दुनिया की 5 बड़ी खबरें: 98 प्रतिशत अफगान नागरिक भूख से पीड़ित और सूडान में बाढ़ से 8,35,000 लोग प्रभावित

संयुक्त राष्ट्र संघ के अफगानिस्तान में स्थित विश्व अनाज कार्यक्रम के प्रतिनिधि ने हाल ही में यह चेतावनी दी कि 98 प्रतिशत अफगान लोग भूख से पीड़ित हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि दक्षिण सूडान में बाढ़ से 8,35,000 लोग प्रभावित हुए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

98 प्रतिशत अफगान नागरिक भूख से पीड़ित

संयुक्त राष्ट्र संघ के अफगानिस्तान में स्थित विश्व अनाज कार्यक्रम के प्रतिनिधि ने हाल ही में यह चेतावनी दी कि 98 प्रतिशत अफगान लोग भूख से पीड़ित हैं। अफगानिस्तान के सामने भूख व गरीबी की समस्या हिमस्खलन की तरह है। विश्व अनाज कार्यक्रम के प्रवक्ता थॉमसन फेरी ने कहा कि इस संकट को आपदा बनने से रोकने के लिए हमें बहुत काम करना होगा। अफगानिस्तान में स्थित हमारे प्रतिनिधि के अनुसार वहां की स्थिति बहुत गंभीर है। भूख व गरीबी हिमस्खलन की तरह आ रही हैं।

इस वर्ष के अगस्त में अफगान तालिबान ने राजधानी काबुल पर नियंत्रण किया। इसके बाद तमाम विदेशी सहायता अचानक रुक गयी। साथ ही अमेरिका ने सेंट्रल बैंक ऑफ अफगानिस्तान की करीब 9.5 अरब डॉलर की संपत्ति फ्रीज कर दी है। जिससे अफगानिस्तान की कमजोर अर्थव्यवस्था और खराब हो गयी है। अफगान तालिबान ने कई बार अमेरिका से फंड अनफ्ऱीज करने का आग्रह किया। लेकिन अमेरिका ने इससे इनकार किया। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अफगानिस्तान में गरीबी का संकट दिन-ब-दिन गंभीर हो रहा है। कीमतों के बढ़ने से अब बहुत से लोग भोजन और ईंधन जैसी बुनियादी जरूरतों को नहीं खरीद पा रहे हैं। अधिकतर अफगान लोगों, खास तौर पर बच्चों को भूख व कुपोषण का सामना करना पड़ रहा है।

इस साल माली में संयुक्त राष्ट्र के 28 शांति सैनिकों की मौत, 165 घायल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

विश्व निकाय के अनुसार इस साल माली में 28 ब्रिटेन के शांति सैनिकों की मौत हुई और 165 अन्य घायल हुए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक वीडियो कॉन्फ्रें स के दौरान माली में संयुक्त राष्ट्र मल्टी डाइमश्नल इंटिग्रेटेड स्टेबलाइजेशन मिशन के प्रमुख अल-घसीम वेन ने कहा कि साल में अब तक जितनी भी घटनाएं हुई हैं, उनमें 50 प्रतिशत घटनाओं के पीछे विस्फोटक उपकरण का उपयोग किया गया।

नए आंकड़ों के मुताबिक वेन ने बताया कि, इस साल संयुक्त राष्ट्र मिशन ने नागरिकों की सुरक्षा के लिए 13,000 गश्त और 100 ऑपरेशन चलाए। वेन ने कहा, "ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले आठ शांति सैनिकों के बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा।" वेन ने 2021 के अंत में घटनाओं में हुई वृद्धि को भी चिंताजनक बताया।


सूडान में बाढ़ से 8,35,000 लोग प्रभावित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि दक्षिण सूडान में बाढ़ से 8,35,000 लोग प्रभावित हुए हैं, जिससे और अधिक विस्थापन, हिंसा, खाद्य सुरक्षा और आजीविका बाधित होने का खतरा बढ़ गया है। मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा कि देश में लोग मई से बाढ़ से प्रभावित हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कार्यालय के हवाले से बताया कि प्रभावित लोगों में से 80 प्रतिशत से अधिक जोंगलेई, यूनिटी और अपर नाइल राज्यों में हैं। कार्यालय के अनुसार, तेल समृद्ध एकता राज्य की राजधानी बेंटियू छह दशकों में सबसे भीषण बाढ़ का सामना कर रही है और 2,00,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। उन्हें सहायता की आवश्यकता है।

जापान : इमारत में आग लगने से तीन की मौत, कई घायल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जापान के ओसाका प्रान्त में शुक्रवार को एक इमारत में आग लगने से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 28 व्यक्ति गंभीर रूप से घायल है, इनमें 17 पुरुष और अन्य महिलाएं शामिल हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जेआर ओसाका स्टेशन के पास स्थित आठ मंजिला इमारत बनी है, जिसमें किरायेदार रहते हैं। उस इमारत की चौथी मंजिल से आग की चपेट में आए सभी लोगों को बाहर निकाला गया। घटना में डॉक्टरों द्वारा तीन लोगों की मौतों की पुष्टि हुई है।

सुबह करीब दस बजकर बीस मिनट पर आग लगने की सूचना मिलने के बाद स्थानीय दमकल विभाग ने करीब 70 दमकल गाड़ियां और एंबुलेंस मौके पर भेजी। कर्मियों द्वारा कड़ी मसक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।


बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए बैंक ऑफ इंग्लैंड ने बढ़ाई ब्याज दरें

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बैंक ऑफ इंग्लैंड ने तीन साल से ज्यादा समय में पहली बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है, क्योंकि कोरोना महामारी के दौरान ब्याज दर में कटौती के बाद महंगाई दर में गिरावट दर्ज की गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बैंक ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसकी मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने बुधवार को समाप्त हुई बैठक में ब्याज दर को 0.15 प्रतिशत बढ़ाकर 0.25 प्रतिशत करने के लिए आठ से एक के बहुमत से मतदान किया।

ब्रिटेन में वार्षिक उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) मुद्रास्फीति सितंबर में 3.1 प्रतिशत से बढ़कर नवंबर में एक दशक के उच्च स्तर 5.1 प्रतिशत पर पहुंच गई। बैंक को उम्मीद है कि अधिकांश सर्दियों के दौरान मुद्रास्फीति लगभग 5 प्रतिशत और अप्रैल 2022 में लगभग 6 प्रतिशत के चरम पर रहेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia