IPL 2022 : फिर नीलाम होने को तैयार क्रिकेटर्स, वार्नर, धवन, अश्विन समेत 590 का नाम ऑक्शन लिस्ट में

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के मेगा ऑक्शन से पहले सभी खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है, जिनकी इस बार बोली लगनी है।

फोटो: @IPL
फोटो: @IPL
user

नवजीवन डेस्क

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के मेगा ऑक्शन से पहले सभी खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है, जिनकी इस बार बोली लगनी है। डेविड वार्नर, आर अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, पैट कमिंस, क्विंटन डी कॉक, शिखर धवन, फाफ डु प्लेसिस, श्रेयस अय्यर, कगिसो रबाडा और मोहम्मद शमी कुल 10 स्टार क्रिकेटर्स इस मार्की सेट का हिस्सा होंगे। बेंगलुरु में 12 और 13 फरवरी को होने वाली 2022 आईपीएल मेगा नीलामी के लिए बीसीसीआई ने मंगलवार को पुष्टि की। बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी को सूचित किया है कि नीलामी प्रक्रिया, "मार्की सेट के साथ शुरू होगी, जिसके बाद विशेषज्ञता वाले कैप्ड खिलाड़ियों का एक पूरा दौर चलेगा, जिसमें बल्लेबाज, ऑलराउंडर, विकेट कीपर/बल्लेबाज, तेज गेंदबाज और स्पिन गेंदबाज शामिल होंगे। इसके बाद अनकैप्ड खिलाड़ियों का एक पूर्ण दौर चलेगा।

आईपीएल ने मंगलवार को अपना अंतिम नीलामी पूल जारी किया, जिसे 1214 खिलाड़ियों की मूल सूची से घटाकर 590 कर दिया गया है, जिसे 22 जनवरी को संकलित और वितरित किया गया था। इस अंतिम सूची में 44 नए नाम शामिल हैं, जिन्हें अनुरोध पर 10 फ्रेंचाइजी के लिए नीलामी पूल में पंजीकृत किया गया था।

उन 44 में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भी शामिल हैं, जिन्हें इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने हाल ही में कहा था कि वह चोट से जल्दी ठीक होने के चरण में है और जून में सभी क्रिकेट में वापसी की योजना बनाई गई है।


फ्रेंचाइजी को भेजे गए ईमेल में, आईपीएल के मुख्य परिचालन अधिकारी हेमांग अमीन ने कहा कि आर्चर खिलाड़ियों के त्वरित सेट का हिस्सा होगा, जो खिलाड़ी नंबर 161 से शुरू होगा। अमीन ने यह भी कहा कि ईसीबी ने यह स्पष्ट कर दिया था कि आईपीएल 2022 में आर्चर के खेलने की संभावना नहीं थी और अगर कोई फ्रेंचाइजी उन्हें चुनती है तो उन्हें कोई रिप्लेसमेंट नहीं मिलेगा।

ईएसपीएनक्रिकइंफो ने अमीन के हवाले से कहा, "ईसीबी ने 2023 और 2024 में संभावित भागीदारी की दृष्टि से जोफ्रा आर्चर को नीलामी के लिए पंजीकृत किया है, क्योंकि उनकी मौजूदा चोट के कारण उनके आईपीएल 2022 में भाग लेने की संभावना नहीं है।"

लेकिन उनका नाम मार्की या अन्य सेटों में पेश नहीं होगा। वह त्वरित नीलामी के दौरान बुलाए जाने के लिए उपलब्ध होंगे और जो कोई भी उसे चुनेगा उसे प्रतिस्थापन खिलाड़ी नहीं मिलेगा। आईपीएल 2022 सीजन उनके स्थान पर है, क्योंकि वह पहले से ही चोटिल हैं और आईपीएल 2022 सीजन में भाग लेने की संभावना नहीं है।"

नई सूची में एक और उल्लेखनीय जोड़ उस्मान ख्वाजा का है, जिन्होंने शुरू में नामांकन नहीं किया था। आर्चर और ख्वाजा के अलावा, नए खिलाड़ियों में अफगानिस्तान से एक, ऑस्ट्रेलिया से पांच, भारत से 11, आयरलैंड से दो, न्यूजीलैंड से छह, स्कॉटलैंड से दो, श्रीलंका और वेस्टइंडीज से चार और साउथ अफ्रीका से सात खिलाड़ी शामिल हैं।


क्रिस गेल की अनुपस्थिति इस मेगा इंवेट में खलेगी। यह पता चला है कि कम से कम कुछ फ्रेंचाइजी ने गेल को शामिल करने का अनुरोध किया था, हालांकि वेस्टइंडीज के इस दिग्गज ने इस साल आईपीएल से दूर रहने का फैसला किया है। बेन स्टोक्स और मिशेल स्टार्क को वापस बुलाने का अनुरोध भी किया गया था, लेकिन उस मोर्चे पर कोई सफलता नहीं मिली।

नीलामी के लिए पंजीकृत 590 खिलाड़ियों में से 228 कैप्ड खिलाड़ी हैं, 355 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं और सात एसोसिएट नेशंस के हैं। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, दो करोड़ रुपये उच्चतम आरक्षित मूल्य है और 48 खिलाड़ियों ने खुद को इस वर्ग में रखने का फैसला किया है।

1.5 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य के साथ नीलामी सूची में 20 खिलाड़ी हैं, जबकि 34 खिलाड़ी एक करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य वाले क्रिकेटरों की सूची में हैं।

10 आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल, कोलकाता नाइट राइडर्स, लखनऊ सुपर जायंट्स, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सनराइजर्स हैदराबाद और टीम अहमदाबाद भी कुछ के लिए बोली लगाएंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia