दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अफगान बलों में शामिल हुए 700 सुरक्षाकर्मी और मोजाम्बिक में उष्णकटिबंधीय तूफान एना में 18 की मौत

अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के सुरक्षा बलों में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कुल 700 सुरक्षाकर्मियों को शामिल किया गया है। आईएनजीडी के प्रवक्ता पाउलो टॉमस ने गुरुवार को घोषणा की कि उष्णकटिबंधीय तूफान एना के कारण कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सैन्य प्रशिक्षण के बाद अफगान बलों में शामिल हुए 700 सुरक्षाकर्मी

अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली कार्यवाहक सरकार के सुरक्षा बलों में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कुल 700 सुरक्षाकर्मियों को शामिल किया गया है। प्रांत के पुलिस प्रमुख निदा मोहम्मद नदीम ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि पूर्वी नंगरहार प्रांत में बुधवार को प्रांतीय राजधानी जलालाबाद शहर में एक महीने का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद पुलिस प्रशिक्षण केंद्र से 500 पुलिस कर्मियों ने स्नातक पूरी कर ली है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, नव स्नातक पुलिस कर्मियों को नंगरहार सहित चार पूर्वी प्रांतों में तैनात किया जाएगा। सरकार द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, उत्तरी क्षेत्र में, 200 सीमा सुरक्षा सैनिकों ने सेना की 209वीं फतह कोर में सैन्य, पेशेवर और वैचारिक प्रशिक्षण के साथ स्नातक किया है।

मोजाम्बिक में उष्णकटिबंधीय तूफान एना में 18 की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

राष्ट्रीय आपदा जोखिम प्रबंधन और न्यूनीकरण संस्थान (आईएनजीडी) के प्रवक्ता पाउलो टॉमस ने गुरुवार को घोषणा की कि उष्णकटिबंधीय तूफान एना के कारण कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई। तूफान ने मोजाम्बिक के मध्य और उत्तरी क्षेत्र को तबाह कर दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार के प्रवक्ता टॉमस ने गुरुवार सुबह रेडियो मोजाम्बिक पर एक लाइव प्रसारण में तूफान से हुए नुकसान के प्रारंभिक आकलन का खुलासा किया। उन्होंने कहा, "इन मौतों में से आठ जाम्बेजिया प्रांत में, तीन नामपुला प्रांत में, चार टेटे में और तीन मनिका प्रांत में हुईं।"

प्रवक्ता के अनुसार, तूफान ने 10,000 से अधिक घरों को आंशिक रूप से या पूरी तरह से नष्ट कर दिया और 391 घर बाढ़ में डूब गए। बारह अस्पताल इकाइयां क्षतिग्रस्त हो गईं, और 137 स्कूल प्रभावित हुए। लगभग 27,386 छात्रों की कक्षाएं नहीं चल पा रही हैं।


मोरक्को में इस्लामिक स्टेट के संबंध रखने वाले 2 गिरफ्तार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मोरक्को के सुरक्षा बलों ने दो लोगों को इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह से संबंध रखने के आरोप में गिरफ्तार किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को मोरक्कन सेंट्रल ब्यूरो फॉर ज्यूडिशियल इन्वेस्टिगेशन द्वारा दिए गए एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि दो संदिग्धों के घरों से 'आईएस से चरमपंथी सामग्री वाले' मोबाइल फोन और दस्तावेज जब्त किए गए।

बयान के अनुसार, 23 साल की उम्र के दो संदिग्धों ने आईएस के प्रति निष्ठा की प्रतिज्ञा की और 'चरमपंथी' प्रकाशनों को 'भर्ती और भर्ती के उद्देश्य से' वितरित किया। सरकारी वकील के कार्यालय की देखरेख में जांच पूरी होने पर उन्हें न्याय के कटघरे में लाया जाएगा।

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ राष्ट्रीय कैबिनेट की बैठक आयोजित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया के लोगों को चेतावनी दी गई है कि जब स्कूल में बच्चे छुट्टियों से लौटेंगे तो इस दौरान देश में कोविड-19 में बढ़ोतरी का सामना करना पड़ सकता है। प्रीमियर और मुख्यमंत्रियों ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ एक राष्ट्रीय कैबिनेट की बैठक की, जिसमें ऑस्ट्रेलिया में कोविड की ओमिक्रॉन लहर के प्रकोप पर चर्चा की गई।

ऑस्ट्रेलियन एसोसिएटेड प्रेस (आप) के अनुसार, नेताओं ने बैठक में कहा कि वे सोमवार से स्कूल खुलने के बाद मामलों में उछाल की उम्मीद कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राज्यों और क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, बृहस्पतिवार को पूरे ऑस्ट्रेलिया में 40,000 से अधिक नए मामले सामने आए और 70 से अधिक मौतें दर्ज की गईं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से पता चला है कि बुधवार को अस्पतालों में 5,227 संक्रमितों का इलाज चल रहा है, जिसमें 372 गंभीर है, जिनमें से 144 वेंटिलेटर पर हैं।


पेरू ने अपने तट से तेल रिसाव की सूचना दी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पेरू ने कैलाओ प्रांत के तट पर एक नया और अपेक्षाकृत छोटे तेल रिसाव की सूचना दी। स्थानीय अधिकारियों ने जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया गया है कि स्पैनिश एनर्जी कंपनी रेप्सोल द्वारा संचालित उसी रिफाइनरी द्वारा नया स्पिल मंगलवार को वेंटानिला जिले में हुआ। पाइपलाइन एंड मैनिफोल्ड, अंडरवाटर डिस्ट्रीब्यूशन और कलेक्शन इक्विपमेंट को हटाने से पहले वहां काम किया जा रहा था।

पेरू की नौसेना ने यह भी कहा कि पिछले स्पिल से प्रभावित क्षेत्र में मंगलवार को अपनी एक निरीक्षण उड़ान के दौरान, 'एक तेल स्थान' देखा गया था। नेवी के कोस्ट गार्ड ऑपरेशंस कमांड के प्रमुख जीसस मेनाचो ने स्थानीय मीडिया को बताया कि नया स्पिल 'अपेक्षाकृत छोटा है और क्षेत्र में बाधाओं द्वारा नियंत्रित किया गया है'।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia