खेल की 5 बड़ी खबरें: दिग्गजों ने केएल राहुल की बल्लेबाजी पर उठाए सवाल और बाबर आजम को लेकर कार्तिक के बयान पर बवाल!

कई पूर्व क्रिकेटर LSG के कप्तान केएल राहुल की धीमी बल्लेबाजी को लेकर सवाल उठाए हैं। भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को लगता है कि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज बनने की क्षमता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

क्रिकेट दिग्गजों ने केएल राहुल की बल्लेबाजी पर उठाए सवाल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ ईडन गार्डन्स में एलिमिनेटर मैच के 19वें ओवर तक लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल की धीमी बल्लेबाजी को भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री, संजय मांजरेकर और न्यूजीलैंड के दिग्गज डेनियल विटोरी ने टीम के असफल होने का बड़ा कारण माना है। एलएसजी 207 के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी से 14 रन से हारने के बाद आईपीएल 2022 से बाहर हो गई।

पूर्व क्रिकेटरों में मांजरेकर उनकी इस पारी से नाखुश दिखें। उन्होंने कहा कि राहुल को इस तरह की कप्तान की जिम्मेदारी नहीं लेनी चाहिए थी। उन्होंने ईएसपीएन क्रिकइंफो से कहा, "हमने केएल राहुल को अब तक काफी देखा है कि जब वह कप्तान बनते हैं, तो टीम के प्रमुख खिलाड़ी के रूप में प्रदर्शन करते हैं। वहीं, विराट कोहली और एमएस धोनी को उस तरह की जिम्मेदारी पसंद थी। इस सीजन को छोड़कर रोहित शर्मा भी आम तौर पर उस तरह की जिम्मेदारी पसंद करते हैं। हो सकता है, केएल राहुल स्वभाव से इस तरह की जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं हैं, क्योंकि वह हर बार टीम को मैच नहीं जीता सकते।"

एलिमिनेटर मैच के दौरान नियमों के उल्लंघन पर कार्तिक को लगी फटकार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ क्वालीफायर 2 मैच से कुछ घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को बुधवार को ईडन गार्डन्स में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ एलिमिनेटर मैच के दौरान आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर फटकार लगाई गई। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "कार्तिक ने आईपीएल आचार संहिता के अनुच्छेद 2.3 के तहत स्तर 1 के अपराध को स्वीकार किया।"

आईपीएल आचार संहिता का अनुच्छेद 2.3 मैच के दौरान कार्तिक ने आपत्तिजनक शब्दों का उपयोग किया था। ईडन गार्डन में एलिमिनेटर में कार्तिक ने 23 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 37 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने बैंगलोर में अंतिम पांच ओवरों में 84 रन बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे बैंगलोर को 207/4 के विशाल स्कोर पर ले गए, जिसमें रजत पाटीदार ने नाबाद 112 रन बनाए थे।


मैथ्यू मॉट का खुलासा, साइमंड्स ने इंग्लैंड की ओर से खेलने के बारे में सोचा था

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड की टी20 और वनडे टीम के नए कोच मैथ्यू मॉट ने खुलासा किया है कि ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स ने इंग्लैंड के लिए खेलने के बारे में सोचा था, क्योंकि उनके पास यूके का पासपोर्ट था। 46 वर्षीय साइमंड्स की इस महीने की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में एक कार दुर्घटना के दौरान मौत हो गई थी।

क्रिकेट 365 डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, "उन्होंने (साइमंड्स) निश्चित रूप से इस पर (इंग्लैंड के लिए) विचार किया था, इस बार में मॉट ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज इयान हीली को शुक्रवार को दिवंगत क्रिकेटर के लिए पब्लिक मेमोरियल सर्विस में बताया।

मॉट से जब 1995 के अंत में बर्मिघम में जन्मे क्रिकेटर को मिले प्रस्ताव के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "यह (प्रस्ताव) उनके लिए बहुत लुभावना था, मूल रूप से उनके पास एक अच्छा अवसर था और उनके माता-पिता भी वहीं से थे। लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने को बेताब थे, क्योंकि यह उनका बचपन का सपना था।"

अगर पंत 100 से ज्यादा टेस्ट खेलते हैं तो उनका नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज होगा : सहवाग

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने दावा किया कि अगर विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत 100 टेस्ट खेलते हैं, तो उनका नाम इतिहास की किताबों में हमेशा के लिए लिखा जाएगा। पंत टी20 क्रिकेट में अपने कारनामों के कारण सुर्खियों में आए थे। लेकिन हाल ही में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है, जिसने 30 मैचों में 40.85 की औसत से 1920 रन बनाए, जिसमें चार शतक और नौ अर्धशतक शामिल हैं।

मार्च में श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की घरेलू सीरीज में 24 वर्षीय पंत ने 120.12 की स्ट्राइक रेट से 185 रन बनाए, जिसमें बेंगलुरु में गुलाबी गेंद के टेस्ट में 28 गेंदों में अर्धशतक शामिल है, जो दूसरे दिन एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे तेज अर्धशतक है।


बाबर आजम तीनों प्रारूपों में दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी बन सकते हैं : कार्तिक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को लगता है कि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज बनने की क्षमता है, जो खेल के इतिहास में एक अनूठा पहल होगा। कार्तिक आईपीएल 2022 में क्वालीफायर 2 स्थान हासिल करने में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, उन्हें पूरा भरोसा है कि पाकिस्तान के कप्तान जल्द ही आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी चार्ट में भी शीर्ष पर होंगे।

कार्तिक ने शुक्रवार को आईसीसी रिव्यू को बताया, "बाबर आजम एक अच्छे प्लेयर हैं। उनके पास अच्छा कौशल है। टीम में जिस तरह की जरूरत है, वे अपने आप को उस फार्म में ढालने की कोशिश करते हैं।" उन्होंने आगे बताया, "वह खेल के तीनों प्रारूपों में शानदार रहे हैं और उन्होंने विभिन्न बल्लेबाजी पदों पर भी अच्छा प्रदर्शन किया है। मैं उन्हें उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;