IPL 2023: क्या CSK में धोनी की होगी इस बार आखिरी पारी, और क्या बेन स्टोक्स को सौंपेगे वे चेन्नई की कमान!

IPL 2023 सिर पर है और सभी टीमें तैयारी में जुटी हैं। लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स में अलग ही हलचल है। हो भी क्यों न..आखिर धोनी का यह आखिर सीजन हो सकता है, और इससे भी ज्यादा चर्चा है कि क्या धोनी इंग्लैंड के खिलाड़ी बेन स्टोक्स को सौंपेंगे चेन्नई की कमान!

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईपीएल सीजन शुरु होने वाला है। दरअसल महिला आईपीएल तो शुरु हो ही चुका है। ऐसे में सबसे ज्यादा हलचल चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के गढ़ चेन्नई में ही दिख रही है। CSK फैंस ने अपनी पीली जर्सियां निकाल ली हैं और उसे एक खास जुनून के सात पहनकर बाहर निकल पड़े हैं। जैसे ही खबर आई कि चेन्नई के सुपर स्टार एम एस धोनी और कुछ दूसरे खिलाड़ी शहर में पहुंच चुके हैं और सीएसके आईपीएल 2023 के के लिए तैयारियों में जुट गया है, चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडिम के बाहर फैंस की भीड़ जुटने लगी है।

इतना ही नहीं कई जगह से सूचनाएं आ रही हैं कि फैंस शहर के पॉश होटल के बाहर जमा हो रहे हैं, जहां सीएसके का मुख्य हेडक्वार्टर हुआ करता था, लेकिन जब उन्हें पता चल रहा है कि अब खिलाड़ी किसी और होटल में हैं तो उन्हें कुछ निराशा भी हो रही है।

आईपीएल में यूं तो करीब दर्जन भर टीमें हैं, लेकिन जो जुनून और जोश चेन्नई सुपर किंग्स के फैंस में है, वैसा कहीं और देखने को नहीं मिलता। और हो भी क्यों न, आखिर हर टीम के पास तो धोनी नहीं हैं न। धोनी और सीएसके एक दूसरे के पर्याय से हैं और यही वजह है कि यहां का माहौल ही कुछ अलग रहता है।

वैसे तो कोई अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन ऐसा लगता है कि आईपीएल के इस सीजन में चेन्नई अपने ‘थाला’ की एक शानदार विदाई के तौर पर देख रहा है। प्रशंसकों को कई गुटों ने चेन्नई के एम ए चिदंबर में होने वाले आईपीएल के 7 मैचों के लिए कुछ खास ही तैयारियां भी कर ली हैं ताकि हर मैच एक खास मैच बन जाए।

वैसे 41 साल के धोनी आईपीएल के पिछले सीजन में ही इशारा कर चुके हैं कि उनके इस दूसरे घर चेन्नई में उनका आखिरी सीजन है, लेकिन 2023 क्या उनका आखिरी सीजन होगा, अभी कहना मुश्किल ही लग रहा है। वैसे माना तो यह भी जा रहा है कि इस साल कोलकाता के साथ होने वाला चेन्नई का आखिरी मैच उनका विदाई मैच होगा। धोनी ने आईपीएल में चेन्नई को 4 आईपीएल खिताब और दो चैंपियंस लीग खिताब जिताए हैं।

हालांकि आखिरी खिताब चेन्नई ने 2021 में जीता था, लेकिन फिर भी लगता है कि इस बात को जमाना हो गया। पिछला सीजन यानी 2022 का आईपीएल खिलाड़ियों की नई नीलामी के साथ हुआ था, जिसमें आमतौर पर टीम अपने 11 खिलाड़ियों का नया गुट पेश करता है, लेकिन उस टीम में कुछ खामियां भी थीं, जो हर मैच के साथ सामने आती गई थीं। इसी का नतीजा था शायद कि उस सीजन में चेन्नई 10 टीमों के टूर्नामेंट में 9वें नंबर पर रहा था और उसने पूरे सीजन में सिर्फ 4 मैच ही जीते थे। ऐसा पहली बार हुआ था। इससे भी ज्यादा चर्चा इस बात की रही थी कि चेन्नई अपने नए कप्तान रवींद्र जडेजा के नेतृत्व में वह करिश्मा नहीं दिखा पाया जिसकी आदत धोनी ने चेन्नई के प्रशंसकों को लगा दी थी। आखिरकार धोनी को ही बीच टूर्नामेंट में टीम की कमान संभालनी पड़ी थी।

पर इस बार दृश्य कुछ और है। चेन्नई सुपर किंग्स ने 16.25 करोड़ खर्च कर बेन स्टोक्स को अपनी टीम में लिया है, और संकेत यही हैं कि धोनी टीम की कमान स्टोक्स को सौंप देंगे। अगर 2022 को देखें तो टूर्नामेंट शुरु होने से बस दो दिन पहले ही सीएसके ने रवींद्र जडेजा को कप्तान बनाया था। और, इस बार भी संभावना तो ऐसी ही दिख रही है कि चेन्नई आखिरी क्षणों तक कप्तानी को लेकर सस्पेंस बनाए रखेगी।

इसके अलावा भी चंद बातें हैं जो सीएसके को ध्यान में रखनी हैं। वैसे माना जा रहा है कि अगर स्टोक्स को टीम की कमान दी जाती है तो यह एक अच्छा फैसला होगा, लेकि फिलहाल वह एड़ी की एक चोट से उबर रहे हैं। हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खत्म हुई सीरीज में उन्होंने सिर्फ 9 ओवर ही गेंदबाजी की थी। ऐसे वह टीम में पूरी तरह शामिल होंगे इसे लेकर स्पष्टता तो मार्च के अंत तक ही दिखाई देगी। इसके अलावा एक और बात है, वह यह की बेन स्टोक्स पहले ही बता चुके हैं कि आईपीएल के आखिरी दौर में वह टीम के साथ नहीं होंगे क्योंकि उसी वक्त वह अपनी टीम के लिए आयरलैंड के साथ होने वाले टेस्ट और एशेज सीरीज के लिए चले जाएंगे।

तो क्या बेन स्टोक्स को कप्तानी नहीं मिलेगी। वैसे पता चला है कि चेन्नई के हेड कोट स्टीफन फ्लेमिंग बेन स्टोक्स से बात कर रहे हैं ताकि वह उन्हें चेन्नई की जरूरतों के हिसाब से ढाल सकें।

इसके अलावा एक और खिलाड़ी है जिसे धोनी खुद लीडरशिप रोल के लिए तैयार करते रहे हैं, और उनका नाम है ऋतुराज गायकवाड। ऋतुराज की खासियत है दबाव में नहीं आना और मैदान पर अपने फैसलों से प्रतिद्धंदी को चौंका देना। लेकिन धोनी के नक्शे कदम पर पांव रखना आसान तो नहीं है। जडेजा का हाल तो पिछले सीजन में देख ही चुके हैं।

रही बात स्टोक्स की तो वे धोनी की कप्तानी और स्टीफन फ्लेमिंग के कोच रहते पुणे के लिए खेल चुके हैं और टीम को समझते हैं। ऐसे में ज्यादा संभावनाएं स्टोक्स के ही कमान संभालने की नजर आ रही हैं।

फिलहाल तो असमंजस की स्थिति दिख रही है, लेकिन इस असमंजस का हल और सारे सवालों के जवाब मांगो तो चेन्नई का एक ही जवाब होता है, ‘थाला सब संभाल लेंगे...’

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;