं।"

यूक्रेन को सुरक्षित हवाई क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए नहीं कहा गया था, जैसा कि पिछले अवसरों पर हुआ था, यह रूस के "जानबूझकर" कार्यों की ओर इशारा कर सकता है जिसका उद्देश्य युद्धबंदियों के जीवन और सुरक्षा को खतरे में डालना है।

ज़ेलेंस्की द्वारा घटना की अंतरराष्ट्रीय जांच की मांग पर क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि इसका मतलब है कि यूक्रेनी राष्ट्रपति अपने ही आपराधिक कार्रवाइयों की अंतरराष्ट्रीय जांच चाहते हैं, और इसकी निश्चित रूप से आवश्यकता है।


श्रीलंका के राज्य मंत्री की सड़क दुर्घटना में मौत

दुनिया: जेलेंस्की बोले- यूक्रेनी कैदियों की जान से खेल रहा है रूस और तुर्की में 28 आईएस संदिग्ध गिरफ्तार

श्रीलंका के राज्य मंत्री सनथ निशांत और उनके सुरक्षा अधिकारी की गुरुवार को कटुनायके एक्सप्रेसवे पर एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई।

डेली मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, दुर्घटना तब हुई जब निशांत, उनके सुरक्षा अधिकारी और ड्राइवर को ले जा रही जीप एक कंटेनर वाहन से टकरा गई। जीप कटुनायके से कोलंबो की ओर जा रही थी।

वे सभी गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें रागमा अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां निशांत और पुलिस कांस्टेबल जयाकोडी की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि जीप चालक का इलाज रगामा अस्पताल में किया जा रहा है।

श्रीलंकाई कैबिनेट ने थाईलैंड के साथ एफटीए को मंजूरी दी

 श्रीलंका की कैबिनेट ने थाईलैंड के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दे दी है। सरकार के सूचना विभाग ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, दोनों पक्षों के बीच नौ दौर की चर्चा के बाद एफटीए का पूरा 14 चैप्टर का मसौदा तैयार किया गया।

विभाग ने एक बयान में कहा कि आपूर्ति क्षमता का विकास, निर्यात-उन्मुख विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को आकर्षित करना और श्रीलंकाई वस्तुओं तथा सेवाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार पहुंच का विस्तार करना, देश की आर्थिक ग्रोथ के लिए जरूरी रणनीतियों के रूप में पहचाना गया है।

राष्ट्रीय व्यापार वार्ता समिति ने भी बातचीत प्रक्रिया के दौरान सभी प्रासंगिक स्थानीय हितधारकों के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया है।


भारत, रूस को जोड़ने वाले उत्तर-दक्षिण गलियारे का विकास मास्को के लिए प्राथमिकता: लावरोव

दुनिया: जेलेंस्की बोले- यूक्रेनी कैदियों की जान से खेल रहा है रूस और तुर्की में 28 आईएस संदिग्ध गिरफ्तार

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के अनुसार भारत और रूस को जोड़ने वाले उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर (एनएससी) का विकास मॉस्को के लिए प्राथमिकता है क्योंकि दोनों देश पश्चिमी मार्गों के विकल्प तलाश रहे हैं।

उन्होंने बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "उत्तर-दक्षिण गलियारा सीधे तौर पर भारत को लाभ पहुंचाएगा और रूस, अजरबैजान, ईरान से होते हुए भारत तक जाएगा।" उन्होंने कहा, ''पाकिस्तान का भी इसमें हित है।''

एनएससी रेलवे, सड़क परिवहन और शिपिंग के संयोजन का उपयोग करके रूस - और संभवतः अन्य यूरोपीय देशों - को भारत के पश्चिमी तट पर बंदरगाहों से जोड़ेगा।

लावरोव ने कहा, एनएससी, "बाल्टिक सागर से माल को कुशलतापूर्वक विश्वसनीय रूप से फारस की खाड़ी तक लाने की अनुमति देगा"।

उन्होंने कहा कि वह और पश्चिमी मार्गों के अन्य विकल्प दोनों देशों के बीच व्यापार के लिए सस्ते और तेज़ होंगे और पश्चिम पर निर्भर नहीं रहेंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;