IPL 13: प्लेऑफ में एंट्री के लिए हैदराबाद के पास जीत ही एकमात्र विकल्प, सामने मजबूत दीवार बनकर खड़ी है मुंबई!

सनराइजर्स हैदराबाद को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में अगर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना है तो उसे मंगलवार को हर हाल में मुंबई इंडियंस को हराना होगा। हैदराबाद 13 मैचों में छह जीत और सात हार के साथ 12 अंक लेकर पांचवें स्थान पर है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

सनराइजर्स हैदराबाद को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में अगर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना है तो उसे मंगलवार को हर हाल में मुंबई इंडियंस को हराना होगा। बता दें, हैदराबाद 13 मैचों में छह जीत और सात हार के साथ 12 अंक लेकर पांचवें स्थान पर है। अगर वह मुंबई को हरा देती है, तो फिर वह दिल्ली कैपिटल्स-रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के मैच में हारने वाली टीम और कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ 14 अंकों पर होगी। ऐसे में फिर नेट रन रेट पर प्लेऑफ की बाकी दो टीमों का फैसला आएगा।

हैदराबाद का नेट रन रेट कोलकाता, दिल्ली और बेंगलोर तीनों से बेहतर है। इसलिए मुंबई के खिलाफ जीत उसे प्लेऑफ में पहुंचा सकती है। इस जीत के लिए जरूरी है कि हैदराबाद का बल्लेबाजी क्रम चले और मजबूत स्कोर खड़ा करे। टीम की नई सलामी जोड़ी डेविड वार्नर और रिद्धिमान साहा ने पिछले दो मैचों में अच्छा किया है। साहा ने उसी अंदाज में बल्लेबाजी की है जिस अंदाज में वार्नर के पूर्व जोड़ीदार जॉनी बेयरस्टो करते थे। वहीं, मध्य क्रम में केन विलियम्सन, मनीष पांडे और जेसन होल्डर को इस अहम मैच में ज्यादा मेहनत करनी होगी और जिम्मेदारी लेते हुए बल्लेबाजी करनी होगी। इन तीनों ने हालांकि जि़म्मेदारी भरी पारियां खेली हैं, लेकिन सभी से एक संयुक्त प्रदर्शन की जरूरत है।

हैदराबाद की गेंदबाजी लाजवाब है। संदीप शर्मा और टी. नटराजन ने बेहद प्रभावित किया है। यह दोनों शुरू में भी टीम को सफलता दिलाते हैं और डेथ ओवरों में रन खर्च नहीं करते। बल्ले के अलावा, होल्डर गेंद से भी टीम के लिए बेहद उपयोगी साबित हुए है। टीम के पास सबसे बड़ा हथियार तो राशिद खान हैं जो मध्य ओवरों में विकेट भी निकालते हैं और रन भी रोकते हैं। मुंबई के खिलाफ इन सभी को थोड़ी और ज्यादा मेहनत करनी होगी क्योंकि मुंबई की बल्लेबाजी फॉर्म में है। मुंबई के नियमित कप्तान रोहित शर्मा का खेलना तय नहीं है। उनके स्थान पर क्विंटन डी कॉक के साथ पारी की शुरूआत करने वाले ईशान किशन एक तरह से बल्लेबाजी क्रम की अगुआई कर रहे हैं। डि कॉक भी उनका साथ दे रहे हैं।

किशन के साथ सूर्यकुमार यादव ने इस काम को बखूबी अंजाम दिया है। अपने बल्ले से वह लगातार अच्छी और अहम पारियां खेल रहे हैं। रोहित की जगह कप्तानी कर रहे कीरन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या को निचले क्रम में रोकना नटराजन, राशिद, और संदीप के लए बेहद जरूरी होगा, नहीं तो स्कोरबोर्ड पर विशाल स्कोर भी देखा जा सकता है। मुंबई की गेंदबाजी से भी हैदराबाद को बचने की जरूरत है। ट्रेंट बोल्ट लगभग हर मैच में शुरूआती ओवरों में विकेट ले जाते हैं। जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी को टीम मध्य के ओवरों में इस्तेमाल कर रही है जो असरदार रहा है। उनके साथ राहुल चहर और क्रूणाल पांड्या भी हैं। मुंबई की गेंदबाजी को देखा जाए तो लगभग तय है कि कब कौन गेंदबाजी करेगा। इसलिए हैदराबाद के लिए जरूरी है कि वह इस पर ध्यान दे और अपनी टीम का संयोजन तैयार कर रणनीति बनाए।

टीमें (सम्भावित) :

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), अभिषेक शर्मा, बैसिल थम्पी, बिली स्टानलेक, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन, मनीष पांडे, मोहम्मद नबी, राशिद खान, संदीप शर्मा, शहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, टी. नटराजन, विजय शंकर, रिद्धिमान साहा, विराट सिंह, प्रीयम गर्ग, जेसन होल्डर, संदीप बवांका, फाबियान ऐलेन, अब्दुल समद, संजय यादव।

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे (विकेटकीपर), अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरन पोलार्ड, क्रूणाल पांड्या, मिशेल मैक्लेंघन, मोहसिन खान, नाथन कुल्टर नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राहुल चहर, सौरभ तिवारी, शेरफाने रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय