दुनिया की 5 बड़ी खबरें: सीरिया के बंदरगाह पर इजरायल का हमला और अफगानिस्तान पर चिंता के बीच रूस ने ताजिकिस्तान को दिए हथियार

सीरिया के तटीय शहर लताकिया के वाणिज्यिक बंदरगाह को मंगलवार को एक इजरायल की मिसाइल ने निशाना बनाया। रूस ने हाल ही में ताजिकिस्तान को अपनी रक्षा क्षमता को मजबूत करने के लिए हथियारों और उपकरणों की आपूर्ति की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण कोरिया का सबसे पुराना कोयला संयंत्र होगा बंद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरिया का सबसे पुराना कोयले से चलने वाला संयंत्र को इस सप्ताह बंद कर दिया जाएगा क्योंकि सरकार अब पॉल्यूशन से निजात पाने के लिए अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। इसकी जानकारी व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्रालय ने मंगलवार को दी।

समाचार एजेंसी योनहाप ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि सियोल से 450 किमी दक्षिण में येओसु में स्थित होनम कोल पावर प्लांट शुक्रवार से परिचालन बंद कर देगा। यह प्लांट 1973 से चालू है। मून जे-इन प्रशासन की 10 पुराने कोयला बिजली संयंत्रों को बंद करने और कोयले के उपयोग को कम करने के लिए तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) संयंत्रों में परिवर्तित करने की योजना का हिस्सा है।

इजरायल की मिसाइल ने सीरिया के बंदरगाह को बनाया निशाना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सीरिया के तटीय शहर लताकिया के वाणिज्यिक बंदरगाह को मंगलवार को एक इजरायल की मिसाइल ने निशाना बनाया। ये जानकारी स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट से सामने आई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने राज्य मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा कि इजरायल ने भूमध्य सागर से अपनी मिसाइलें लताकिया के वाणिज्यिक बंदरगाह तरफ दागी और कंटेनर टर्मिनल से टकराकर आग लग गई। इस हमले से बड़ा नुकसान हुआ और दमकलकर्मी आग पर काबू पाने के लिए काम कर रहे हैं। इस महीने बंदरगाह पर इस तरह का यह दूसरा हमला है।


अमेरिका में छुट्टियों के दिनों में ई-कॉमर्स सेल्स की रफ्तार धीमी: रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मास्टरकार्ड इंक द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 की छुट्टियों के मौसम में यूएस ई-कॉमर्स की बिक्री बहुत धीमी रफ्तार से बढ़ी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मास्टरकार्ड स्पेंडिंग पल्स के हवाले से बताया कि 1 नवंबर से 24 दिसंबर तक यूएस ई-कॉमर्स की बिक्री 2020 की समान अवधि से 11 फीसदी बढ़ी है, जबकि 2020 के छुट्टियों के मौसम में सालाना आधार पर 47.2 फीसदी की भारी वृद्धि हुई है।

कोविड -19 महामारी के परिणामस्वरूप अमेरिका में ऑनलाइन बिक्री का मजबूत विस्तार हुआ, लेकिन आर्थिक रूप से फिर से खुलने और विकास की गति में कमी के कारण विकास धीमा हो गया है। 2021 के छुट्टियों के मौसम में ई-कॉमर्स की बिक्री कुल खुदरा बिक्री का 20.9 प्रतिशत रही, जो 2020 में 20.6 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है। इसके विपरीत, 2019 के छुट्टियों के मौसम में ई-कॉमर्स की कुल खुदरा बिक्री का केवल 14.6 प्रतिशत हिस्सा था।

उत्तर कोरिया ने अमेरिका के राज्य प्रायोजकों की आतंकवाद सूची की निंदा की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उत्तर कोरिया ने मंगलवार को अमेरिका द्वारा आतंकवाद के राज्य प्रायोजकों की सूची में प्योंगयांग को बनाए रखने के हालिया फैसले पर पलटवार किया, जिसके तहत वाशिंगटन पर 'आतंकवाद का मुकाबला' के बहाने आतंकवादी कृत्यों में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरूआत में, विदेश विभाग ने आतंकवाद 2020 पर अपनी वार्षिक देश रिपोर्ट का अनावरण किया, जिसने ईरान और सीरिया के साथ उत्तर कोरिया को सूची में रखा।

अपनी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर एक पोस्ट में, प्योंगयांग ने 'आतंकवाद के न्यायाधीश' के रूप में प्रस्तुत करने के लिए वाशिंगटन की आलोचना की, पिछले कई अमेरिकी युद्धों को सूचीबद्ध किया और उन्हें 'राज्य आतंकवाद के बड़े पैमाने पर कृत्यों' के रूप में लताड़ लगाई।


अफगानिस्तान पर चिंता के बीच रूस ने ताजिकिस्तान को दिए हथियार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रूस ने हाल ही में ताजिकिस्तान को अपनी रक्षा क्षमता को मजबूत करने के लिए हथियारों और उपकरणों की आपूर्ति की है। इसकी सूचना राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने की। पुतिन ने सोमवार को रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में ताजिक राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन के साथ एक बैठक के दौरान कहा, शिपमेंट का उद्देश्य ताजिकिस्तान को बाहर से आने वाले खतरों का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने में मदद करना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ताजिकिस्तान को रूस का विश्वसनीय और करीबी सहयोगी बताते हुए रूसी राष्ट्रपति ने ताजिक-अफगान सीमाओं पर स्थिति पर चिंता व्यक्त की। रहमोन ने कहा कि दोनों देश सुरक्षा के क्षेत्र में घनिष्ठ सहयोग करते हैं और वह पुतिन के साथ अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों, विशेष रूप से अफगान समस्या पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia