दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अफगानिस्तान पहुंची चीनी मानवीय सहायता आपूर्तियों की पहली खेप और थाईलैंड में आंधी-तूफान से आई बाढ़

चीनी सरकार द्वारा आपातकालीन मानवीय सहायता आपूर्तियों की पहली खेप अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंची। बाढ़ ने थाईलैंड के लगभग आधे प्रांतों को बुरी तरह प्रभावित किया है, जिसमें से सात लोगों की मौत और एक लापता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन द्वारा आपातकालीन मानवीय सहायता आपूर्तियों की पहली खेप अफगानिस्तान पहुंची

स्थानीय समय के अनुसार 29 सितंबर की रात चीनी सरकार द्वारा आपातकालीन मानवीय सहायता आपूर्तियों की पहली खेप अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंची। अफगान अल्पकालीन सरकार के शरणार्थी मामला मंत्रालय के कार्यवाहक मंत्री खलील हक्कानी और कार्यवाहक उप मंत्री अलसाला खान हरुतिक व कारी महमूद शाह साहिब आदि लगभग 10 अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर इन आपूर्तियों का स्वागत किया। चीन और अफगानिस्तान दोनों पक्षों ने हैंडओवर समारोह का आयोजन किया। अफगानिस्तान में चीनी राजदूत वांग यू और अफगान अल्पकालीन सरकार के शरणार्थी मामला मंत्रालय के कार्यवाहक मंत्री खलील हक्कानी ने इस समारोह की संयुक्त मेजबानी की। राजदूत वांग यू ने कहा चीन अफगानिस्तान का मैत्रिपूर्ण पडोसी है। चीन अफगान लोगों की जरूरतों पर ध्यान देना जारी रखता है। हाल ही में चीनी नेताओं ने अफगानिस्तान से संबंधित अधिक बहुपक्षीय बैठक में भाग लिया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अफगानिस्तान के लिये आपातकालीन मानवीय सहायता आपूर्ति प्रदान करने की बार-बार अपील की।

फ्रांस : सरकोजी चुनाव प्रचार के लिए अवैध वित्तपोषण के दोषी करार, 1 साल जेल की सजा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को 2012 में अपने चुनाव अभियान के लिए अवैध रूप से वित्त पोषण करने के आरोप में एक साल जेल की सजा सुनाई गई है। पेरिस की एक अदालत ने गुरुवार को यह घोषणा की। सरकोजी को अपनी फिर से चुनावी बोली पर कानूनी सीमा से लगभग दोगुना खर्च करने का दोषी पाया गया था। उन्होंने अपने अभियान के रसद में किसी भी तरह की भागीदारी से इनकार किया है, लेकिन अदालत ने कहा कि उन्होंने "कानूनी सीमा से अधिक के जोखिम के बारे में लिखित रूप से चेतावनी दिए जाने के बाद बैठकों का आयोजन जारी रखा।"

सरकोजी को भ्रष्टाचार के आरोप में तीन साल की जेल की सजा मिलने के सात महीने बाद यह नया दोष सिद्ध हुआ और एक अलग मुकदमे में प्रभाव को प्रभावित किया। मुकदमे में, सरकोजी को एक अभियोजक को मोनाको में एक प्रतिष्ठित नौकरी का प्रस्ताव देने का दोषी भी पाया गया।


मेक्सिको ने 70 हाउतियन प्रवासियों को घर वापस भेजा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मेक्सिको ने प्रवासी संकट के बीच 70 हाउतियन प्रवासियों को उनकी राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस वापस भेजा, यह हाउतियन संयुक्त राज्य की सीमा पर आते थे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मेक्सिको के विदेश मंत्रालय और आंतरिक मंत्रालय ने एक संयुक्त बयान में बताया कि समूह में 41 पुरुष, 16 महिलाएं और 13 नाबालिग शामिल हैं।

बयान में कहा, "सुरक्षित, व्यवस्थित और नियमित आव्रजन के प्रति प्रतिबद्धता, मानवाधिकारों के लिए पूर्ण सम्मान और सुरक्षा की पुष्टि की जाती है।" मेक्सिको के विदेश मंत्री मासेर्लो एब्रार्ड ने कहा कि उनके देश ने उन लोगों को शरणार्थी का दर्जा देने की पेशकश की थी जिन्होंने इसे अन्य देशों में प्राप्त नहीं किया था।

दक्षिण कोरिया में 5वें दिन 2,000 नए कोरोना वायरस मामले आए समाने

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पिछले सप्ताह की विस्तारित छुट्टी के बाद गुरुवार को लगातार पांचवें दिन दक्षिण कोरिया कोरोना वायरस के रोजाना मामले में 2,000 के स्तर पर बना हुआ है। स्वास्थ्य अधिकारी संभावित रूप से मौजूदा डिस्टेंसिंग नियमों का विस्तार करेंगे। कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी (केडीसीए) के अनुसार, देश में 2,539 स्थानीय संक्रमणों सहित 2,564 नए मामले दर्ज किए गए, जिससे कुल केसलोड 311,289 हो गया।

देश ने कोविड -19 के कारण सात और मौतों को जोड़ा, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,481 हो गई। इस सप्ताह यह आंकड़ा 2,000 पर रहा, सोमवार को 2,383 मामले, मंगलवार को 2,289 और बुधवार को 2,885 मामले सामने आए थे। स्वास्थ्य अधिकारियों ने नए मामलों में उछाल के बारे में चिंता व्यक्त की है।


थाईलैंड में आंधी-तूफान से आई बाढ़, 7 की मौत, 1 लापता

फोटो: IANS
फोटो: IANS

देश के आपदा नियंत्रण अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी है कि उष्णकटिबंधीय तूफान डियानमु के कारण आई भारी बाढ़ ने थाईलैंड के लगभग आधे प्रांतों को बुरी तरह प्रभावित किया है, जिसमें से सात लोगों की मौत और एक लापता है। आपदा निवारण और शमन विभाग (डीडीपीएम) के अनुसार, दक्षिण पूर्व एशियाई देश के 31 प्रांतों में भारी बारिश हुई, जिससे अब तक 220,000 से अधिक घर प्रभावित हुए हैं।

डीडीपीएम ने यह भी कहा कि प्रभावित प्रांतों में से 13 में स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन अन्य 18 प्रांतों में स्थिति गंभीर बनी हुई है। बैंकॉक मेट्रोपॉलिटन एडमिनिस्ट्रेशन (बीएमए) ने गुरुवार को चेतावनी दी कि चाओ फ्राया नदी का जल स्तर अगले कुछ दिनों में बढ़ने का अनुमान है, जिससे नदी के किनारे सात जिलों के लोगों को संभावित बाढ़ के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia