पहले चरण में बिहार के 4 लोकसभा सीटों पर मतदान, 44 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे 70 लाख मतदाता

लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में बिहार के 4 लोकसभा सीटों के पर गुरुवार को मतदाना होगा।इन 4 सीटों के लिए कुल 44 उम्मीदवारों चुनावी मैदान में हैं। औरंगाबाद में 9, गया और नवादा में 13-13 और जमुई में 9 उम्मीदवार हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आईएएनएस

लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए बिहार की 40 में से चार सीटों पर गुरुवार को मतदान होगा। जिसमें औरंगाबाद, गया, नवादा, और जमुई शामिल हैं। प्रथम चरण में कुल 44 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है। औरंगाबाद में 9, गया और नवादा में 13-13 और जमुई में 9 उम्मीदवार हैं।

बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बुधवार को बताया, "बिहार में प्रथम चरण के चुनाव में कुल 70 लाख 37 हजार 966 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिनके लिए 7,486 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।"

इस चरण में सर्वाधिक मतदाता 18,92,017 नवादा संसदीय क्षेत्र में हैं, जबकि सबसे कम 17,00,641 मतदाता गया में हैं।

प्रथम चरण में प्रमुख प्रत्याशियों की बात करें तो गया से पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के प्रमुख जीतन राम मांझी चुनावी मैदान में हैं। महागठबंधन के उम्मीदवार मांझी को के खिलाफ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने जनता दल (युनाइटेड) के विजय मांझी को उतारा है।

पिछले लोकसभा चुनाव में भी मांझी चुनाव मैदान में थे, लेकिन उस समय वह जद (यू) के प्रत्याशी थे। हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

इस चुनाव में जमुई सीट पर भी सभी की नजर बनी हुई है। यहां से एनडीेए के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के अध्यक्ष रामविलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान मैदान में हैं, तो वहीं महागठबंधन की ओर से भूदेव चौधरी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

पिछले चुनाव में चिराग पासवान यहां से आरजेडी के सुधांशु शेखर को पराजित कर पहली बार लोकसभा पहुंचे थे।

बिहार की महत्वपूर्ण सीटों में से एक नवादा में एनडीए से एलजेपी के चंदन सिंह और महागठबंधन से आरजेडी की विभा देवी मैदान-ए-जंग में आमने-सामने हैं। पिछले चुनाव में बीजेपी के गिरिराज सिंह यहां से विजयी हुए थे, इस बार उन्हें बेगूसराय से पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है।

औरंगाबाद सीट से मौजूदा सांसद सुशील कुमार सिंह पर बीजेपी ने एकबार फिर से विश्वास जताते हुए उन्हें चुनाव मैदान में उतारा है। उन्हें महागठबंधन के 'हम' प्रत्याशी उपेंद्र प्रसाद कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

पहले चरण के चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बीजेपी के सुशील मोदी, एलजेपी के अध्यक्ष रामविलास पासवान चुनाव प्रचार में लगे रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गया और जमुई से ही बिहार में अपने चुनावी अभियान की शुरुआत की थी।

बिहार में सभी सात चरणों में मतदान होना है। मतों की गिनती 23 मई को होगी।

लोकप्रिय