IPL के डिजिटल राइट्स खोने का साइड इफेक्ट! डिज्नी+ हॉटस्टार ने खोए 40 लाख ग्राहक

सीएलएसए की एने कहा कि डिज्नी प्लस हॉटस्टार के ग्राहकों की कमी और एआरपीयू में गिरावट 2023 से आईपीएल के डिजिटल अधिकार खोने के कारण है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत की टॉप स्ट्रीमिंग सर्विस डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में 4.6 मिलियन यानि 46 लाख ग्राहक खो दिए। विदेशी ब्रोकरेज सीएलएसए की एक रिपोर्ट में ये बात कही गई है। डिज्नी प्लस हॉटस्टार के ग्राहकों की संख्या घटकर 52.9 मिलियन रह गई, साथ ही एआरपीयू घटकर 48 रुपये रह गया, जिसकी वजह से प्रति ग्राहक विज्ञापन राजस्व कम हो गया।

सीएलएसए ने कहा कि डिज्नी प्लस हॉटस्टार के ग्राहकों की कमी और एआरपीयू में गिरावट 2023 से आईपीएल के डिजिटल अधिकार खोने के कारण है। भारत का सबसे बड़ा खेल एवेंट आईपीएल के 2023 से शुरू होने वाले पांच साल के मीडिया अधिकार रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाले डिज्नी और वायाकॉम 18 को मिले हैं।

पिछले पांच वर्षों में, डिज्नी स्टार के पास ही आईपीएल का टीवी और डिजिटल अधिकार था। यह लड़ाई और बढ़ेगी। दोनों ने अधिकारों के लिए 3 बिलियन डॉलर का भुगतान किया है। द गार्जियन ने बताया कि डिज्नी ने कहा है कि उसकी प्रमुख स्ट्रीमिंग सेवा ने साल के पहले तीन महीनों में 4 मिलियन ग्राहकों को खो दिया।

डिज्नी प्लस सेवाओं के सब्सक्राइबर जनवरी से मार्च तक लगभग 158 मिलियन तक गिर गए, पिछले तीन महीनों में 2.4 मिलियन के शुद्ध नुकसान के बाद दूसरी तिमाही में ग्राहकों की हानि हुई। विश्लेषकों ने उम्मीद की थी कि डिजनी प्लस इस तिमाही में 1 मिलियन से अधिक ग्राहक जोड़ेगी। कारोबार में शेयरों में करीब 5 फीसदी की गिरावट आई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;