IPL 2022: मेगा नीलामी से पहले राहुल, अश्विन और हार्दिक जैसे बड़े खिलाड़ियों को झटका, कोहली-धोनी जैसे दिग्गजों को भारी नुकसान

फ्रेंचाइजी- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स ने विराट कोहली, रोहित शर्मा, एमएस धोनी और ऋषभ को बरकरार रखा है। क्योंकि बीसीसीआई ने आईपीएल मेगा नीलामी से पहले, मंगलवार को रिटेंशन लिस्ट जारी की।

फोटो : @IPL
फोटो : @IPL
user

नवजीवन डेस्क

फ्रेंचाइजी- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स ने विराट कोहली, रोहित शर्मा, एमएस धोनी और ऋषभ को बरकरार रखा है। क्योंकि बीसीसीआई ने आईपीएल मेगा नीलामी से पहले, मंगलवार को रिटेंशन लिस्ट जारी की। केएल राहुल, राशिद खान, हार्दिक पांड्या, श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, रविचंद्रन अश्विन और कगिसो रबाडा उन बड़े नामों में शामिल हैं जिन्हें उनकी फ्रेंचाइजी ने कायम नहीं रखा है। ये खिलाड़ी अब उस पूल में होंगे, जहां से आईपीएल की दो नई टीमों- अहमदाबाद और लखनऊ में से प्रत्येक में तीन-तीन पिक्स (2 भारतीय, 1 विदेशी) होंगे।

विदेशी खिलाड़ियों में ग्लेन मैक्सवेल, जोस बटलर, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल और एनरिक नॉर्टजे को बरकरार रखा गया है। मुंबई इंडियंस के लिए ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने कट बनाया, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स में सैम कुरेन, फाफ डु प्लेसिस और ड्वेन ब्रावो की पसंद पर मोइन अली को चुना गया।

डिफेंडिंग चैंपियन सीएसके ने कप्तान धोनी को अपनी टीम में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के बाद दूसरे रिटेंशन के रूप में बरकरार रखा, जबकि मोइन अली और रुतुराज गायकवाड़ क्रमश: तीसरे और चौथे रिटेंशन खिलाड़ी हैं।


कप्तान रोहित के अलावा, पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के आगामी सत्र के लिए जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार कुमार यादव और कीरोन पोलार्ड को बरकरार रखने का फैसला किया।

इस बीच, आरसीबी ने मेगा-नीलामी से पहले विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और मोहम्मद सिराज को रिटेन करने का फैसला किया है। कोहली अब टीम का नेतृत्व नहीं करेंगे, इसलिए आरसीबी को दूसरे सीजन के लिए कप्तान की तलाश करनी होगी।

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2022 के लिए ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल और एनरिक नॉर्टजे की चौकड़ी को बरकरार रखा।

पहले आईपीएल सीजन चैंपियन राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल के साथ अपने कप्तान संजू सैमसन को अगले साल की मेगा-नीलामी से पहले बरकरार रखा है।

दो बार की चैंपियन केकेआर ने वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल, मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती के साथ युवा वेंकटेश अय्यर और सुनील नरेन को पीछे छोड़ा।

सनराइजर्स हैदराबाद में विलियम्सन को पहले खिलाड़ी के रूप में चुना गया था। राशिद भी दूसरी पिक के रूप में देख रहे थे, जिनकी कीमत 4 करोड़ रुपये कम थी। लेकिन बीसीसीआई ने कप्तान विलियम्सन के पक्ष में फैसला सुनाया और आगे बढ़कर ऑलराउंडर अब्दुल समद और तेज गेंदबाज उमरान मलिक को भी बरकरार रखा, जिन्होंने पिछले सीजन में पदार्पण किया था।


पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2022 के लिए ओपनर मयंक अग्रवाल और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के रूप में मेगा-नीलामी से पहले सिर्फ दो खिलाड़ियों को बरकरार रखने का फैसला किया है।

बरकरार रखे गए 27 खिलाड़ियों में से आठ विदेशी और चार भारतीय हैं।

लेकिन रिटेंशन में कुछ खिलाड़ियों का नुकसान भी हुआ है। जिसमें महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल हैं। एमएस धोनी को रिटेंशन के लिए 12 करोड़ रुपये मिले हैं, जबकि इससे पहले उनकी सैलरी 15 करोड़ रुपये थी। वहीं कोहली को 15 करोड़ रुपये मिले हैं, जबकि अभी तक उनकी सैलरी 17 करोड़ रुपये थी।

विदेशी खिलाड़ियों में ग्लेन मैक्सवेल और सुनील को नुकसान उठाना पड़ा है। ग्लेन मैक्सवेल को अभी तक 14.25 करोड़ रुपये मिल रहे थे, लेकिन इस बार के रिटेंशन में उन्हें 11 करोड़ रुपये ही मिल रहे हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स की जान रहे सुनील नरेन ने इस बार बड़ा घाटा उठाया है। पिछले सीजन तक सुनील नरेन की फीस 12.5 करोड़ थी, लेकिन इस बार जब रिटेंशन की लिस्ट आई तो उन्हें 6 करोड़ रुपये ही मिल रहे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Dec 2021, 12:54 PM