दुनिया की 5 बड़ी खबरें: नीदरलैंड में मिला HIV का खतरनाक वैरिएंट और सीरिया के इदलिब में अमेरिकी ऑपरेशन में 13 की मौत

वैज्ञानिकों को नीदरलैंड में एचआईवी का अधिक तेजी से प्रसारित होने वाला खतरनाक वैरिएंट मिला है। सीरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब में अमेरिकी सुरक्षा अभियान के दौरान कम से कम 13 लोग मारे गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

राजनीतिक सहयोगी लगातार छोड़ रहे बोरिस जॉनसन का साथ, कुर्सी जाने का मंडरा रहा खतरा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की एक और डाउनिंग स्ट्रीट के इस्तीफे के बाद मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं। उनके पांचवें सहयोगी ने कैबिनेट मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है और अब कहा जा रहा है कि जॉनसन को पद से हटाने के लिए 50/50 मौका है। डेली मेल ने अपनी एक रिपोर्ट में यह दावा किया है। कंजर्वेटिव होम वेबसाइट के अनुसार, नंबर 10 पॉलिसी यूनिट की सदस्य एलेना नरोजांस्की ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया।

डाउनिंग स्ट्रीट में बढ़ते डर के बीच गुरुवार के पलायन के बाद कुछ वरिष्ठ मंत्रियों का मानना है कि यह अंत की तरह लग रहा है, क्योंकि अब और अधिक कर्मचारी और यहां तक कि मंत्री भी इस्तीफा दे सकते हैं। लेकिन प्रधानमंत्री के सहयोगियों ने बचाव करते हुए जोर देकर कहा है कि शेक-अप वास्तव में जॉनसन के कार्यभार संभालने का सबूत है।

नीदरलैंड में मिला एचआईवाई का अधिक संक्रामक और खतरनाक वैरिएंट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैज्ञानिकों को नीदरलैंड में एचआईवी का अधिक तेजी से प्रसारित होने वाला खतरनाक वैरिएंट मिला है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की अगुवाई में शोधकर्ताओं की टीम ने वीबी के नाम वाले इस नये वैरिएंट को 109 लोगों में चिह्न्ति किया है। इस शोध का परिणाम विज्ञान पत्रिका जर्नल साइंस में प्रकाशित हुआ है।

वीबी वैरिएंट का वायरल लोड(संक्रमित व्यक्ति के खून में वायरस की मात्रा) साढ़े तीन से साढ़े पांच गुणा अधिक पाया गया। इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति की रोगप्रतिरोधक क्षमता प्रणाली भी दोगुनी प्रभावित होती है, जिससे उनके शरीर पर इस बीमारी का असर अधिक तेजी से होता है। इस वैरिएंट से संक्रमित होने वाले मरीज अधिक तेजी से संक्रमण फैला सकते हैं।


एर्दोगन: इजरायल के राष्ट्रपति मार्च में तुर्की की यात्रा करेंगे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने घोषणा की है कि उनके इजरायली समकक्ष इसाक हजरेग मार्च के मध्य में अंकारा का दौरा करेंगे, क्योंकि दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को बहाल करना चाहते हैं। एर्दोगन ने संवाददाताओं से कहा, "इस यात्रा के साथ, हम अपने द्विपक्षीय संबंधों को भविष्य के लिए एक सकारात्मक दिशा में देख रहे हैं।"

इस तथ्य पर कि इजरायल ने अपने विशेष प्रतिनिधियों को तुर्की भेजा था। एर्दोगन ने कहा कि तुर्की के विशेष राजदूत भी हजरेग की यात्रा से पहले इजरायल की यात्रा करेंगे। इजरायल के साथ तुर्की के संबंध 2010 के बाद से खराब हो गए हैं, जब तुर्की के नेतृत्व वाला एक फ्लोटिला गाजा पट्टी पर इजरायल की नाकाबंदी को तोड़ने की कोशिश कर रहा था। तब इजरायली सेना से भिड़ गया, जिसमें 10 तुर्क मारे गए।

सऊदी अरब ने विदेश यात्रा के लिए कोरोना की बूस्टर खुराक अनिवार्य की

सऊदी अरब ने घोषणा की है कि 9 फरवरी से केवल उन नागरिकों को विदेश यात्रा की अनुमति दी जाएगी, जिन्हें कोरोना की बूस्टर खुराक मिली है। ये जानकारी स्टेट मीडिया की रिपोर्ट से सामने आई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने राज्य मीडिया के हवाले से कहा कि यह निर्णय स्थानीय और वैश्विक महामारी विज्ञान की स्थिति के निरंतर अनुसरण पर आधारित है।

मंत्रालय के अनुसार 16 वर्ष से कम आयु के बच्चों सहित लोगों के कुछ समूहों को जनादेश से छूट दी जाएगी। इस बीच, निगेटिव पीसीआर या एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट प्रदान करने के बाद सऊदी नागरिकों को देश में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।


सीरिया के इदलिब में अमेरिकी ऑपरेशन में 13 की मौत : वॉर मॉनिटर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सीरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब में अमेरिकी सुरक्षा अभियान के दौरान कम से कम 13 लोग मारे गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के हवाले से कहा कि गुरुवार के ऑपरेशन के दौरान मारे गए लोगों में चार बच्चे और तीन महिलाएं शामिल थीं, जिनमें विद्रोहियों के कब्जे वाले प्रांत में युद्धक विमानों द्वारा हवाई हमले और हवाई लक्ष्य शामिल है।

निगरानी समूह ने कहा कि सैन्य अभियान तुर्की के साथ सीमा के पूर्व में इदलिब के ग्रामीण इलाकों में अतमे शहर के पास हुआ। ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि विद्रोहियों ने ऑपरेशन का सामना किया, जिन्होंने एयरड्रॉप के बाद अमेरिकी सेना के साथ लड़ाई लड़ी। ऑपरेशन और झड़प तीन घंटे तक चली।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia