IPL 2023: गुजरात टाइटंस ने जीत के साथ किया नए सीजन का आगाज, पहले मैच में चेन्नई को दी 5 विकेट से मात

आईपीएल 2023 का रंगारंग आगाज हो चुका है। उद्घाटन मैच में गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से शिकस्त देकर अपने अभियान की शुरुआत की है।

फोटो : @IPL
फोटो : @IPL
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात टाइटंस नेआईपीए के 16वें सीजन के उद्घाटन मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से हराकर शुरुआत की है। गुजरात ने शुभमन गिल के शानदार 63 रनों की बदौलत चेन्नई द्वारा निर्धारित के 179 रनों के लक्ष्य को आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर ही हासिल कर 5 विकेट से जीत दर्ज की।

पहले मैच में गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। चेन्नई ने निर्धारित 20 ओवर में 178 रन बनाए थे। इस तरह 179 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात ने शुरु से ही लय बना ली। ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने सिर्फ 3.5 ओवर में ही लगभग 9 की औसत से रन बनाते हुए 37 रनों की साझीदारे कर ली। लेकिन चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर चेन्नई के राजवर्धन हेंगरेकर ने ऋद्धिमान साहा को रनआउट कर दिया। आउट होने से पहले साहा 25 रन बना चुके थे।

इसके बाद क्रीज पर आए साई सुदर्शन ने शुभमन गिल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 53 रन जोड़े। लेकिन 22 रनों के निजी स्कोर पर साई सुदर्शन अपना विकेट गंवा बैठे। गुजरात तब तक मजबूत स्थिति में पहुंच चुका था। हालांकि चेन्नई ने इसके बाद कुछ विकेट लेकर मैच में वापसी की कोशिश की, और 18वें ओवर तक गुजरात 156 रन बनाने के बावजूद लक्ष्य से दूर नजर आने लगा। उस समय उसका स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 156 रन था। इस स्कोर तक गुजरात हार्दिक पंड्या को शून्य पर और विजय शंकर को 27 रन पर आउट कर चुका था।

आखिरी दो ओवर में गुजरात को जीत के लिए 23 रनों की जरूरत थी। मैच किसी भी तरफ झुक सकता था। लेकिन राहुल तेवतिया और राशिद खान इन दो ओवर में बड़े शॉट खेले जीत गुजरात की झोली में डाल दी। तेवतिया 15 और राशिद 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

सीएसके की ओर से राजवर्धन हैंगरगेकर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए.


इससे पहले चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऋतुराज गायकवाड़ के शानदार 92 रनों की बदौलत सात विकेट पर 178 रन बनाए थे। चेन्नई की शुरुआत काफी खराब रही और उसने तीसरे ही ओवर में डेवोन कॉन्वे (1) का विकेट खो दिया था। कॉन्वे को मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया। इसके बाद ऋतुराज गायकवाड़ और मोईन अली ने 36 रनों की साझेदारी करके चेन्सीनई को 50 के स्कोर तक पहुंचाया।

ऋतुराज गायकवाड़ शुरुआत से ही अच्छी लय में दिखे। उन्होंने हार्दिक पंड्या के ओवर में दो चौके जड़े। और इसके बाद गेंदबाजी करने आए बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोशुआ लिटिल की गेंदों पर लगातार पर चौके और छक्के जडकर अपनी लय को बनाए रखा। दूसरे छोर पर मोईन अली ने भी शमी के ओवर में दो चौके और एक छक्का मार कर मैच का पासा चेन्नई के लिए विशाल स्कोर करने की नींव रखी। लेकिन 23 रनों के निजी स्कोर पर मोईन अली विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को कैच दे बैठे। इसके बाद राशिद ने अगले ही ओवर में बेन स्टोक्स (07) को भी साहा के हाथों कैच कराके सुपर किंग्स का स्कोर तीन विकेट पर 70 रन किया।

इस दौरान ऋतुराज गायकवाड़ की ताबड़तोड़ जारी रही और उन्होंने हार्दिक पांड्या पर लगातार दो छक्के जड़े और फिर अल्जारी जोसेफ पर तीन छक्कों के साथ सिर्फ 23 गेंद में अर्धशतक पूरा कर लिया। लेकिन अल्जारी जोसेफ की फुलटॉस पर शुभमन गिल को कैच दे बैठे। उन्होंने 50 गेंद की अपनी पारी में नौ छक्के और चार चौके लगाए।

रवींद्र जडेजा (01) भी इसी ओवर में बाउंड्री पर विजय शंकर को कैच दे बैठे. दुबे (19) ने शमी की गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर वह राशिद खान को कैच दे बैठे. कप्तान एमएस धोनी ने 7 गेंदों पर नाबाद 14 रन (एक चौका और एक सिक्स) बनाकर सीएसके को 180 रन के करीब पहुंचाया.

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;