IPL 2022: सिर्फ 8 गेंदों में 25 रन ठोक कर स्मिथ ने आरसीबी से छीन जीत, पंजाब ने बेंग्लोर को 5 विकेट से हराया

ओडियन स्मिथ की तूफानी पारी की बदौलत पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पांच विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बैंगलोर ने 20 ओवर में दो विकेट पर 205 रन बनाए थे। जवाब में पंजाब ने 19 ओवर में ही 5 विकेट पर 208 रन बनाकर मैच जीत लिया।

फोटो : @IPL
फोटो : @IPL
user

नवजीवन डेस्क

ओडियन स्मिथ की सिर्फ 8 गेंदों में 25 रनों की धुंआधार के दम पर पंजाब ने आरसीबी को विशाल स्कोर के बावजूद 5 विकेट से हरा दिया। ओडियन ने सिर्फ 8 गेंदे खेलीं और इनमें उन्होंने एक चौका और तीन छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। ओडियन 25 रन बनाकर नाबाद रहे। आईपीएल के इतिहास में यह दूसरा मौका था जब पंजाब ने इतने विशाल लक्ष्या का सफलता से पीछा किया। इससे पहले 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पंजाब ने 211 का लक्ष्य हासिल किया था।

इससे पहले कप्तान फाफ डु प्लेसिस (88) और विराट कोहली (नाबाद 41) की धुआंधार पारी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) को 206 रनों का लक्ष्य दिया। आरसीबी ने 20 ओवरों में दो विकेट गंवाकर 205 रन बनाए। टीम की ओर से कप्तान डु प्लेसिस और कोहली ने सबसे ज्यादा 61 गेंदों में 118 रनों की साझेदारी की। पंजाब किंग्स की ओर से राहुल चाहर और अर्शदीप सिंह ने एक-एक विकेट लिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी आरसीबी के सलामी बल्लेबाजों कप्तान फाफ डु प्लेसिस और अनुज रावत ने शानदार शुरुआत की, जिससे बिना विकेट गंवाए पावरप्ले में 41 रन जोड़ लिए। इस सलामी जोड़ी ने अर्धशतकीय साझेदारी की, हालांकि इसके बाद ही राहुल चाहर ने आरसीबी को पहला झटका दिया, क्योंकि अनुज (21) को बोल्ड कर दिया।

तीसरे नंबर पर आए विराट कोहली ने कप्तान डु प्लेसिस के साथ मिलकर 12 ओवरों में टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया। इस दौरान कप्तान ने बैक टू बैक छक्के लगाकर 41 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद भी कप्तान डु प्लेसिस और कोहली ने 14वां ओवर फेंकने आए हरप्रीत बरार के ओवर में 21 रन जड़ दिए, जिससे टीम का स्कोर 15 ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 142 रन हो गए।


आखिर के पांच ओवरों में दोनों बल्लेबाजों ने पंजाब के गेंदबाजों की बुरी तरह से धुलाई की। इस बीच दोनों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 51 गेंदों पर शतकीय साझेदारी भी पुरी की। इस बीच 18वें ओवर में आरसीबी के कप्तान ने धुआंधार बल्लेबाजी के चक्कर में तीन चौके और सात छक्कों की मदद से 57 गेंदों में 88 रन बनाकर अर्शदीप की गेंद पर कैच आउट हो गए। इसी के साथ उनकी और कोहली के बीच 61 गेंदों में 118 रनों की बेहतरीन साझेदारी का अंत हो गया।

चौथे नंबर पर आए दिनेश कार्तिक ने कोहली के साथ मिलकर रनों की गति बढ़ाने का प्रयास किया, जिससे आरसीबी ने 18 ओवरों के बाद 2 विकेट के नुकसान पर 171 रन बना लिए। 19वां ओवर फेंकने आए ओडियन स्मिथ के ओवर में दोनों ने मिलकर 18 रन बटोर लिए, जिससे आरसीबी का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 189 रन बन गए।

20वां ओवर डालने आए संदीप शर्मा को भी कार्तिक ने नहीं बख्शा और उनके ओवर में भी चौके और छक्के की झड़ी लगा दी, जिससे आरसीबी का स्कोर 20 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 205 रन पहुंच गया। कोहली ने एक चौका और दो छक्कों की मदद से 29 गेंदों में नाबाद 41 रन बनाए, तो वहीं कार्तिक ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए तीन चौके और तीन छक्कों की मदद से 14 गेंदों में नाबाद 34 रन जोड़े, जिससे दोनों के बीच 17 गेंदों में 37 रनों की अटूट साझेदारी हुई।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 27 Mar 2022, 11:53 PM