IPL 2023: फिर टूटा कोहली का खिताब जीतने का सपना, GT ने RCB को आईपीएल से किया बाहर, ये टीमें पहुंची प्लेऑफ में

आरसीबी की हार के साथ मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल 2023 प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम बन गई है। इससे पहले गुजरात टाइटंस, चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम क्वालीफाई कर चुकी हैं।

आईपीएल से आरसीबी हुई बाहर, फोटो: @IPL
आईपीएल से आरसीबी हुई बाहर, फोटो: @IPL
user

नवजीवन डेस्क

बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को खेले गए आईपीएल 2023 के अंतिम लीग मैच में शुभमन गिल ने 52 गेंदों में नाबाद 104 रनों की तूफानी पारी खेली, जबकि विजय शंकर के साथ 71 गेंदों पर 123 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की, जिससे गुजरात टाइटंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह विकेट से हरा दिया।

आरसीबी की हार के साथ मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल 2023 प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम बन गई है। इससे पहले गुजरात टाइटंस, चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम क्वालीफाई कर चुकी हैं।

पांच बार के चैंपियन मुंबई इंडियंस ने प्लेऑफ के लिए अंतिम शेष स्थान को सील कर दिया है और 24 मई को यह टीम चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स का सामना करेगी।

विराट कोहली ने आईपीएल 2023 में अपना लगातार दूसरा शतक लगाया और बैंगलोर को प्रतिस्पर्धी 197/5 तक पहुंचाया। इसके बाद गिल ने अपने शानदार स्ट्रोकप्ले के साथ 200 से 200 की स्ट्राइक-रेट पर पांच चौके और आठ छक्के लगाए।

198 रनों का पीछा करते हुए रिद्धिमान साहा और गिल ने पहले तीन ओवर में दो-दो चौके लगाए। साहा, जो मोहम्मद सिराज से परेशान थे, अंतत: तीसरे ओवर में आउट हो गए, जब कवर पर वेन पार्नेल ने एक हाथ से शानदार कैच लिया।

विजय शंकर ने पार्नेल की गेंद पर चौका लगाया। इसके बाद लॉन्ग ऑन पर छक्का लगाकर गुजरात ने पावर-प्ले को 56/1 पर समाप्त कर दिया। जब शंकर स्पिनरों के खिलाफ अपनी टाइमिंग पाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, गिल ने वैशाक विजयकुमार की गेंद पर छक्का लगाया। इसके बाद लकी एज और हिमांशु शर्मा को डीप मिड-विकेट पर छक्के के लिए स्वाइप किया।


बैट बदलने पर शंकर ने हर्षल पटेल को चार रन पर कट कर दिया, इसके बाद हिमांशु की गेंद पर लॉन्ग ऑन और डीप मिड विकेट के बीच स्लॉग स्वीप करके एक और चौका लगाया। गिल ने हिमांशु को अतिरिक्त कवर के माध्यम से ड्राइव करने के लिए पिच के नीचे नृत्य करके 11वां ओवर समाप्त किया, इसके बाद 29 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

गिल ने माइकल ब्रेसवेल की ऑफ-स्पिन की धज्जियां उड़ाईं, लॉन्ग लेग के ऊपर पैड्स पर डाली गई गेंद को छक्के के लिए उछाला और डीप मिड-विकेट पर एक और छक्का लगाया। गुजरात का भाग्य सही रहा, जब शंकर ने सिराज के खिलाफ बाहरी छोर पर चौका लगाया। इसके बाद उन्होंने 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए वैशाक की गेंद पर छक्का जड़ने से पहले दो चौके जड़े।

एक और छक्का लगाने के प्रयास में शंकर अगली ही गेंद पर डीप मिडविकेट पर आउट हो गए, इसके बाद दासुन शनाका जल्द ही आउट हो गए। 17वें ओवर में नो-बाउंड्री के बाद गिल ने सिराज को छक्के के लिए शॉर्ट-आर्म पुल के साथ दबाव कम किया, हालांकि पेसर ने डेविड मिलर को डीप पॉइंट पर आउट करके वापसी की।

गिल ने 12 गेंदों पर 19 रन के समीकरण को लाने के लिए सिराज को डीप मिडविकेट पर छक्के के लिए पुल किया। उन्होंने फिर से हर्षल के खिलाफ छक्के के लिए गैर-शॉर्ट-आर्म पुल किया।

संक्षिप्त स्कोर : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 197/5 20 ओवर में (विराट कोहली 101 नाबाद, नूर अहमद 2/39) 19.1 ओवर में गुजरात टाइटंस 198/4 (शुभमन गिल 104 नाबाद, विजय शंकर 53, मोहम्मद सिराज 2/ 32) से छह विकेट से हार गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;