IPL 2023: दिल्ली को मिली पहली जीत, हार का सिलसिला तोड़ा, कोलकाता को चार विकेट से हराया

दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को चार विकेट से हरा दिया है। यह इस सीजन दिल्ली की पहली जीत रही। इससे पहले टीम लगातार पांच मैच हार चुकी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में गुरुवार को खेले गए आईपीएल 2023 मैच में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान डेविड वॉर्नर (41 रन पर 57 रन) के अहम अर्धशतक की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को बारिश के बाद आईपीएल में चार विकेट से हराकर सीजन की अपनी पहली जीत दर्ज की। अक्षर पटेल (2/13), कुलदीप यादव (2/15), ईशांत शर्मा (2/19) और एनरिक नार्जे (2/20) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत डीसी ने केकेआर को 20 ओवरों में 127 रनों पर समेट दिया। जेसन रॉय की 39 गेंद में 43 रन और आंद्रे रसेल की 31 गेंद में नाबाद 38 रन की पारी ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाने वाली केकेआर को बचाया।

जवाब में वार्नर ने डीसी को शानदार शुरुआत की, फिर केकेआर के स्पिनरों ने बीच के ओवरों में बाजी पलट दी लेकिन आखिरकार मेजबान टीम ने अपना खाता खोलने के लिए तीन गेंद शेष रहते जीत को सील कर दिया।

128 रनों का पीछा करने उतरी दिल्ली की शुरुआत मजबूत रही और कप्तान डेविड वॉर्नर ने पावरप्ले में 12 में से 10 चौके लगाए। पांचवें ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने केकेआर के लिए पहला खून बहाया, पृथ्वी शॉ को 13 के लिए फंसाया। वार्नर की हिट्स की बदौलत डीसी ने पावरप्ले में 61/1 पोस्ट किया।

मजबूत शुरुआत के बाद डीसी को रन-रेट में गिरावट का सामना करना पड़ा, क्योंकि उन्होंने बीच के ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 43 रन बनाए। अनुकूल रॉय के किफायती ओवर के सातवें ओवर में केवल एक रन आने के बाद केकेआर के कप्तान नीतीश राणा ने अगले ओवर में मिचेल मार्श को सस्ते में 2 रन पर आउट कर दिया। नौवें ओवर में फिलिप सॉल्ट को 5 रन पर आउट करके रॉय तब पार्टी में शामिल हो गए।

इस बीच, वार्नर ने 11वें ओवर में रॉय की गेंद पर चौका लगाकर सत्र का अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया। कुछ ओवरों के बाद चक्रवर्ती ने 14वें ओवर में सेट बल्लेबाज वार्नर का एक बड़ा विकेट लेकर अपनी 57 रन की पारी का अंत किया।

अक्षर पटेल और मनीष पांडे ने 15वें ओवर में 11 रन लेते हुए दो चौके लगाए और अंतिम चार ओवरों में 30 रन बनाकर समीकरण को रास्ते पर ला दिया। फिर, डीसी ने तेजी से दो विकेट गंवाए और केकेआर की गति थोड़ी बढ़ गई।

रॉय 16वें ओवर में दो वाइड और एक सिंगल के बाद हमले में आए, उन्होंने अपना दूसरा दावा किया और पांडे को 21 रन पर झोपड़ी में वापस भेज दिया। फिर, राणा ने अमन हाकिम खान को डक के लिए क्लीन बोल्ड किया।

जब जीत के लिए 7 रनों की जरूरत थी, अक्षर ने अंतिम ओवर की शुरुआत दोहरे से की। अगली गेंद पर उन्होंने एक नो बॉल पर दो रन और लिए। इसके बाद अक्षर ने लॉन्ग-ऑन और डीप मिडविकेट के बीच उछाला और दो रन जुटाकर दिल्ली को तीन गेंद बाकी रहते जीत दिला दी।


पहले बल्लेबाजी करने उतरी केकेआर ने पावरप्ले में तीन विकेट गंवाए। ईशांत शर्मा ने आक्रमण की अच्छी शुरुआत की और पहले ओवर में सिर्फ पांच रन दिए। दूसरे ओवर में जेसन रॉय को दो चौके लगाने के बाद मुकेश कुमार ने लिटन दास के विकेट के साथ ओवर का अंत किया।

एक ओवर बाद एनरिक नार्जे ने आखिरी मैच के शतकवीर वेंकटेश अय्यर को डक के लिए जल्दी पवेलियन भेज दिया। फिर, ईशांत ने कप्तान नितीश राणा को चार रन पर सस्ते में आउट कर दिया और केकेआर ने पावरप्ले को 33/3 पर समाप्त कर दिया, जो इस सीजन के पहले छह ओवरों में सबसे कम स्कोर था।

मुकेश द्वारा फेंके गए आखिरी ओवर में आंद्रे रसेल ने बैक-टू-बैक छक्के मारे और केकेआर को लड़ने के लिए कुछ अतिरिक्त मिले। रसेल पारी की आखिरी गेंद पर डबल के लिए गए लेकिन वरुण चक्रवर्ती रन आउट हो गए, क्योंकि केकेआर 127/10 पर आउट हो गया।

संक्षिप्त स्कोर : 19.3 ओवर में दिल्ली कैपिटल्स 128-6 (डेविड वार्नर 57, मनीष पांडे 21, वरुण चक्रवर्ती 2/16, अनुकूल रॉय 2/19, नितीश राणा 2/17) ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 20 ओवर (जेसन) में 127/10 से हराया रॉय ने 39 रन पर 43, आंद्रे रसेल ने 31 रन पर नाबाद 38, अक्षर पटेल ने 2/13, कुलदीप यादव ने 2/15, इशांत शर्मा ने 4 विकेट से जीत दर्ज की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;