IPL 2023: सूर्यकुमार यादव के फॉर्म को लेकर डिविलियर्स ने उठाए सवाल, नए मिस्टर 360 को दी ये सलाह

सूर्यकुमार की फॉर्म में गिरावट के बारे में पूछे जाने पर पर डिविलियर्स ने सलाह दी कि वह वह उस तरफ लौटें जो उनके लिए कारगर रहा था और उन्होंने शानदार पारियां खेली थीं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण अफ्रीका के लीजेंड एबी डिविलियर्स ने कहा है कि सूर्यकुमार यादव को यह महसूस करना होगा कि वह हर पारी में दर्शकों का मनोरंजन नहीं कर सकते। सूर्यकुमार के लिए 2022 में टी20 में ड्रीम रन रहा था। वह 2022 में टी20 में 1164 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। उनका औसत 46.56 और स्ट्राइक रेट 187.43 रहा था। उन्होंने दो शतक और नौ अर्धशतक बनाये थे।

उन्होंने 2023 की शुरूआत में राजकोट में दूसरे टी20 में श्रीलंका के खिलाफ शानदार शतक बनाया था लेकिन उसके बाद से उनकी फॉर्म में अचानक गिरावट आ गयी है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में शून्य की हैट्रिक बनायी।

मुम्बई इंडियंस के आईपीएल 2023 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ पहले मैच में 16 गेंदों में 15 रन बनाये। सूर्यकुमार की फॉर्म में गिरावट के बारे में पूछे जाने पर पर डिविलियर्स ने सलाह दी कि वह वह उस तरफ लौटें जो उनके लिए कारगर रहा था और उन्होंने शानदार पारियां खेली थीं।


डिविलियर्स ने वर्चुअल मीडिया राउंड टेबल पर कहा, "उन्हें उस शैली पर लौटना होगा जो वर्षों उनके लिए काम कर रही थी। उन्हें कोशिश करनी होगी और याद करना होगा कि मेरे बेसिक्स क्या हैं और जब मैं रन बना रहा था तो क्या अच्छा कर रहा था। वह अपने खेल को एक अलग ही स्तर पर ले गए थे और इसमें कोई बुराई नहीं कि वह कुछ समय गुजारें ताकि उसके बाद फिर से रन बना सकें।"

उन्होंने कहा, "आप हर बार 40 गेंदों में शतक नहीं बना सकते। ऐसा रोज-रोज नहीं होता। यह मैंने भी सीखा था जब चिन्नास्वामी में दर्शक हर मैच में उम्मीद करते थे कि मैं शतक बनाऊं।"

डिविलियर्स ने कहा, "ईमानदारी से कहूं आप हर गेंद को ठीक से नहीं पढ़ सकते। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप हर बॉल पर रन लें और विराट या किसी अन्य को स्ट्राइक दें। धीरे-धीरे मुझे एक अच्छा शॉट मिलेगा और मैं मैच में लौट आऊंगा।"


जियोसिनेमा के लिए आईपीएल विशेषज्ञ की भूमिका निभा रहे डिविलियर्स ने सूर्यकुमार को सलाह दी कि वह उस स्थिति का सम्मान करें जिसमें वह अभी हैं। उन्होंने कहा, "मुझे अच्छी तरह याद है कि मैं भी आईपीएल में खराब दौर से गुजरा था और मैं बैचेन हो जाता था कि मैं खराब फॉर्म के करीब हूं और मुझे इससे बाहर निकलना होगा। वह भी अभी ऐसे ही दौर में हैं जहां उन्हें कुछ करने की जरूरत है। लेकिन तथ्य यह है कि वह हड़बड़ाएं नहीं और अपना गेम प्लान नहीं बदलें।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;