IPL क्वालीफायर 2: आरसीबी के खिलाफ राजस्थान की होगी कड़ी परीक्षा, दोनों टीमों के लिए करो या मरो का दिन

क्वालिफायर 1 में गुजरात के खिलाफ रॉयल्स का प्रदर्शन शानदार नहीं रहा, खासकर इसलिए कि उनके गेंदबाज दबाव की स्थिति में प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। अब उनका सामना आरसीबी से है, जो टूर्नामेंट में सही समय क्वालीफाई करने में सफल रहे थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

क्वालिफायर 1 में गुजरात टाइटंस से हारने के बाद संजू सैमसन की अगुवाई वाली राजस्थान रॉयल्स टीम को शुक्रवार को यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल 2022 के क्वालीफायर 2 में फाफ डु प्लेसिस की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। चल रहे आईपीएल सीजन में राजस्थान एक शानदार टीम रही है, जो टूर्नामेंट के लीग चरण के दौरान बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, क्योंकि वे अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहे थे। हालांकि, क्वालिफायर 1 में गुजरात के खिलाफ रॉयल्स का प्रदर्शन शानदार नहीं रहा, खासकर इसलिए कि उनके गेंदबाज दबाव की स्थिति में प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। अब उनका सामना आरसीबी से है, जो टूर्नामेंट में सही समय क्वालीफाई करने में सफल रहे थे।

क्वालिफायर 2 का विजेता नरेंद्र मोदी स्टेडियम स्टेडियम में शत प्रतिशत दर्शकों के सामने आईपीएल 2022 के फाइनल में गुजरात टाइटंस से भिड़ेगा।

प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए बैंगलोर को अच्छी किस्मत की जरूरत थी। हालांकि, एक बार जब क्वालीफाई कर गए, तो आरसीबी ने एलिमिनेटर में लखनऊ के खिलाफ दमखम दिखाया और अपने प्रशंसकों को आईपीएल ट्रॉफी जीतने की उम्मीद दी।

आरसीबी के बल्लेबाज विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस और ग्लेन मैक्सवेल पिछले मैच में ज्यादा योगदान नहीं दे सके और राजस्थान के खिलाफ प्रभावशाली पारियां खेलने को लेकर उत्साहित होंगे।

दूसरी ओर, रजत पाटीदार ने एलएसजी के खिलाफ मैच जिताऊ पारी खेली थी, आत्मविश्वास से भरपूर होंगे और इस तरह की पारी को दोहराने के लिए उत्साहित होंगे। नीचे के क्रम में दिनेश कार्तिक ने हिटर की अपनी भूमिका पूरी तरह से निभाई है और टीम प्रबंधन भी आगामी मैच में उसी निरंतरता की उम्मीद कर रहा होगा।

गेंदबाजी विभाग में हर्षल पटेल और जोश हेजलवुड ने ज्यादातर मौकों पर आरसीबी के लिए शानदार काम किया है और मोहम्मद सिराज की एलएसजी मैच में अच्छी गेंदबाजी ने इसे और भी प्रभावी गेंदबाजी लाइनअप बना दिया है। दूसरी ओर, वानिंदु हसरंगा ने भी बेहतरीन गेंदबाजी की है।

दूसरी ओर, राजस्थान का बल्लेबाजी क्रम जोस बटलर और कप्तान संजू सैमसन पर बहुत अधिक निर्भर है, जिन्होंने अपने पिछले मैच में गुजरात के खिलाफ भी रन बनाए थे।

सैमसन ने नंबर 3 और नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए शुरुआत की है, लेकिन वह अपने 30 और 40 की पारी को आरसीबी के खिलाफ मैच जिताने वाली पारी में बदलने के लिए उत्सुक होंगे। दूसरी ओर, बटलर अपने अनुभव का इस्तेमाल मैच जिताने के लिए करेंगे।

राजस्थान टीम प्रबंधन भी देवदत्त पडिक्कल, यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेटमायर और रियान पराग से बल्लेबाजी में योगदान चाहता है, जो रन बनाने के दौरान संघर्ष करते नजर आए हैं।

राजस्थान के गेंदबाजी लाइनअप में रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, ओबेद मैकॉय, प्रसिद्ध कृष्णा गुजरात के खिलाफ उतने घातक साबित नहीं हुए थे और यह देखना दिलचस्प होगा कि वे आरसीबी के खिलाफ कैसे वापसी करेंगे।


दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

राजस्थान रॉयल्स टीम : संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैकॉय, अनुनय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गढ़वाल, जेम्स नीशम, नाथन कूल्टर-नाइल, रॉस्सी वैन डेर डूसन, डेरिल मिशेल और कॉर्बिन बॉश।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, वानिन्दु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप, महिपाल लमरोर, फिन एलन, शेरफेन रदरफोर्ड, जेसन बेहरेनडॉर्फ, सुयश प्रभुदेसाई, चामा मिलिंद, अनीश्वर गौतम, कर्ण शर्मा, डेविड विली, रजत पाटीदार और सिद्धार्थ कौल।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia