IPL 2022: विजयी शुरुआत करना चाहेगी चेन्नई, KKR भी लेना चाहेगा पिछले साल फाइनल की हार का बदला, जानें किसका पलड़ा भारी?

इस साल दोनों टीमें नए कप्तान के साथ मैदान में खेलने उतरेंगी। आपको बता दें, पिछले साल भी यही दोनों टीमें फाइनल खेलीं थीं। तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में CSK ने कोलकाता को हराकर चौथी बार खिताब जीता था लेकिन अब शुरुआत नई है।

फ़ोटो: सोशल मीडिया
फ़ोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन (IPL-2022) का इंतजार अब कुछ ही घंटों बाद खत्म हो जाएगा। आज लीग के ओपनिंग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR, IPL 2022) से होगा। ये मैच शाम 7.30 बजे शुरू हो जाएगा। इस साल दोनों टीमें नए कप्तान के साथ मैदान में खेलने उतरेंगी। आपको बता दें, पिछले साल भी यही दोनों टीमें फाइनल खेलीं थीं। तब महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में CSK ने कोलकाता को हराकर चौथी बार खिताब जीता था लेकिन अब शुरुआत नई है। दोनों टीमों के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में टक्कर होगी। वहीं दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करे तो चेन्नई सुपर किंग्स का पलड़ा इसमें भारी रहा है।

पिछले साल फाइनल का बदला लेना चाहेगा KKR

चेन्नई की टीम ने दोनों के बीच हुए आखरी चार मुकाबलों में कोलकाता को हराया है, इन चार मैचों में से एक पिछले सीजन का फाइनल मुकाबला भी है। ऐसे में श्रेयस अय्यर के नेतृत्व वाली कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आईपीएल 2022 के पहले मैच में चेन्नई को हराकर उस फाइनल का बदला और जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत करना चाहेगी। जबकि पूरे IPL की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स का 26 बार आमना-सामना हो चूका है। जिसमें से 18 बार चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत हासिल की है। वहीं केकेआर ने नौ मैच जीते हैं और एक गेम ऐसा रहा जिसका कोई नतीजा नहीं निकला।' आपको बता दें CSK ने KKR को सिर्फ पिछले सीजन में ही तीन बार हराया था।

वानखेड़े स्टेडियम में शानदार रहा है चेन्नई का रिकॉर्ड

दोनों टीमों के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए अब तक के मैच में किस टीम का पलड़ा भारी है ये भी आपको बताते हैं। बता दें, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई का रिकॉर्ड शानदार है। टीम ने इस मैदान पर अब तक 19 मैच खेले हैं। इसमें से उसे 12 में जीत मिली है। जबकि 7 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। यानी चेन्नई ने इस मैदान पर अपने 50 फीसदी से अधिक मैच जीते हैं।

वहीं, अगर कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की बात करें तो इस टीम का रिकॉर्ड मैदान पर बेहद खराब है। टीम ने अब तक वानखेड़े स्टेडियम में 12 मैच खेले हैं और इसमें से उसे 11 में हार झेलनी पड़ी है। यह किसी भी न्यूट्रल ग्राउंड पर टीम का सबसे खराब रिकॉर्ड है। केकेआर को वानखेड़े स्टेडियम में इकलौती जीत 2012 में मिली थी। यानी इस मैदान पर उसे जीत दर्ज किए हुए 10 साल हो गए हैं। तब गौतम गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने मुंबई इंडियंस को 140 रन का पीछा करते हुए 108 रन पर समेट दिया था। तब सुनील नरेन ने 15 रन देकर 4 विकेट झटके थे।

वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल का खिताब जीत चुकी है CSK

चेन्नई सुपर किंग्स 2018 में वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल का खिताब जीत चुकी है। तब उसने इस मैदान पर हुए फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया था। वानखेड़े स्टेडियम मुंबई इंडियंस का होम ग्राउंड है। भले ही CSK ने इस मैदान पर अपने 50 फीसदी से अधिक मैच जीते हैं। लेकिन इस मैदान पर मुंबई इंडियंस के खिलाफ उसका रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है। मुंबई के खिलाफ चेन्नई ने इस मैदान पर 6 मैच गंवाए हैं, जबकि 3 में उसे जीत मिली है। पिछली बार इस मैदान पर जब दोनों टीमें आमने-सामने हुई थी, तब धोनी की सेना ने 18 रन से जीत दर्ज की थी। इसके बाद कोरोना की वजह से लीग को यूएई में शिफ्ट करना पड़ा था।

आईपीएल 2022 में 8 की जगह 10 टीमें ले रही हैं हिस्सा

आपको बता दें, कोरोना के बीच भारत में कराए जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) सीजन थोड़ा अलग होने वाला है। खिताब पर कब्जा जमाने के लिए सभी टीमों की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। 26 मार्च यानी से शुरू होकर 29 मई तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 74 मैच होंगे। इस साल आईपीएल में 8 की जगह 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। मैच का आयोजन मजबूत बायो बब्बल में मुंबई और पुणे में होना है। पिछले साल कई खिलाड़ी और स्टाफ आईपीएल के दौरान संक्रमित हो गए थे और इस वजह से आईपीएल को बीच में रोकना पड़ा था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia