दुनिया की 5 बड़ी खबरें: दोहा में फिर से शुरू होगी तालिबान-अमेरिका वार्ता और 'अति आवश्यक है कोविड बूस्टर शॉट'

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा है कि कतर की राजधानी दोहा में तालिबान और अमेरिका के बीच बातचीत फिर से शुरू होगी। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने नागरिकों को पत्र भेजकर उनसे जल्द से जल्द अपने कोरोना वायरस बूस्टर टीके बुक करने का आग्रह किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूके वॉचडॉग की अंतर्दृष्टि के अनुसार 'प्राइवेसी सैंडबॉक्स' विकसित करेगा गूगल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल ने शुक्रवार को कहा कि वह यह सुनिश्चित करेगा कि वह क्रोम में जो बदलाव करता है, वह गूगल के विज्ञापन तकनीकी उत्पादों पर उसी तरह लागू होगा जैसे किसी तीसरे पक्ष पर, यूके के प्रतिस्पर्धा नियामक द्वारा अपने 'प्राइवेसी सैंडबॉक्स' में चल रही अविश्वास जांच के बीच होता है।

'गूगल प्राइवेसी सैंडबॉक्स' (जीपीएस) लक्षित विज्ञापन (और विज्ञापन के मापन) को सक्षम करने के लिए वैकल्पिक तकनीकों के साथ तृतीय-पक्ष कुकीज (टीपीसी) और क्रॉस-साइट ट्रैकिंग के अन्य रूपों के उपयोग को बदलने का इरादा रखता है।

एक ब्लॉग पोस्ट में, टेक दिग्गज ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ संकल्प है कि गोपनीयता सैंडबॉक्स को इस तरह से विकसित किया जाए जो पूरे पारिस्थितिकी तंत्र के लिए काम करे।

बेलारूस में करीब 1,000 शरणार्थी इराक लौटने को तैयार : सरकारी मीडिया

बेलारूस में लगभग 1,000 इराकी शरणार्थियों ने स्वदेश लौटने की इच्छा व्यक्त की है, जबकि शरणार्थियों का एक समूह मिंस्क हवाई अड्डे से विमान से इराक लौट गया है। रूस और बेलारूस में इराकी वाणिज्य दूतावास माजिद अल-किनानी के हवाले से कहा गया कि इराक लौटने की इच्छा रखने वाले लगभग 1,000 लोगों से अनुरोध प्राप्त हुए हैं।

पश्चिमी यूरोप में शरण प्राप्त करने के लिए हजारों शरणार्थी, ज्यादातर मध्य पूर्व से, बेलारूस से पोलैंड, लिथुआनिया और अन्य यूरोपीय संघ के देशों में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पोलैंड जैसे देशों ने सीमा नियंत्रण को कड़ा कर दिया है और अवैध प्रवेश को रोक दिया है, जिससे बड़ी संख्या में अप्रवासी सीमा पर फंस गए हैं।


दोहा में फिर से शुरू होगी तालिबान-अमेरिका वार्ता

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा है कि कतर की राजधानी दोहा में तालिबान और अमेरिका के बीच बातचीत फिर से शुरू होगी। अफगानिस्तान की सरकारी मीडिया एजेंसी ने मुजाहिद के हवाले से कहा, "इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान के अधिकारी वार्ता फिर से शुरू करेंगे और दोहा समझौते के अनुरूप अमेरिकी प्रतिनिधियों के साथ बातचीत जारी रखेंगे। यह बातचीत मददगार साबित हो सकती है।"

उन्होंने कहा कि वार्ता प्रतिबद्धताओं को नवीनीकृत करने, चिंताओं को दूर करने में मदद करेगी और अफगानिस्तान के फ्रीज किए गए धन को जारी करने के प्रयास जारी रहेंगे। इस बीच, अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल कहर बाल्खी ने कहा कि कार्यवाहक विदेश मंत्री मौलवी अमीर खान मुत्ताकी के नेतृत्व में काबुल का एक प्रतिनिधिमंडल अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ बात करने के लिए 27 से 29 नवंबर तक दोहा में रहेगा।

कोविड बूस्टर शॉट अति आवश्यक है: ऑस्ट्रेलिया के पीएम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने नागरिकों को पत्र भेजकर उनसे जल्द से जल्द अपने कोरोना वायरस बूस्टर टीके बुक करने का आग्रह किया है, क्योंकि देश अभी भी महामारी की तीसरी लहर से जूझ रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हर ऑस्ट्रेलियाई घर को लिखे पत्र में, मॉरिसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को खुला रखने और कोविड संक्रमण की घातक चौथी लहर से बचने के लिए बूस्टर शॉट महत्वपूर्ण है।

उन्होंने लिखा कि उच्च टीकाकरण दरों के लिए धन्यवाद, हम अब फिर से चीजें खोल रहे हैं। हमारी अर्थव्यवस्था ²ढ़ता से फिर से उभर रही है, और लोग परिवार को देखने, यात्रा करने और अधिक सामान्य जीवन जीना वापस से शुरु कर रहे हैं।

मॉरिसन ने कहा कि इस प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह सुनिश्चित करना है कि ऑस्ट्रेलिया में प्रत्येक व्यक्ति के पास बूस्टर शॉट पहुंचे।


दारफुर में 43 लोगों की मौत, लूटपाट के बाद 46 गांव जलाए गए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पश्चिमी दारफुर के जेबेल मून इलाके में मिसरिया जेबेल जनजाति के अरब खानाबदोशों और किसानों के बीच संघर्ष के दौरान कम से कम 43 लोग मारे गए जबकि 46 गांवों में लूटपाट के बाद उनको जला दिया गया। ये जानकारी सूडान (ओसीएचए) में मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक ओसीएचए के अनुसार, संघर्ष 17 नवंबर को शुरू हुआ था।

"प्रारंभिक रिपोटरें से संकेत मिलता है कि कम से कम 43 लोग मारे गए, 46 गांवों को जला दिया गया और लूट लिया गया है साथ ही चल रही लड़ाई के कारण अज्ञात संख्या में लोग घायल हो गए हैं।" कार्यालय ने कहा, "कई लोग कथित तौर पर लापता हैं, जिनमें बच्चे भी शामिल हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia