खेल की खबरें: इस धाकड़ खिलाड़ी की खुली किस्मत, ICC ने चुना प्लेयर ऑफ द मंथ और श्रीलंका दौरे पर पाक नहीं खेलेगा वनडे सीरीज

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज को उनकी शानदार फॉर्म के लिए सोमवार को अप्रैल 2022 के लिए ICC मेन्स 'प्लेयर ऑफ द मंथ' चुना गया और पाकिस्तान के आगामी श्रीलंका दौरे पर एक बड़ा बदलाव हुआ है। इस दौरे पर टेस्ट और वनडे सीरीज खेली जानी थी लेकिन अब केवल टेस्ट सीरीज का ही आयोजन होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आईसीसी मेन्स 'प्लेयर ऑफ द मंथ' चुने गए केशव महाराज

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज को उनकी शानदार फॉर्म के लिए सोमवार को अप्रैल 2022 के लिए आईसीसी मेन्स 'प्लेयर ऑफ द मंथ' चुना गया। महाराज ने बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान अपने शानदार प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका के साइमन हार्मर और ओमान के सलामी बल्लेबाज जतिंदर सिंह को प्लेयर ऑफ द मंथ बनने के लिए पीछे छोड़ दिया है। केशव महाराज ने टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के लिए 16 विकेट का योगदान दिया, जिसकी वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया था। वहीं, महाराज ने पोर्ट एलिजाबेथ में दूसरे टेस्ट के दौरान 84 रनों की शानदार पारी भी खेली थी। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज और वर्तमान वोटिंग पैनल के सदस्य जेपी डुमिनी ने 32 वर्षीय खिलाड़ी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, "केशव महाराज का सीरीज में प्रदर्शन काफी शानदार था, वे अपनी फार्म में बरकरार रहे और इसी तरह आगे बढ़ते रहें।" आईसीसी हॉल ऑफ फेमर स्टालेकर ने कहा, "महाराज दक्षिण अफ्रीका द्वारा खेली गई सीरीज की सफलता के एक महत्वपूर्ण अंग थे। उन्होंने महत्वपूर्ण समय पर विकेट झटके, जो टीम की सफलता का मुख्य कारण बना।"

खेल की खबरें: इस धाकड़ खिलाड़ी की खुली किस्मत, ICC ने चुना प्लेयर ऑफ द मंथ और श्रीलंका दौरे पर पाक नहीं खेलेगा वनडे सीरीज

ये ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बनीं अप्रैल की आईसीसी महिला 'प्लेयर ऑफ द मंथ'

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली को अप्रैल के लिए आईसीसी महिला 'प्लेयर ऑफ द मंथ' चुना गया। 32 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ने विश्व कप फाइनल में सिर्फ 138 गेंदों में 170 रन की पारी खेली थी। अप्रैल की 'प्लेयर ऑफ द मंथ' बनने के लिए उन्होंने इंग्लैंड की बल्लेबाज नट साइवर और युगांडा की ऑलराउंडर जेनेट को पछाड़ दिया है। दाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज ने पहले विकेट के लिए राचेल हेन्स के साथ 160 रन की साझेदारी को पूरा किया और फिर बेथ मूनी के साथ दूसरे विकेट के लिए 156 रन बनाए। बल्लेबाजों की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में पांच विकेट खोकर 356 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 285 पर ढेर हो गई थी। वोटिंग पैनल की सदस्य और चार बार की विश्व कप विजेता लिसा स्टालेकर ने हीली की पारी के बारे में कहा, "हीली ने शानदार खेला, उनकी इस पारी से बोर्ड के सदस्य भी अचंभित रह गए थे।" फेलो वोटिंग पैनल के सदस्य जेपी डुमिनी ने कहा, "एक प्रदर्शन जिसने निश्चित रूप से दुनिया में तूफान मचा दिया। वास्तव में उन्होंने शानदार पारी को अंजाम दिया।"

खेल की खबरें: इस धाकड़ खिलाड़ी की खुली किस्मत, ICC ने चुना प्लेयर ऑफ द मंथ और श्रीलंका दौरे पर पाक नहीं खेलेगा वनडे सीरीज

पाक बनाम श्रीलंका : एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज रद्द, दो टेस्ट मैच होंगे आयोजित

पाकिस्तान क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ अपने द्वीप राष्ट्र दौरे के दौरान केवल दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इससे पहले दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज भी खेली जानी थी, जिसे रद्द कर दिया गया है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम इस साल जुलाई-अगस्त में श्रीलंका का दौरा करेगी, जिसमें टीम 2021-23 आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा रहेगी। दौरे के लिए अभी तारीखों की घोषण नहीं की गई है। तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज आईसीसी विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा नहीं थी। क्रिकेट पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से एकदिवसीय मैचों को हटाने का अनुरोध किया था क्योंकि एसएलसी एक सप्ताह पहले लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) आयोजित करने की योजना बना रही थी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के निदेशक सामी-उल-हसन बर्नी के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, "श्रीलंकाई बोर्ड वित्तीय घाटे को कम करने के लिए एक सप्ताह पहले अपनी लीग शुरू करना चाहती है, इसलिए उन्होंने हमें एकदिवसीय सीरीज को रद्द करने के लिए कहा, जिसे बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है। चूंकि वनडे विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा नहीं थे, इसलिए हमने इसमें आपत्ति नहीं जताई। श्रृंखला के अंतिम कार्यक्रम पर अभी भी चर्चा की जा रही है और जल्द ही इस बारे में एक रिपोर्ट जारी की जाएगी।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि जून-जुलाई में श्रीलंका का महीने भर का ऑस्ट्रेलियाई दौरा द्वीप राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का भविष्य तय कर सकता है। ऑस्ट्रेलिया को 7 जून को कोलंबो में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में से पहले दौरे के साथ दौरे की शुरुआत करनी है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) इस द्वीप देश में आर्थिक और राजनीतिक उथल-पुथल को देखते हुए सीरीज को 'ना' कहता है, तो श्रीलंका में अगस्त और सितंबर में एशिया कप की मेजबानी भी 'खतरे' में पड़ सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में घरों को केवल 12 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जा रही है, बिजली कटौती के कारण, दिन-रात्रि मैचों की मेजबानी एक समस्या बन सकती है क्योंकि श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) को स्टेडियम में जनरेटर चलाने के लिए ईंधन की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

रवि शास्त्री ने बुमराह के विकेट नहीं ले पाने का बड़ा कारण बताया

मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के आईपीएल में खराब प्रदर्शन को लेकर टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि बुमराह का खराब फॉर्म कोई चिंता का विषय नहीं है। शास्त्री के मुताबिक बुमराह को दूसरे छोर से अन्य गेंदबाजों का साथ नहीं मिल रहा है। साथ ही में बल्लेबाज उनके खिलाफ डिफेंसिव एप्रोच अपना रहे हैं और इसी वजह से उन्हें विकेट नहीं मिल पा रहा है। रवि शास्त्री ने जसप्रीत बुमराह के विकेट नहीं ले पाने की पीछे एक बड़ी वजह बताई है। उनके मुताबिक बुमराह अकेले एक छोर पर अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं और दूसरे छोर से उन्हें किसी अन्य गेंदबाज का सपोर्ट नहीं मिल पा रहा है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो पर बातचीत के दौरान रवि शास्त्री ने कहा "जसप्रीत बुमराह का फॉर्म कोई चिंता का विषय नहीं है। बस बात इतनी है कि विरोधी टीमों ने उन्हें अलग तरीके से खेला है। वे बुमराह को विकेट नहीं देना चाहते हैं। अगर टीम की स्थिति अच्छी है तभी विरोधी टीम उनके खिलाफ चांस लेगी। इसलिए बुमराह विकेट नहीं ले पा रहे हैं और इसमें ऐसी कोई बात नहीं है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अगले 10 वर्षो तक मुंबई इंडियंस के साथ रहेंगे तिलक वर्मा : हरभजन

भारत के पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह का मानना है कि बाएं हाथ के 19 वर्षीय बल्लेबाज तिलक वर्मा पर मुंबई इंडियंस ने अच्छा निवेश किया है। वर्मा अगले दस वर्षो तक मुंबई टीम में ही रहेंगे। मुंबई इंडियंस ने 10 मैचों में आठ मैच गंवाए हैं और आईपीएल 2022 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है, लेकिन मध्य क्रम के बल्लेबाज वर्मा इस सीजन में प्रभावशाली रहे हैं, उन्होंने 10 पारियों में 41 की औसत से 328 रन बनाए हैं।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने वर्मा और दक्षिण अफ्रीका के घाटक बल्लेबाज डेवाल्ड ब्रेविस पर विश्वास जताने के लिए मुंबई इंडियंस की प्रशंसा की। हरभजन ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा, "वर्मा और ब्रेविस मुंबई इंडियंस के लिए निवेश की तरह हैं। टीम ने इन युवा प्रतिभाओं में सही तरीके से निवेश किया है, जो कई सालों तक इसका फायदा उठाएगी।" उन्होंने कहा, "ब्रेविस और तिलक ने इस सीजन में अपनी प्रतिभा की झलक दिखाई है और वे अगले 10 वर्षो के लिए उन्हें एमआई की जर्सी देने जा रहे हैं।"

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान ने हरभजन की भावनाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि वर्मा वास्तव में एक प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं, जो अपने बल्ले से लंबे शॉट खेलने की क्षमता रखते हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia