IPL 2020: ये हैं वो टीमें जिन्होंने अब तक IPL के फाइनल में बनाई है जगह, पढ़िए पूरा इतिहास

इंडियन प्रीमियर लीग का आगाज शनिवार यानी 19 सितंबर से होने जा रहा है। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच IPL 13 का पहला मैच खेला जाएगा। आज हम आपको बताएंगे उन टीमों के बारे में जिन्होंने आईपीएल फाइनल में जगह बनाई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IPL 2020 का आगाज 19 सितंबर को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होने वाले मैच से होगा। पहले मैच के लिए दोनों टीमें पूरी तरह तैयार हैं। दोनों टीमों के प्लेइंग इलेवन में कौन कौन से खिलाड़ियों के नाम हो सकते हैं, इसकी भी लिस्ट तैयार हो गई है। हालांकि औपचारिक ऐलान मैच से कुछ समय पहले होगा।

कोरोना महामारी के कारण इस बार IPL यूएई में खेला जा रहा है। ऐसे में सभी टीमों के लिए खुद को साबित कर पाना थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। इसके पीछे का कारण विदेशी जमीन और वातावरण भी है। हालांकि इस बार दर्शक स्टेडियम से लाइव मैच नहीं देख पाएंगे लेकिन उम्मीद है कि घर पर बैठकर भी फैंस का रोमांच सर चढ़कर बोलेगा। ऐसे में देखना होगा कि इस बार फाइनल में कौन सी टीमें जगह बना पाती हैं।

हालांकि अभी IPL शुरू नहीं हुआ है तो ऐसे में कुछ भी कहना जल्दबाजी हो सकती है। लेकिन इन सबके बीच आज हम आपको उन टीमों के बारे में बताएंगे जो IPL के फाइनल तक पहुंची हैं।

राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल के पहले संस्करण में फाइनल तक सफर राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीम ने तय किया था। इतना ही नहीं राजस्थान रॉयल्स ने हल्ला बोल अंदाज में आईपीएल 1 (IPL-1) का खिताब जीतकर सबसे हैरान किया था, क्योंकि उस आईपीएल सीजन में राजस्थान की टीम सबसे कमजोर मानी जा रही थी। उसके बाद दोबारा कभी भी राजस्थान रॉयल्स आईपीएल फाइनल तक नहीं पहुंच पाई है।

किंग्स इलेवन पंजाब

साल 2014 के आईपीएल के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग के खिताबी मुकाबले में पहुंचने में सफलता प्राप्त की थी। हालांकि किंग्स इलेवन पंजाब की टीम उस फाइनल को जीतने में नाकाम रही और तब से अब तक आईपीएल के फाइनल में नहीं पहुंच सकी है पंजाब की टीम।

सनराइजर्स हैदराबाद

आईपीएल फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) अपने दमदार खेल के दम पर साल 2016 और 2018 में आईपीएल फाइनल तक पहुंचने में कामयाब रही है। इस दौरान सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 9 (IPL 9) में खिताब जीतकर अपना नाम इस लीग की चैंपियन टीमों में लिखवाया था, जबकि आईपीएल 11 में हैदराबाद की टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर

आईपीएल की सबसे लोकप्रिय टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (RCB) मानी जाती है और हर आईपीएल सीजन में इस टीम से फैन्स को काफी उम्मीदें रहती हैं, लेकिन आरसीबी की टीम एक बार भी आईपीएल चैंपियन नहीं बन पाई है। इसके बावजूद आरसीबी ने साल 2009, 2011 और 2016 में आईपीएल के फाइनल में एंट्री ली है।

चेन्नई सुपरकिंग्स

चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) की इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा 8 बार फाइनल खेलने वाली एकमात्र टीम हैसीएसके की टीम ने आईपीएल के पहले सीजन से लेकर और पिछले सीजन तक खिताबी मुकाबला खेला हैआंकड़ों के आधार पर चेन्नई की टीम साल 2008, 2010, 2011, 2012, 2013, 2015, 2018 और 2019 में फाइनल तक पहुंची हैइस दौरान चेन्नई सुपकिंग्स 3 बार विजेता भी रही है

मुंबई इंडियंस

आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (MI) ने इस लीग में सबसे अधिक 4 बार आईपीएल का खिताब जीता हैऐसे में नजर डाली जाए एमआई के आईपीएल फाइनल खेलने के सिलसिले पर तो टीम ने साल 2010, 2013, 2015, 2017 और 2019 में यह कारनाम किया हैमालूम हो आईपीएल 2020 (IPL 2020) में मुंबई इंडियंस की पलटन डिफेंडिंग चैंपियन है

लोकप्रिय
next