IPL 2024: शेड्यूल, खिलाड़ियों की सूची से लेकर पर्स तक, जानें ऑक्शन से जुड़ी सारी डिटेल

आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई, यूएई में होगी। यह कार्यक्रम भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे शुरू होने वाला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2024) के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में होगी। यह पहला मौका होगा जब ऑक्शन का आयोजन भारत के बाहर होगा। 10 फ्रेंचाइजी में 70 खाली रोस्टर स्थानों को 333 क्रिकेटरों के पूल से भरा जाएगा।

हर साल आईपीएल अपने हाई-स्टेक ड्रामा के साथ भारत और वर्ल्ड क्रिकेट फैंस को रोमांच के साथ 'क्रिकेट के कॉकटेल' का लुत्फ उठाने का मौका देता है। इसलिए, नीलामी 2024 के लिए यह उत्साह बढ़ाने में पहला कदम है।

आईपीएल 2024 नीलामी कब और कहां है?

आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई, यूएई में होगी। यह कार्यक्रम भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे शुरू होने वाला है। कई लोग सोच रहे होंगे कि यह आईपीएल आयोजन भारत के बाहर क्यों आयोजित किया जाएगा क्योंकि 2 सीज़न पहले ही महामारी प्रतिबंधों के कारण टूर्नामेंट को संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित करना पड़ा था।

खैर, इस साल उन्हें विदेशों में नीलामी करने का एकमात्र कारण यह था कि इस समय भारत में शादी का मौसम है। आईपीएल के एक अधिकारी के अनुसार साल के इस समय में होटल की उपलब्धता एक मुद्दा हो सकती है इसलिए उन्होंने दुबई में नीलामी आयोजित करने का फैसला किया। पिछले साल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी ऐसा ही करने की योजना बनाई थी। पहले यह सोचा गया था कि पिछले आईपीएल सीज़न की नीलामी इस्तांबुल में होने वाली थी, लेकिन बीसीसीआई ने इसे आगे नहीं बढ़ाया। यह भविष्य में एक प्रवृत्ति हो सकती है। ऐसी संभावना है कि आगामी आईपीएल नीलामी आगे चलकर भारत के बाहर आयोजित की जाएगी। यह अभी भी कुछ ऐसा है जिसे हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा।

आईपीएल के लिए नीलामी प्रारूप और नियम

आईपीएल नीलामी 10 टीमों में 70 स्थानों के लिए 333 खिलाड़ियों को फ़िल्टर करने के लिए एक विशेष त्वरित प्रक्रिया का उपयोग करती है।

खिलाड़ी मुकाबले के लिए तैयार हैं

कुल मिलाकर, 14 देशों के 333 क्रिकेटर आईपीएल 2024 नीलामी पूल में प्रवेश कर रहे हैं। 214 में से अधिकांश भारतीय खिलाड़ी हैं जबकि 119 विदेशी खिलाड़ी हैं। नीलामी सूची में सहयोगी सदस्य देशों के दो खिलाड़ी भी शामिल हैं। अनुभव के आधार पर, 116 कैप्ड और 215 अनकैप्ड खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा में रहेंगे। 23 एलीट खिलाड़ियों का रिजर्व प्राइस सबसे ज्यादा 2 करोड़ है।


टीम का बजट

गुजरात टाइटंस सबसे बड़े बजट 38.15 करोड़ रुपये के साथ नीलामी में शामिल होगी। उनके बाद सनराइजर्स हैदराबाद (37.85 करोड़ रुपये) और पंजाब किंग्स (32.2 करोड़ रुपये) हैं। नीलामी के दौरान सभी टीमों को अपने पर्स का कम से कम 75% खर्च करना होगा।

दूसरी ओर, चेन्नई सुपर किंग्स का नीलामी बजट सबसे कम 20.45 करोड़ रुपये है। हालांकि, उनके पास भरने के लिए सबसे कम खिलाड़ी स्लॉट भी हैं क्योंकि उनके पास केवल चार हैं।

प्रत्येक टीम के पास स्थान हैं

कोलकाता नाइट राइडर्स के पास सबसे अधिक 12 खिलाड़ियों की रिक्तियां हैं। पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जाइंट्स क्रमशः 11 और 10 स्लॉट उपलब्ध होने के साथ बहुत पीछे नहीं हैं। फिर से, चेन्नई सुपर किंग्स ने चार के साथ सबसे कम ओपनिंग की है।

इस साल की नीलामी के अंत तक अधिकतम स्क्वाड क्षमता तक पहुंचने के लिए सभी 10 फ्रेंचाइजी के पास संयुक्त रूप से 70 स्थान हैं।

नीलामी के दौरान अभी भी काफी जगहें भरी जानी बाकी हैं। यह कुछ ऐसा है जिसका कई प्रशंसक वास्तव में इंतजार कर रहे हैं क्योंकि नीलामी के नतीजे से उन्हें यह पता चल जाएगा कि उनकी पसंदीदा टीमें अगले सीज़न में कैसा प्रदर्शन करेंगी।

सर्वाधिक प्रतिष्ठित खिलाड़ी

मार्की नामों के उच्चतम सोपानक का आरक्षित मूल्यांकन 2 करोड़ है। इनमें से अधिकांश सिद्ध सुपरस्टार संभवतः पर्स-रिच टीमों के बीच तीव्र बोली युद्ध को आकर्षित करेंगे।

इस विशिष्ट वर्ग में ऑस्ट्रेलियाई मिचेल स्टार्क, कैमरून ग्रीन, बेन स्टोक्स और सैम करेन जैसे अंग्रेजी स्टैंडआउट शामिल हैं। भारत के श्रेयस अय्यर और हर्षल पटेल भी इस साल चर्चित नाम हैं।

सबसे भव्य टी20 लीग के अपने पैमाने का विस्तार करने के साथ, 2024 की आईपीएल नीलामी फ्रेंचाइजी के लिए खामियों को दूर करने और अधिक संतुलित टीम बनाने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करती है। यह देखना दिलचस्प होगा कि टीमें इस साल अपना बजट कैसे खर्च करेंगी और क्या सैम करेन जैसे सितारों के लिए एक बार फिर बोली युद्ध होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;