IPL: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मिला नया कोच, एंडी फ्लावर बदलेंगे RCB की किस्मत?

एंडी फ्लावर को आईपीएल के अगले साल के संस्करण से पहले आरसीबी की टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। फ्लावर संजय बांगर की जगह लेंगे, जो 2023 आईपीएल तक फ्रेंचाइजी के मुख्य कोच थे, जहां टीम चार सीज़न में पहली बार प्लेऑफ में प्रवेश करने में असमर्थ रही।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

 एंडी फ्लावर को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले साल के संस्करण से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पुरुष टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। फ्लावर संजय बांगर की जगह लेंगे, जो 2023 आईपीएल तक फ्रेंचाइजी के मुख्य कोच थे, जहां टीम चार सीज़न में पहली बार प्लेऑफ़ में प्रवेश करने में असमर्थ रही।

फ्रैंचाइज़ी ने यह भी पुष्टि की कि बांगड़ के अलावा, वे माइक हेसन के अनुबंध को नवीनीकृत नहीं कर रहे हैं, जो क्रिकेट संचालन के निदेशक थे, जो कि आंतरिक समीक्षा के हिस्से के रूप में टीम ने पिछले सीज़न के अंत के बाद लिया था।

आरसीबी के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होने पर फ्लावर ने कहा, “मैं माइक हेसन और संजय बांगड़ द्वारा किए गए काम को पहचानता हूं, जो दो कोच हैं जिनका मैं सम्मान करता हूं, और मैं आरसीबी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की चुनौती के लिए तत्पर हूं। मैं फाफ के साथ फिर से जुड़ने के लिए विशेष रूप से उत्साहित हूं। हमने अतीत में एक साथ बहुत अच्छा काम किया है और मैं अपनी साझेदारी और रिश्ते को कुछ बड़ा और बेहतर बनाने के लिए उत्सुक हूं।''


फ्लावर ने कहा, “हमारे पास काम करने के लिए खिलाड़ियों की एक रोमांचक सूची है, और मैं आरसीबी के साथ अद्भुत अवसर के साथ-साथ भूमिका के साथ आने वाली जिम्मेदारी को भी पहचानता हूं और उसका आनंद लूंगा। यह एक बड़ी चुनौती है और मैं इसे शुरू करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता।'' 

फ्लावर ने हाल ही में लखनऊ सुपर जाइंट्स के मुख्य कोच के रूप में काम किया था, और टीम को आईपीएल 2022 और 2023 में प्लेऑफ़ तक पहुंचाया था, उनकी जगह यह भूमिका  ऑस्ट्रेलिया के पूर्व मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने ले ली थी।

फ्लावर ने कोचिंग सर्किट में अपना एक चमकता नाम बनाया है। उन्होंने इंग्लैंड को 2009 और 2013 में घरेलू सरजमीं पर और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि 2010-11 में ऑस्ट्रेलिया में एशेज जीत दिलाई। वह वेस्टइंडीज में 2010 पुरुष टी20 विश्व कप खिताब जीतने वाले इंग्लैंड के मुख्य कोच भी थे।

2014 में इंग्लैंड के मुख्य कोच के रूप में पद छोड़ने के बाद, फ्लावर अगले पांच वर्षों के लिए इंग्लैंड के पाथवे सिस्टम में काम करने लगे। इसके बाद उन्होंने नव-निर्मित लखनऊ फ्रेंचाइजी में शामिल होने से पहले दो सीज़न के लिए आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए सहायक कोच के रूप में काम किया।


उन्होंने पिछले साल मेन्स हंड्रेड में ट्रेंट रॉकेट्स को खिताब दिलाने के अलावा, यूएई की आईएल टी20 प्रतियोगिता में विजयी हुए गल्फ जायंट्स के मुख्य कोच और इस साल की शुरुआत में मुल्तान सुल्तांस के पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) जीतने के अलावा मुख्य कोच के रूप में भी काम किया।

उन्होंने दो बार कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) के फाइनल में पहुंचने के लिए सेंट लूसिया किंग्स को भी कोचिंग दी। जून में, फ्लावर भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से पहले ऑस्ट्रेलियाई शिविर में शामिल हुए और इंग्लैंड में हाल ही में समाप्त हुई एशेज में सलाहकार भूमिका में टीम के साथ थे।

2022 से टीम का हिस्सा रहे बांगड़ ने कहा, "फ्रेंचाइज़ी के साथ मेरी यात्रा अविश्वसनीय रही है। इस उल्लेखनीय टीम के साथ काम करना और आरसीबी का हिस्सा होना एक पुरस्कृत अनुभव रहा है। मैं खिलाड़ियों, प्रबंधन को शुभकामनाएं देता हूं और पूरी आरसीबी टीम को शुभकामनाएं।'' 

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;