खेल की 5 बड़ी खबरें: कपिल देव को अस्पताल मिली छुट्टी और सचिन ने IPL में खेल रहे दो क्रिकेटरों की जमकर तारीफ की

कपिल देव की सफल आपातकालीन कोरोनरी एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद रविवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई। दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज नीतीश राणा और किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज मनदीप सिंह की तारीफ की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद कपिल देव को अस्पताल मिली छुट्टी


भारत के पहले विश्व कप विजेता क्रिकेट कप्तान कपिल देव की सफल आपातकालीन कोरोनरी एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद रविवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई। गुरुवार को दिल का दौरा करने पड़ने के बाद कपिल को दक्षिणी दिल्ली के फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी सफल आपातकालीन कोरोनरी एंजियोप्लास्टी सर्जरी की गई थी।

अस्पताल ने रविवार को एक बयान में कहा, " कपिल देव को आज दोपहर को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। वह अच्छा कर रहे हैं और जल्द ही अपने रोजाना के कामकाज शुरू कर सकते हैं। वह नियमित रूप से डॉ. अतुल माथुर से सलाह मशवरा लेते रहेंगे।"

कपिल को गुरुवार रात 1 बजे भर्ती कराया गया था, जहां बाद में फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल के कार्डियलॉजी विभाग के निदेशक डॉ. अतुल माथुर की निगरानी में उनकी इमर्जेंसी कोरोनरी एंजियोप्लास्टी की गई थी।

सचिन ने नीतीश राणा और मनदीप की तारीफ की


दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज नीतीश राणा और किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज मनदीप सिंह की तारीफ की है। राणा और मनदीप अपने परिजनों के निधन के बावजूद आईपीएल-13 में अपनी-अपनी टीमों के लिए शनिवार को मैच खेले थे। राणा के ससुर का कैंसर के कारण देहांत हो गया था, फिर भी वो दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच खेलने के लिए मैदान पर आए।

वहीं, मनदीप के पिता का शुक्रवार को हो निधन गया था, लेकिन इस दुख के बावजूद उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पारी की शुरुआत की थी।

सचिन ने ट्विटर पर लिखा, "अपनों का विदा होना दुख देता है, इससे भी ज्यादा दुख तब होता है जब किसी को आखिरी बार अलविदा कहने का भी मौका नहीं मिलता। इस दुख की घड़ी में मनदीप सिंह और नीतीश राणा के परिवार के लिए मैं प्र्थना करता हूं। आप दोनों ने अच्छा प्रदर्शन किया।"

प्रीमियर लीग : लिवरपूल ने शेफील्ड युनाइटेड को हराया


एक गोल से पिछड़ने के बाद बेतहरीन वापसी करते हुए मौजूदा चैंपियन लिवरपूल ने यहां एनफिल्ड स्टेडियम में खेले इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के मुकाबले में शेफील्ड युनाइटेड को 2-1 से हरा दिया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, शेफील्ड ने मैच के 13वें मिनट में ही सेंडर बेर्जे के गोल की मदद से अपना खाता खोल लिया। बेर्जे ने यह गोल पेनाल्टी पर दागा। लिवरपूल की टीम ने हालांकि इसके बाद अच्छी वापसी की।

मेजबान लिवरपूल ने 41वें मिनट में रोबर्टे फिर्मिनो के गोल की मदद से स्कोर 1-1 से बराबरी पर ला दिया। पहले हाफ तक दोनों ही टीमें 1-1 से बराबरी पर थी। लिवरपूल ने दूसरे हाफ के शुरू होने के कुछ देर बाद एक और गोल करके मैच में 2-1 की बढ़त बना ली।

लिवरपूल टीम के लिए यह गोल डियोगो जोटा ने 64वें मिनट में दागा। मेजबान टीम ने अंत तक इस स्कोर को कायम रखते हुए मुकाबला अपने नाम कर लिया।

धोनी शानदार फिनिशर : ग्रेस हैरिस


आस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज ग्रेस हैरिस ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ करते हुए उन्हें 'खेल का शानदार फिनिशर' बताया है। हैरिस ने साथ ही कहा कि वह धोनी से प्रेरणा लेती हैं।

हैरिस ने शनिवार को महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) के छठे सीजन के उद्घाटन मैच में पर्थ स्कॉचर्स के खिलाफ 37 गेंदों पर 53 रनों की बेहतरीन पारी खेली। उनके इस विस्फोटक पारी के दम पर ब्रिस्बेन हीट ने पर्थ स्कॉचर्स को सात विकेट से हरा दिया।

हैरिस ने मैच के बाद कहा, " मैंने पाया है कि यह वास्तव में मेरे लिए काम कर रहा है, मुझे जो गेम प्लान मिला है। मैं लय पकड़ सकती हूं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने कितने डॉट बॉल खेले हैं। यह आदर्श नहीं है और आप जितना संभव हो सके स्ट्राइक रोटेट चाहती हैं। लेकिन आज की स्थितियों में जहां मैं शुरू से ही संघर्ष करती हूं, मुझे शांत रहने की जरूरत है।"

भारत को ओलंपिक पदक जिताने में योगदान देना मेरा सपना : प्रसाद


भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद ने कहा है अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक में भारत को पदक जिताने में योगदान देना उनका सबसे बड़ा सपना है। प्रसाद ने कहा, "ओलंपिक्स हमारे खेल का सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट है और मेरा सबसे बड़ा सपना भारत को ओलंपिक पदक जिताने में योगदान देने का है।"

उन्होंने कहा, "हमारी टीम बेहतर है, जो टोक्यो में इतिहास रचने के लिए विश्वास से भरी है और मेरा भी ध्यान विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ प्रतियोगिता करने पर है। अगर हम अपनी पूरी क्षमता के साथ खेले तो अगले साल टोक्यो से पदक के साथ लौटेंगे।" प्रसाद ने कहा कि उन्हें अभी भी अपने खेल के कई पहलुओं में सुधार करना है और वह रोजाना बेहतर प्रदर्शन करने के लिए कप्तान मनप्रीत सिंह से बातचीत करते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia