दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अफगानिस्तान से बाहर भेजे गए दर्जनों हेलीकॉप्टर और सैन्य उपकरण और अमेरिका पर हमले की हो रही साजिश!

तालिबान सांस्कृतिक आयोग के अधिकारियों ने कहा कि पूर्व सरकार के सैन्य उपकरण अफगानिस्तान से बाहर स्थानांतरित कर दिए गए हैं। एफबीआई के निदेशक ने चेतावनी दी है कि अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा अमेरिका में चरमपंथ की एक नई लहर को प्रेरित कर सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बाइडेन के खर्च पैकेज को कांग्रेस में पारित कराने में आ रहीं बाधाएं

फोटो: IANS
फोटो: IANS

डेमोक्रेट सांसदों को 3.5 खरब डॉलर के खर्च वाले पैकेज को कांग्रेस में पारित कराने की कोशिश में बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। यह बात विशेषज्ञों ने कही। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पैकेज एक व्यापक सामाजिक खर्च बिल है। यह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के घरेलू एजेंडे का मूल है और यही डेमोक्रेट और रिपब्लिकन के बीच विवाद का एक स्रोत है।

मुद्दा बिल का आकार और भुगतान के स्रोत हैं। रिपब्लिकन बहुत छोटा पैकेज चाहते हैं, जबकि प्रगतिशील डेमोक्रेट्स ने इस तरह के किसी भी कानून को खत्म करने की धमकी दी है। डेमोक्रेट निगमों और अधिक कमाई करने वालों पर कर बढ़ाना चाहते हैं, जो रिपब्लिकन का मानना है कि इससे धीमी आर्थिक वृद्धि होगी। कांग्रेस में कम बहुमत होने के कारण बाइडेन को कानून पारित कराने के लिए पर्याप्त वोट चाहिए। इसके लिए उन्हें प्रत्येक डेमोक्रेट को बोर्ड में शामिल होने की जरूरत होगी।

एफबीआई निदेशक ने चेताया, अमेरिका में चरमपंथियों को प्रेरित कर सकता है तालिबान का अधिग्रहण

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने चेतावनी दी है कि अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा अमेरिका में चरमपंथ की एक नई लहर को प्रेरित कर सकता है। रे ने सीनेट होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी के समक्ष कहा कि चरमपंथी समूहों ने कभी भी अमेरिकी धरती पर हमले की साजिश रचना बंद नहीं किया है।

रे ने समिति को बताया, हम चिंतित हैं कि अफगानिस्तान में हालिया घटनाक्रम के साथ, अन्य बातों के अलावा पहली बकेट के लिए और अधिक प्रेरणा होगी। इसलिए मुझे लगता है कि हम दोनों श्रेणियों में दुर्भाग्य से विकास की आशा करते हैं, जैसा कि हम अगले कुछ वर्षों में देखते हैं।
रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधी केंद्र की निदेशक क्रिस्टीन अबिजैद ने भी समिति के सामने कहा कि देश के लिए आतंकवाद का खतरा दो दशक पहले की तुलना में कम तीव्र है।


ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री मासेली क्विरोगा ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने के कुछ घंटों बाद कोरोनावायरस की टेस्ट रिपोर्ट पॉजि़टिव आई, और अब अगले 14 दिनों के लिए न्यूयॉर्क शहर में खुद को क्वारन्टीन करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के साथ ब्राजील के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं, जिन्होंने मंगलवार को एक भाषण के साथ महासभा की शुरूआत की। मंत्री ने पिछले हफ्ते सीएनएन को बताया कि उन्हें चीन निर्मित कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया था।

ऐसी खबरें है कि संक्रमित मंत्री ने अपनी रिपोर्ट घोषित होने से कुछ घंटे पहले ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की थी। ब्राजील के समाचार पोर्टलों द्वारा रिपोर्ट किए जाने के तुरंत बाद ही ब्राजील के संयुक्त राष्ट्र महासभा से भागीदारी को समाप्त करने का निर्णय लिया है। इन सबके बावजूद, बोल्सोनारो ने सार्वजनिक रूप से घोषणा की है कि वह टीकाकरण नहीं करवाएंगे।

अफगानिस्तान से बाहर स्थानांतरित किए गए दर्जनों हेलीकॉप्टर और अन्य सैन्य उपकरण

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सूचना और संस्कृति मंत्रालय के तालिबान सांस्कृतिक आयोग के अधिकारियों ने कहा कि पूर्व सरकार के सैन्य उपकरण अफगानिस्तान से बाहर स्थानांतरित कर दिए गए हैं। टोलो न्यूज ने बताया कि सोशल मीडिया पर प्रकाशित फुटेज में उज्बेकिस्तान में अफगान वायु सेना के कई हेलीकॉप्टर दिखाई दे रहे हैं और तस्वीरों में देखा जा सकता है कि हमवीस और रेंजर ट्रकों को ईरान में स्थानांतरित किया जा रहा है।

सांस्कृतिक आयोग के सदस्य नूर मोहम्मद मुतावकिल ने कहा कि ईरान में स्थानांतरित किए गए कुछ सैन्य हार्डवेयर अफगानिस्तान को वापस कर दिए गए हैं। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि हार्डवेयर को देश से बाहर किसने ट्रांसफर किया था। उन्होंने कहा, इसकी वापसी के लिए अनुरोध किया जाना चाहिए क्योंकि यह हमारे लोगों का है - अगर यह टैंक या हेलीकॉप्टर है। कुछ हार्डवेयर ईरान से वापस लाए गए हैं।


नारायण खड़का नेपाल के नए विदेश मंत्री नियुक्त

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नेपाली कांग्रेस के दिग्गज नेता नारायण खड़का को देश का विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने बुधवार सुबह खड़का को नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है। देउबा के निजी सचिवालय ने पुष्टि की है। राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री देउबा की सिफारिश के अनुसार, राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने खड़का को मंत्री नियुक्त किया है और विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी है।

पूर्व मंत्री और पार्टी के विदेश मंत्री खड़का दोपहर बाद राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के साथ पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। शपथ लेने के बाद, संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में नेपाली प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए खड़का बुधवार शाम न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia