IPL 15: राजस्थान के पास प्लेऑफ में पहुंचने का मौका, दिल्ली भी नहीं चाहेगी चूक, रिकॉर्ड से समझिए कौन सी टीम है मजबूत?

आरआर और डीसी ने अब तक 24 मैच खेले हैं और दिल्ली कैपिटल्स ने 12 मौकों पर सफलता का स्वाद चखा है, जबकि राजस्थान रॉयल्स ने अपने पिछले आईपीएल 2022 मैच-सीजन के 34वें मैच सहित 13 मैच जीते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IPL के 15वें सीजन के 58 मुकाबले में आज राजस्थान रॉयल्स की टीम और दिल्ली कैपिटल्स आमने सामने होगी। राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आईपीएल मैच मुंबई के डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकैडमी मैदान पर खेला जाएगा। आपको बता दें, आईपीएल में अब जैसे-जैस लीग स्टेज अपने अंत की ओर बढ़ रही है वैसे-वैसे टूर्नामेंट का रोमांच भी बढ़ता जा रहा है। 10 टीमों वाली इस लीग में 2 टीमें अब प्लेऑफ के दरवाजें पर खड़ी हैं, जबकि अंतिम दो स्थानों के लिए करीब 5 टीमों में भी संघर्ष जारी है। ऐसे ही एक संघर्ष में आज राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होने वाला है।

इस मुकाबले में जब दोनों टीमें उतरेंगी तो उनका फोकस प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने की कोशिशें करने पर ध्यान देंगी। साल 2008 में अपना पहला खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स लंबे समय से अपने दूसरे खिताब का इंतजार कर रही है। ऐसे में वह इस मौके को हाथ से निकलने नहीं देगी, जबकि दूसरी ओर बीते 15 साल से अपने पहले खिताब की बाट देख रही दिल्ली भी यहां अपनी उम्मीदों को पुख्ता करने का जोर लगाएगी।

दिल्ली ने 11 में से छह मैच गंवाये हैं और अंकतालिका में पांचवें स्थान पर होने के बावजूद उनकी प्लेआफ की राह उतनी आसान नहीं है । सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के इतने ही मैचों में दस अंक है । दिल्ली का नेट रनरेट प्लस 0.150 है लेकिन उसे अगले तीनों मैच जीतने होंगे । दूसरी ओर राजस्थान 14 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है और उसे क्वालीफाई करने के लिये दो ही अंक की जरूरत है । उसका रनरेट भी प्लस 0.326 है जो आखिरी गणना में उपयोगी साबित हो सकता है।

आरआर और डीसी ने अब तक 24 मैच खेले हैं और दिल्ली कैपिटल्स ने 12 मौकों पर सफलता का स्वाद चखा है, जबकि राजस्थान रॉयल्स ने अपने पिछले आईपीएल 2022 मैच-सीजन के 34वें मैच सहित 13 मैच जीते हैं।

दोनों टीमें:

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (कप्तान), अश्विन हेब्बर, डेविड वॉर्नर, मंदीप सिंह, पृथ्वी शॉ, रोवमैन पॉवेल, एनरिक नोर्खिया, चेतन सकारिया, खलील अहमद, कुलदीप यादव, लुंगी एनगिडी, मुस्ताफिजुर रहमान, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कमलेश नागरकोटी , ललित यादव, मिशेल मार्श, प्रवीण दुबे, रिपल पटेल, सरफराज खान, विक्की ओस्तवाल, यश ढुल, केएस भारत और टिम सिफर्ट

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन, जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैकॉय, अनुनय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गरवाल, जेम्स नीशम, नाथन कूल्टर-नाइल, रासी वैन डार डुसेन, डेरिल मिचेल

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia