IPL 15: जीत की लय बरकरार रखने के इरादे से उतरेंगे दिल्ली-राजस्थान, जानिए दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड

दोनों टीमों के बीच आईपीएल के लंबे इतिहास में अब तक 24 मैचों में भिड़ंत हुई है। इन 24 मैचों में से 12 मुकाबले का पक्ष दिल्ली कैपिटल्स की तरफ रहा है। वहीं 12 मैचों का नतीजा राजस्थान रॉयल्स के पक्ष में रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईपीएल में आज लीग का 34वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें यहां अपना पिछला-पिछला मैच जीतकर पहुंच रही हैं। रॉयल्स की टीम ने अब तक 4 जीत दर्ज की हैं और वह तीसरे पायदान पर है, जबकि दिल्ली की टीम की यह छठी ही जीत थी और वह अंकतालिका में छठे पायदान पर पहुंची है। ऐसे में दोनों टीमें यहां जीत का जोर लगाकर अपनी-अपनी स्थिति मजबूत करना चाहेंगी।

अब इस सीजन का ये चौथा हफ्ता भी खत्म होने के करीब है तो अब प्लेऑफ के लिए टीमों के बीच भिड़ंत कड़ी हो गई है। यहां से हर टीम के लिए कड़ी चुनौती है। ये मैच पहले पुणे में होना था। लेकिन, कोरोना कहर से जूझ रही दिल्ली के खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए इसे वानखेड़े में आयोजित कराने का फैसला किया गया है। इस मैच में जीत दर्ज कर जहां आरआर प्लेऑफ में अपनी जगह और मजबूत करना चाहेगी तो वहीं पिछले मैच में शानदार जीत दर्ज कर आ रही दिल्ली कैपिटल्स भी इस सिलसिले को बरकरार रखना चाहेगी। दोनों ही टीमों के बीच सह-मात की जंग रोमांचक होने वाली है।

DC vs RR के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड

दोनों टीमों के बीच आईपीएल के लंबे इतिहास में अब तक 24 मैचों में भिड़ंत हुई है। इन 24 मैचों में से 12 मुकाबले का पक्ष दिल्ली कैपिटल्स की तरफ रहा है। वहीं 12 मैचों का नतीजा राजस्थान रॉयल्स के पक्ष में रहा है। पिछले सीजन में RR और DC के बीच दो मैच खेले गए थे, जिसमें से दोनों ने एक-एक मुकाबले मेंजीत दर्ज की थी

DC vs RR की जो सबसे बड़ी समस्या है वो मध्यक्रम ही है। दोनों ही टीमों के मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज अभी तक अपनी छाप छोड़ने में नामाकमयाब रहे हैं जो चिंता का विषय है। दिल्ली कैपिटल्स के पास पंत के अलावा ऐसा कोई बल्लेबाज नहीं है जो गेंदबाजों की बखिया उधेड़ सके। मनदीप सिंह चल नहीं सके और सरफराज खान भी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर पा रहे हैं। वहीं राजस्थान रॉयल्स के पास सिर्फ हेटमायर हैं जो लगातार अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में इस पर दोनों ही टीम के बल्लेबाजों को ध्यान देना होगा।

दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच होने वाले मैच से पहले वानखेड़े स्टेडियम की बात करें तो यहां की पिच बल्लेबाजों के लिए हमेशा से ही मददगार रही है। यहां आईपीएल में एवरेज स्कोर 180 रन का रहा है। हालांकि यहां दूसरी पारी में रन चेस करना ज्यादा आसान होता है। शार्ट बॉउंड्री होने की वजह से भी नतीजा गेंदबाजों से ज्यादा बल्लेबाजों के पक्ष में रहता है। क्योंकि तेज आउटफील्ड का बैटर को पूरा फायदा मिलता है। इस मैदान पर बड़े शॉट लगाना भी आसान होता है।

ये हो सकते हैं दोनों टीमों के प्लेइंग 11

दिल्ली: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेट कीपर), रोवमेन पॉवेल, ललित यादव, सरफराज खान, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान, खलील अहमद।

राजस्थान: जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), करुण नायर, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia