IPL 2nd Qualifier: फाइनल में कौन देगा धोनी के धुरंधरों को टक्कर, आज होगा फैसला, GT-MI के बीच जोरदार मुकाबले की उम्मीद

मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल में अभी तक कुल 3 मैच ही खेले गए हैं। इनमे से गुजरात टाइटंस ने 1 मैच जीता है जबकि 2 बार मुंबई इंडियंस ने बाजी मारी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल 2023 का क्वॉलिफायर-2 अहमदाबाद में आज खेला जाएगा। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले का जो भी विजेता होगा उसे फाइनल का टिकट मिलेगा, जबकि हारी हुई टीम का खेल यहीं खत्म हो जाएगा। गुजरात टाइटंस का यह होम ग्राउंड है तो रोहित शर्मा भी इस मैदान से खूब परिचित हैं। दोनों ही टीमों में क्वॉलिटी प्लेयर्स हैं तो फैंस एक जबरदस्त मैच की उम्मीद कर रहे हैं।

गुजरात टाइटंस पिछले साल से ही आईपीएल में आई है। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में टीम ने पहले साल ही खिताब जीता था। इस बार (IPL 2023) भी टीम ने ग्रुप स्टेज के बाद अंक तालिका में पहला स्थान हासिल किया। क्वालीफायर 1 में टीम को सीएसके के हाथों हार झेलनी पड़ी, जिस कारण उसे क्वालीफायर 2 में फिर से फाइनल में पहुंचने का मौका मिलेगा। मुंबई इंडियंस ने एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स को हराकर बाहर किया और खिताबी जंग के करीब पहुंची।


हेड टू हेड

मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल में अभी तक कुल 3 मैच ही खेले गए हैं। इनमे से गुजरात टाइटंस ने 1 मैच जीता है जबकि 2 बार मुंबई इंडियंस ने बाजी मारी है। बेशक हेड टू हेड रिकॉर्ड मुंबई के बेहतर हैं लेकिन गुजरात टाइटंस अपने होम ग्राउंड पर काफी खतरनाक होगी। पिछले साल गुजरात टाइटंस ने इसी ग्राउंड पर आईपीएल फाइनल मुकाबला जीता था।

गुजरात टाइटंस ने ग्रुप स्टेज में 14 मैच खेले थे, जिसमें से 10 में जीत हासिल की जबकि 4 में हार झेलनी पड़ी। मुंबई इंडियंस किस्मत से प्लेऑफ में पहुंची, अगर आरसीबी अपना अंतिम मैच जीत जाती तो मुंबई बाहर होती लेकिन ऐसा हुआ नहीं। मुंबई ने एलिमिनेटर में 81 रनों की बड़ी जीत दर्ज कर गुजरात को जरूर डरा दिया होगा। मुंबई ने ग्रुप स्टेज के 14 मैचों में 8 में जीत दर्ज की थी।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर गुजरात टाइटंस का प्रदर्शन

गुजरात टाइटंस ने नरेंद्र मोदी क्रिकेट ग्राउंड पर इस सीजन कुल 7 मैच खेले, जिसमे से 4 बार जीत दर्ज की। ग्रुप स्टेज में कुल 4 मुकाबलों में गुजरात को हार मिली थी, जिसमे से 3 मैच तो इसी ग्राउंड पर खेले गए थे। इस सीजन मुंबई इंडियंस ने एक मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला था. उसमे गुजरात टाइटंस ने 55 रनों से बड़ी जीत दर्ज की थी।

पिच रिपोर्ट

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल मानी जाती है। यहां चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम से बिल्कुल उलट माहौल होगा। तेज गेंदबाजों के लिए पेस और बाउंस होगा तो आउटफील्ड भी तेज होगी।

एक लाख लोगों वाले इस स्टेडियम में स्पिनरों को बहुत मदद नहीं मिलेगी, लेकिन राशिद खान और पीयूष चावला जैसे स्पिनर किसी भी मैदान पर विकेट झटकने में माहिर हैं। हालांकि, यहां अगर लाल मिट्टी वाली पिच पर होता है तो स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। बाउंड्री थोड़ी बड़ी है तो हो सकता है कि छक्के उतने देखने को नहीं मिले।


दोनों टीमों के संभावित प्लेइंग 11

मुंबई इंडियंस - कैमरन ग्रीन, रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, नेहल वढेरा, टिम डेविड, क्रिस जॉर्डन, पीयूष चावला, जेसन बेहरेनडॉर्फ, कुमार कार्तिकेय, आकाश मधवाल

गजुरात टाइटंस - रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, हार्दिक पांड्या (कप्तान), विजय शंकर, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहित शर्मा, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, अल्जारी जोसेफ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;