दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ऑस्ट्रेलिया में ओमिक्रॉन वेरिएंट के रिकॉर्ड मामले और इंडोनेशिया में बाढ़, भूस्खलन से भारी तबाही

ऑस्ट्रेलिया में लगातार पांचवें दिन शुक्रवार को ओमिक्रॉन वेरिएंट के रिकॉर्ड नए मामले सामने आए हैं। इंडोनेशिया के सबसे पूर्वी प्रांत पापुआ में आई बाढ़ और भूस्खलन में छह लोगों की मौत हो गई और 500 अन्य लोगों को अपने घरों से निकाल लिया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इंडोनेशिया में बाढ़, भूस्खलन से 6 की मौत, सैकड़ों लोगों का किया गया रेस्क्यू

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंडोनेशिया के सबसे पूर्वी प्रांत पापुआ में आई बाढ़ और भूस्खलन में छह लोगों की मौत हो गई और 500 अन्य लोगों को अपने घरों से निकाल लिया गया। देश की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहरी ने कहा, "गुरुवार रात से हुई भारी बारिश ने पापुआ प्रांत के जयापुरा शहर के कई उप जिलों में तबाही मचाई है, जिससे बाढ़ और भूस्खलन हुआ है।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी तीन शवों की पहचान करने में जुटे हैं, जबकि बाकी की पहचान कर ली गई है। शुक्रवार की सुबह भी हल्की बारिश हुई और बाढ़ धीरे-धीरे कम हुई, लेकिन अंधेरा अभी भी बना हुआ है।

बांग्लादेश: टीकाकरण के बाद ही स्कूल जा सकेंगे छात्र

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोविड महामारी की स्थिति बिगड़ने के बीच बांग्लादेशी सरकार ने 12 से 17 साल के बच्चों को बिना टीकाकरण के स्कूल नहीं जाने देने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेशी कैबिनेट सचिव खांडकर अनवारुल इस्लाम ने यह घोषणा की।

उन्होंने कहा कि देश में सभी बच्चों को टीकाकरण के दायरे में लाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। बांग्लादेश ने पिछले साल 12 से 17 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया था। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, अगर महामारी की स्थिति बिगड़ती है, तो सरकार सार्वजनिक परिवहन को आधी क्षमता तक सीमित कर सकती है। बांग्लादेश वर्तमान में ताजा कोविड-19 मामलों में वृद्धि देख रहा है।


ऑस्ट्रेलिया में लगातार पांचवें दिन कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया में लगातार पांचवें दिन शुक्रवार को ओमिक्रॉन वेरिएंट के रिकॉर्ड नए मामले सामने आए हैं। ये जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बीते 24 घंटे में कोरोना के 78,000 मामले सामने आए, जिससे देश में कुल संक्रमण बढ़कर 762,458 हो गया है।

ऑस्ट्रेलिया के 8 राज्यों और क्षेत्रों में से 6 ने शुक्रवार को संक्रमण की रिकॉर्ड संख्या दर्ज की। न्यू साउथ वेल्स में 38,625 मामलों की रिकॉर्ड संख्या सामने आई जबकि पहली बार ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र (एसीटी) में मामलों में चार अंकों की वृद्धि दर्ज की गई। एसीटी में शुक्रवार को कोरोना के कुल 1,246 नए मामले सामने आए।

साओ पाउलो ने कार्निवल स्ट्रीट परेड रद्द की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ब्राजील के सबसे बड़े शहर साओ पाउलो ने कार्निवाल स्ट्रीट परेड को रद्द कर दिया है, क्योंकि ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण मामले बढ़ रहे हैं और अस्पतालों में मरीज भर्ती हैं। इसकी घोषणा मेयर रिकाडरे नून्स ने की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक संवाददाता सम्मेलन में नून्स के हवाले से कहा, 'महामारी विज्ञान की स्थिति को देखते हुए हमने स्ट्रीट कार्निवल को रद्द करने का फैसला किया है।'

यह निर्णय कई बैंड को प्रभावित करता है जो पारंपरिक रूप से कार्निवल के समय सड़कों पर परेड करते हैं। ब्राजील के सबसे लोकप्रिय वार्षिक उत्सव में हर साल फरवरी में 1 करोड़ से 1.5 करोड़ रेवलर्स को आकर्षित करते है।

नून्स ने कहा कि कार्निवल हाइलाइट, सांबा स्कूल की परेड शहर के सांबोड्रोम में तैरती है, जो फरवरी के अंत में योजना के अनुसार होगी, क्योंकि कार्यक्रम स्थल पर स्वच्छता और सोशल डिस्टेंसिंग करने के उपायों को लागू करना आसान होगा।


यूरोपीय संघ 2022 के मध्य तक 70 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक साझा करेगा: वॉन डेर लेयन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूरोपीय संघ (ईयू) 2022 के मध्य तक 70 करोड़ कोरोना वैक्सीन खुराक साझा करने के अपने वादे को पूरा करने के लिए तैयार है। ये जानकारी यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयन ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक वीडियो बयान में, उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ ने 2021 में अपने टीके-साझाकरण लक्ष्य को पार कर लिया है, जो निम्न और मध्यम आय वाले देशों के साथ नियोजित 25 करोड़ खुराक के बजाय 38 करोड़ खुराक साझा कर रहा है।

इनमें से 25.5 करोड़ से ज्यादा खुराक प्राप्तकर्ता देशों को पहले ही वितरित किए जा चुके हैं।
वॉन डेर लेयन ने कहा कि "हम अफ्रीका का समर्थन करने के अपने प्रयासों को आगे बढ़ाएंगे, जहां टीकाकरण की दर दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में कम है।" उन्होंने कहा, "हम इस वैश्विक महामारी को तभी नियंत्रित कर पाएंगे जब इस दुनिया के हर कोने में मदद पहुंचेगी।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia