दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ब्रिटेन-फ्रांस के बीच मछली पकड़ने को लेकर तनातनी और इस्लामाबाद में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी

ब्रिटेन सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि फ्रांस की धमकियां निराशाजनक है, क्योंकि फ्रांस ब्रेक्जिट के बाद मछली पकड़ने के अधिकारों को लेकर ब्रिटेन के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है। पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

'सुपर हाई-राइज बिल्डिंग' पर चीन की कार्रवाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन ने देश के छोटे शहरों को 'सुपर हाई-राइज बिल्डिंग' बनाने से प्रतिबंधित किया है। 30 लाख से कम आबादी वाले शहरों में 150 मीटर (492 फीट) से अधिक सुपर हाई-राइज बिल्डिंग बनाने पर प्रतिबंध रहेगा।

इससे अधिक आबादी वाले लोगों को 250 मीटर से अधिक ऊंची इमारतों से प्रतिबंधित किया जाएगा। 500 मीटर से अधिक ऊंची इमारतों पर पहले से ही प्रतिबंध है। बीबीसी की रिपोर्ट, चीन दुनिया की कुछ सबसे ऊंची इमारतों का शहर है, जिसमें 632 मीटर शंघाई टॉवर और 599.1 मीटर पिंग एन फाइनेंस सेंटर शामिल हैं।

इस्लामाबाद में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यहां स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि इस्लामाबाद पिछले 24 घंटों के दौरान 123 और रोगियों के साथ डेंगू बुखार के मामलों में लगातार वृद्धि का सामना कर रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस्लामाबाद के जिला स्वास्थ्य अधिकारी जईम जिया ने स्थानीय मीडिया को बताया कि राजधानी के उपनगरीय इलाकों में 57 और शहरी इलाकों में 66 मरीज सामने आए हैं।

अधिकारियों के अनुसार, इस साल राजधानी में डेंगू बुखार के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 3,206 हो गई है, जिसमें उपनगरों में 1,881 और शहरी हिस्सों में 1,325 मामले दर्ज किए गए हैं।


नेपाल ने सरप्लस बिजली के अधिक उपयोग को बढ़ावा देने के लिए दरों में की कटौती

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नेपाली अधिकारी बिजली दरों में औसतन 2.84 फीसदी की कटौती करके अधिक बिजली की खपत को प्रोत्साहित कर रहे हैं, क्योंकि दक्षिण एशियाई देश जलविद्युत का सरप्लस (अधिशेष) पैदा कर रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बिजली नियामक आयोग ने उन घरों के लिए ऊर्जा शुल्क माफ कर दिया है जो प्रति माह 20 यूनिट से कम खपत करते हैं, हालांकि उन्हें हर महीने न्यूनतम 30 नेपाली रूपये (24 डॉलर) का सेवा शुल्क देना पड़ेगा है।

150 से 250 यूनिट प्रति माह की खपत करने वाले परिवारों के लिए, दर को आधा रुपया प्रति यूनिट घटाकर 9.5 नेपाली रूपये किया गया है।

बिजली नियामक आयोग ने कहा कि अधिक बिजली का उपयोग करने वाले उद्योगों के लिए भी कम दर (टैरिफ) की पेशकश की गई है और नई दरें 17 नवंबर से एक साल के लिए लागू होंगी।

ब्रिटेन: मछली पकड़ने पर फ्रांस का नियोजित प्रतिबंध निराशाजनक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ब्रिटेन सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि फ्रांस की धमकियां निराशाजनक है, क्योंकि फ्रांस ब्रेक्जिट के बाद मछली पकड़ने के अधिकारों को लेकर ब्रिटेन के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मीडिया रिपोटरें में कहा गया है कि कुछ फ्रांसीसी प्रतिबंध 2 नवंबर से लागू हो सकते हैं, जब तक कि ब्रिटेन के साथ ब्रेक्जिट के बाद मछली पकड़ने के मामले में प्रगति नहीं हो जाती।

फ्रांस ने शिकायत की है कि केवल आधे लाइसेंस फ्रांसीसी मछली पकड़ने वाली नौकाओं को ब्रिटिश क्षेत्रीय जल में संचालित करने के लिए दिए गए थे।


इजराइल ने बाहरी समारोहों पर हटाया प्रतिबंध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अधिकारियों ने कहा कि इजरायल के मंत्रियों ने शुक्रवार से शुरू होने वाले बाहरी समारोहों के आकार पर कोविड से संबंधित प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक आधिकारिक बयान के हवाले से कहा कि प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और स्वास्थ्य मंत्री नित्जन होरोविट्ज ने सभाओं पर प्रतिबंध को रद्द करने पर सहमति व्यक्त की है। कार्यालय ने कहा, शुक्रवार से शुरू होकर, खुले स्थानों पर सभाएं "उपस्थिति की सीमा के बिना आयोजित की जा सकती हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia